carandbike logo

2019 मारुति सुज़ुकी वैगनआर में नहीं लगा BS-VI इंजन, पढ़ें BS6 पर कंपनी का जवाब

language dropdown

मारुति सुज़ुकी ने हाल में न्यू जनरेशन 2019 वैगनआर भारत में लॉन्च की है जो नई स्टाइल और डिज़ाइन के साथ ज़्यादा जगह वाले केबिन के साथ बाज़ार में आई है.

वैगनआर में लगाए गए दोनों इंजन BS-VI इंधन मानकों पर खरा नहीं उतरते expand फोटो देखें
वैगनआर में लगाए गए दोनों इंजन BS-VI इंधन मानकों पर खरा नहीं उतरते

मारुति सुज़ुकी ने हाल में नई जनरेशन वैगनआर लॉन्च की है जो नई स्टाइल और डिज़ाइन के साथ ज़्यादा जगह वाले केबिन के साथ बाज़ार में आई है. पहली बार ऐसा हुआ है जब कंपनी ने किसी कार के वेरिएंट को दो इंजन विकल्पों के साथ लॉन्च किया है. इसमें फिलहाल वैगनआर के साथ दिया जा रहा 1.0-लीटर का 3-सिलेंडर K10 और नया 1.2-लीटर का चार-सिलेंडर वाला K12 इंजन शामिल हैं. बता दें कि मारुति सुज़ुकी नई जनरेशन वैगनआर में लगाए गए ये दोनों इंजन BS-VI यानी भारत स्टेज 6 इंधन मानकों पर खरा नहीं उतरते.

l3aubu1o

पहली बार ऐसा हुआ है जब कंपनी ने किसी कार के वेरिएंट को दो इंजन विकल्पों के साथ लॉन्च किया है

कार एंड बाइक से बात करते हुए मारुति सुज़ुकी के सीनियर एग्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर इंजीनियरिंग सी वी रमन ने बताया कि, “जहां तक BS-VI इंजन की बात है, हम अपने सभी उत्पादों पर काम कर रहे हैं और डेडलाइन से काफी पहले हम इन मानकों वाले उत्पाद बाज़ार में लाएंगे. चूंकि अप्रैल 2020 की वह तारीख वाहनों को बाज़ार में बेचने की होगी, ऐसे में हमें ज़रूरत है कि उस समय तक सारे उत्पाद बाज़ार में मौजूद हों. हमारे बाज़ार में 50 वेरिएंट्स मौजूद हैं जिनमें वाहन और इंजन शामिल हैं. हम यह विश्वास दिलाते हैं कि तय सीमा से पहले हम अपने ग्राहकों को BS-VI इंजन वाले वाहन उपलब्ध कराएंगे.”

ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी को मिली 2019 वैगनआर की 12,000 बुकिंग, कीमत ₹ 4.19 लाख से शुरू

lsb511us

नई जनरेशन वैगनआर नई स्टाइल और डिज़ाइन के साथ बाज़ार में आई है

0 Comments

मारुति सुज़ुकी का कहना है कि नई जनरेशन वैगनआर को हार्टटैक प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है और कार का पिछली मॉडल इस प्लैटफॉर्म के लिए लचीला नहीं था. हार्टटैक प्लैटफॉर्म की वजह से ही कार को दो इंजन विकल्पों के साथ लॉन्च किया जा सका है. सी वी रमन ने आगे बताया कि, “कंपनी के मार्केटिंग विभाग ने जब हमें बताया कि क्या आवश्यक्ता किसकी है, तब हमने इस नए प्टैफॉर्म दो इंजन K10 और K12 लगाए. हमने इन वाहनों में लगाए इंजन को बेहतर परफॉर्मेंस और फ्यूल एंफिशिएंसी के हिसाब से ट्यून किया है.” इन दो इंजन विकल्पों से कार की कीमतों में भी बदलाव आया है, K10 वेरिएंट्स की शुरुआती कीमत जहां 4.19 लाख रुपए है, वहीं कार के K12 मॉडल की एक्सशोरूम कीमत 5.69 लाख रुपए रखी गई है.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

Be the first one to comment
Thanks for the comments.