लॉगिन

नई जनरेशन सुज़ुकी जिम्नी की लॉन्च डिटेल्स हुईं लीक, जानें कब लॉन्च होगी SUV

सुज़ुकी जिम्नी की नई जनरेशन काफी समय से सुर्खियों में बनी हुई है और अब इसकी बहुत अहम जानकारी लीक हो गई है. टैप कर जानें कैसी है नई सुज़ुकी जिम्नी?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 11, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    सुज़ुकी जिम्नी की नई जनरेशन काफी समय से सुर्खियों में बनी हुई है और अब इसकी बहुत अहम जानकारी लीक हो गई है. आधिकारिक जानकारी मिलने से पहले ही इंटरनेट पर इस SUV के लॉन्च की जानकारी लीक हो गई है. जापान की असाहि मोटर्स की सुज़ुकी डीलरशिप की मानें तो बिल्कुल नई जिम्नी और जिम्नी सिएरा ऑफ-रोडर्स से पर्दा 5 जुलाई 2018 को हटाया जाएगा. ऑटोमेकर ने इस सबकॉम्पैक्ट SUV का उत्पादन और प्रमोशन पहले ही शुरू कर दिया है और इसे हाल में एक प्राइवेट इवेंट में कुछ चुनिंदा लोगों के सामने पेश भी किया गया था. फिलहाल की जनरेशन वाली सुज़ुकी जिम्नी लगभग 20 साल पूरे कर चुकी है जिसे वैश्विक रूप से जिप्सी से रिप्लेस किया गया और ये कार दुनिया में अब बेची जा रही है. यह SUV अपने शानदार डिज़ाइन और ज़ोरदार ऑफरोड छमता के चलते दुनियाभर में मशहूर है.
     
    suzuki jimny spied
    ऑटोमेकर ने इस सबकॉम्पैक्ट SUV का उत्पादन और प्रमोशन पहले ही शुरू कर दिया है
     
    नई जनरेशन मारुति सुज़ुकी जिम्नी को नए निओ-रेट्रो लुक दिया गया है और कार की ग्रिल और गोल हैडलैंप्स इसे रग्ड लुक देते हैं. कार में किए गए मॉडर्न अपडेट्स में प्रोजैक्टर लाइट्स, एलईडी डीआरएल और एलईडी टेललाइट्स शामिल हैं. अभी स्पॉट हुई SUV तीन डोर्स वाला हार्ड टॉप वर्ज़न है और इसके सॉफ्ट टॉप और ओपन टॉप वेरिएंट्स में भी उपलब्ध कराए जाने का अनुमान है. सुज़ुकी जिम्नी में बिल्कुल नई स्विफ्ट से कई सारे फीचर्स लिए गए हैं जिनमें स्टीयरिंग व्हील, टचस्क्रीन इंफोटेमेंट सिस्टम, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और पावर विंडो स्विच शामिल है. 2019 सुज़ुकी जिम्नी में 0.66-लीटर का L R06A पेट्रोल इंजन लगाया गया है.

    ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी सिआज़ फेसलिफ्ट टेस्टिंग के समय हुई स्पॉट, जानें कितनी बदली सिडान
     
    maruti gypsy
    मारुति सुज़ुकी जिप्सी
     
    जापान के अलावा दुनियाभर में इस कार को 1.2-लीट पेट्रोल और 1.0-लीटर बूस्टरजेट टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है. इस इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जाएगा और यह कार ऑलग्रिप 4बाय4 सिस्टम से लैस होगी. जहां भारत में तीसरी जनरेशन जिम्नी नहीं आई, वहीं चौथी जनरेशन का भारत में लॉन्च अनुमानित है. जापान में इस सबकॉम्पैक्ट SUV को इसी साल लॉन्च किया जाएगा और वैश्विक स्तर पर यह कार 2019 में लॉन्च की जाने वाली है. भारत में लॉन्च होने की दशा में इसका मुकाबला महिंद्रा थार और फोर्स गोरखा होगा और इस सैगमेंट में कंपनी कार का डीजल वेरिएंट भी उपलब्ध करा सकती है.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें