भारत में नई बाइक और कारें

मिनी ने भारत में लॉन्च की नई जनरेशन वाली कंट्रीमैन, शुरुआती कीमत ₹ 34.90 लाख

language dropdown

फरवरी 2018 में मिनी ने ऑटो एक्सपो 2018 में अपनी नई जनरेशन कंट्रीमैन से पर्दा हटाया था और अब कंपनी ने भारत में इस कार को लॉन्च कर दिया है.

expand फोटो देखें
दूसरी जनरेशन मिनी कंट्रीमैन के केबिन में अब काफी ज़्यादा स्पेस मिलेगा

खास बातें

  • नई जनरेशन मिनी कंट्रीमैन आकार में अबतक की सबसे बड़ी कंट्रीमैन है
  • दूसरी जनरेशन मिनी कंट्रीमैन के केबिन में अब काफी ज़्यादा स्पेस मिलेगा
  • नई जनरेशन कार को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन में उपलब्ध कराया है

फरवरी 2018 में मिनी ने ऑटो एक्सपो 2018 में अपनी नई जनरेशन कंट्रीमैन से पर्दा हटाया था और अब कंपनी ने भारत में इस कार को लॉन्च कर दिया है. यह आकार में अबतक की सबसे बड़ी कंट्रीमैन है और भारत में इस कार के कूपर एस वेरिएंट की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 34.90 लाख रुपए रखी गई है. इसके साथ ही मिनी कूपर S JCW (जॉन कूपर वर्क्स) की एक्सशोरूम कीमत 41.4 लाख, वहीं इसके टॉप मॉडल कूपर SD की एक्सशोरूम कीमत 37.4 लाख रुपए रखी गई है. मिनी ने नई कंट्रीमैन को दो तरह के पेट्रोल और 1 डीजल इंजन में उपलब्ध कराया है. बता दें कि इस कार की अंडरपिनिंग बीएमडब्ल्यू एक्स1 से ली गई है और इस कार को भारत के चेन्नई स्थित बीएमडब्ल्यू प्लांट में असेंबल किया जाएगा. जहां मिनी कंट्रीमैन की नई जनरेशन को बिल्कुन नए प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है, वहीं कंपनी ने कार में बहुत सारे नए फीचर्स दिए हैं जिससे ये काफी हाईटेक हो गई है.
 

2018 mini countryman
नई जनरेशन मिनी कंट्रीमैन आकार में अबतक की सबसे बड़ी कंट्रीमैन है
 
मिनी कंट्रीमैन को पहली बार 2010 में लॉन्च किया गया था और इसकी दूसरी जनरेशन को भी पुराने स्टाइल में बनाया गया है जो कई सारे बदलावों के साथ आई है. पुराने मॉडल के मुकाबले नई जनरेशन कंट्रीमैन आकार में थोड़ी बड़ी है, इसके साथ ही कार का व्हीलबेस भी बढ़ाया गया है. फ्रेश लुक देने के लिए नई कंट्रीमैन में फ्लोटिंग रूफ, बड़े आकार के हैडलैंप्स और हैक्सागोनल ग्रिल लगाई गई है. मिनी ने नई कार में सेटेलाइट नेविगेशन सिस्टम, ब्लूटूथ, क्रूज़ कंट्रोल, इमरजेंसी ई-कॉल और एक्टिव गार्ड जैसे फीचर्स दिए गए हैं. विकल्प के तौर पर कार में 8.8-इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है.

ये भी पढ़ें : इस अनोखी कार के बीच में फिट की जाएगी मोटरसाइकल, फोर्ड ने पेटेंट कराया डिज़ाइन
 
कार में लगे इंजन की बात करें तो कंपनी ने कार को डीजल और पेट्रोल दोनों इंजन ऑप्शन्स में उपलब्ध कराया है. कार के साथ 2.0-लीटर का चार-सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन लगाया गया है जो 189 बीएचपी पावर और 280 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. इसके साथ ही कार में 2.0-लीटर का चार-सिलेंडर डीजल इंजन लगाया गया है जो 188 बीएचपी पावर और 400 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. दोनों ही इंजन को 8-स्पीड स्टेपट्रॉनिक ट्रांसमिशन से लैस किया गया है. कार का पेट्रोल इंजन महज़ 7.5 सेकंड में ही कार को 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पर पहुचा देता है, वहीं इसका डीजल इंजन 7.7 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ता है.
 
0 Comments

पहली जनरेशन की कंट्रीमैन भारत में कंपनी की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार है और इसकी एक वजह यह भी है कि मिनी सिर्फ इसी कार को भारत में असेंबल करती है. इसमें डेटाइम रनिंग लाइट्स मिनी हैचबैक और केब्रिओले जैसा दिया है. कार के पिछले हिस्से में भी मिनी कंट्रीमैन में कई अपडेट किए हैं. कंपनी ने इस कार के चारों तरफ सिग्नेचर कंट्रीमैन बैजिंग की गई है. नई कार के टेललैंप्स नई डिज़ाइन के हैं और इसे क्रॉसओवर लुक देने के लिए कंपनी ने चौड़े व्हील आर्क्स और ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग दी है. भारत में इस हैचबैक का मुकाबला मर्सडीज़-बैंज़ GLA, BMW X1, ऑडी Q3 और अपकमिंग वॉल्वो V40 से होने वाला है.

लेटेस्ट न्यूज़