लॉगिन

10 मई को लॉन्च से पहले भारत में पेश की गई नई मर्सिडीज-बेंज सी-क्लास

पांचवीं पीढ़ी की सी-क्लास को नए 1.5-लीटर पेट्रोल और 2.0-लीटर डीजल इंजन की एक जोड़ी के साथ पेश किया जाएगा.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 5, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मर्सिडीज ने 10 मई, 2022 को लॉन्च से पहले भारत में नई सी-क्लास का अनावरण किया है. अब अपनी पांचवीं पीढ़ी में, नई सी-क्लास के आकार में वृद्धि हुई है और ये अब अधिक तकनीकी फीचर्स के साथ आती है. नई सी-क्लास के लिए बुकिंग पहले से ही चल रही है और मर्सिडीज ने हाल ही में पुणे के बाहर चाकन में अपने संयंत्र में मॉडल की स्थानीय असेंबली शुरू की है.

    यह भी पढ़ें: 2022 मर्सिडीज़-बेंज़ सी-क्लास अगले महीने भारत में होगी लॉन्च

    सी-क्लास मर्सिडीज की पारिवारिक डिज़ाइन भाषा के साथ जारी है जो अब नई एस-क्लास और इससे पहले ई-क्लास पर देखी गई है. केबिन डिजाइन भी काफी हद तक नई एस क्लास से प्रेरित है जिसमें पोर्ट्रेट स्टाइल सेंट्रल टचस्क्रीन, हाई सेट सेंट्रल एसी वेंट्स और फ्री-स्टैंडिंग डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है. नई सी-क्लास मर्सिडीज अपने पिछले मॉडल की तुलना में 25 मिमी लंबे व्हीलबेस के साथ आती है, जिससे इसके केबिन में 21 मिमी का अतिरिक्त स्पेस मिल जाता है. सी-क्लास तीन आंतरिक रंग विकल्पों के साथ उपलब्ध होगी - मैकचीटो बेज, सिएना ब्राउन और ब्लैक इसे या तो ओपन-पोर वुड ट्रिम के साथ एल्युमीनियम इंसर्ट या मेटल वेव ट्रिम के साथ जोड़ा जाएगा.

    bda49dq8
    सी-क्लास का केबिन बड़ी एस-क्लास से प्रेरित है, इसमें 11.9 इंच का टचस्क्रीन नए एमबीयूएक्स पर चलता है

    नई सी-क्लास में 11.9 इंच का सेंट्रल टचस्क्रीन है जो मर्सिडीज के नए एमबीयूएक्स सिस्टम पर चलता है जो कनेक्टेड तकनीक और वॉयस असिस्टेंट के साथ आता है.यह सिस्टम एक बायोमेट्रिक स्कैनर के साथ भी आता है जिसमें उपयोगकर्ता एक साधारण फिंगरप्रिंट स्कैन की मदद से अपनी व्यक्तिगत प्रोफाइल को बोर्ड पर सहेजने में सक्षम होते हैं. सी 300डी में मर्सिडीज डिजिटल लाइट्स हेडलैम्प्स भी हैं जो नई एस-क्लास में भी शामिल हैं.

    अन्य आराम और फीचर्स की बात करें तो इसमें डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, रियर सेंटर आर्मरेस्ट, पावर्ड फ्रंट सीट्स, पावर एडजस्ट स्टीयरिंग, एक पैनोरमिक सनरूफ और फ्रंट में एक वायरलेस फोन चार्जर शामिल हैं.

    hce3it6
    मर्सिडीज का दावा है कि पिछले मॉडल की तुलना में पिछली सीट की जगह में सुधार हुआ है

    इंजनों की बात करें तो पिछली पीढ़ी में सी 200 में 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया था, नई सी-क्लास को अब 1.5-लीटर चार-सिलेंडर पेट्रोल इकाई मिलती है जो 201 बीएचपी और 300 एनएम के बीच ताकत विकसित करती है. डीजल इंजन दो पार्ट में आता है एक 2.0-लीटर चार-सिलेंडर इकाई है, जो सी 220डी में 197 बीएचपी और 440 एनएम टार्क विकसित करता है, जबकि सी 300डी में यह 261 बीएचपी और 550 एनएम टॉर्क विकसित करता है. इसके अतिरिक्त, तीनों इंजन माइल्ड हाइब्रिड तकनीक से लैस हैं और इसमें एक एकीकृत स्टार्ट जनरेटर है जो हार्ड एक्सीलरेशन के तहत अतिरिक्त 20 बीएचपी और 200 एनएम टॉर्क प्रदान करता है.

    88gbu07g
    सी 300डी 261 बीएचपी और 550 एनएम के साथ भारत के लिए सबसे शक्तिशाली संस्करण है

    पूरी रेंज में एक 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स स्टैण्डर्ड है. मर्सिडीज का दावा है कि सी 200 और सी 220डी में समान 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में महज 7.3 सेकेंड का समय लगता है, जबकि सी 300डी यह रफ्तार पकड़ने के लिए महज 5.7 सेकेंड लेती है.

    मर्सिडीज का कहना है कि सी-क्लास छह बाहरी रंगों- सैलेटाइन ग्रे, मोजावे सिल्वर, हाई-टेक सिल्वर, मैनुफकटूर ओपलाइट व्हाइट, कैवांसाइट ब्लू और ओब्सीडियन ब्लैक में उपलब्ध होगी. सी 200 और सी 200डी सभी छह रंगों में उपलब्ध होंगे जबकि सी 300डी तीन ही रंगों तक सीमित रहेंगी.नई सी-क्लास का मुकाबला वॉल्वो एस60, ऑडी ए4 और बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज जैसे प्रतिद्वंद्वियों से होगा.
     

    Calendar-icon

    Last Updated on May 5, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें