carandbike logo

एनएचएआई स्थानीय विशेषज्ञता का लाभ उठाने के लिए 200 प्रमुख संस्थानों के साथ मिलकर काम करेगा

इस पहल के तहत, साझेदार संस्थान सड़क सुरक्षा, रखरखाव, परिवहन की सुविधा, अवरोधकों और ब्लैक स्पॉट को हटाने और नई तकनीकों को अपनाने के लिए एनएचएआई को उपयुक्त सुझाव देंगे.

पहल में देश भर के करीब 18 आईआईटी, 26 एनआईटी शामिल हैं. expand फोटो देखें
पहल में देश भर के करीब 18 आईआईटी, 26 एनआईटी शामिल हैं.

विश्व स्तरीय राष्ट्रीय हाईवे नेटवर्क देने और तकनीकी संस्थानों तथा उद्योग के बीच एक पुल बनाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने स्थानीय विशेषज्ञता का लाभ उठाने के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है. एनएचएआई के अनुसार देश भर के करीब 18 आईआईटी, 26 एनआईटी और 190 अन्य प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों ने उसके साथ सहयोग करके काम करने पर सहमति व्यक्त की है. इनमें से, लगभग 200 संस्थान पहले ही समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर कर चुके हैं. कुल मिलाकर 300 से अधिक संस्थानों की राष्ट्रीय राजमार्गों के कई हिस्सों को अपनाकर सहयोग देने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: 1 जनवरी, 2021 से सभी चार पहिया वाहनों पर अनिवार्य होंगे फास्टैग

इस पहल के तहत, साझेदार संस्थान सड़क सुरक्षा, रखरखाव, परिवहन की सुविधा, अवरोधकों और ब्लैक स्पॉट को हटाने और नई तकनीकों को अपनाने के लिए एनएचएआई को उपयुक्त सुझाव देंगे. इसमें मौजूदा कमियों को दूर करके और स्थानीय अनुभव के आधार पर पुरानी समस्याओं के संभावित समाधानों की पेशकश करके सुरक्षा प्रावधानों में सुधार शामिल है. साथ ही भीड़भाड़ वाले इलाकों को समाप्त करने के लिए स्थानीय समाधान करके यातायात की औसत गति में वृद्धि करना भी इस गठजोड़ एक लक्ष्य है.

delhi jaipur highway construction

कुल मिलाकर 300 से अधिक संस्थानों की राष्ट्रीय राजमार्गों के कई हिस्सों को अपनाकर सहयोग देने की उम्मीद है.

0 Comments

एनएचएआई कुल 40 छात्रों को इंटर्नशिप भी देगी जिससे एनएचएआई और संस्थान दोनों को फायदा होगा और छात्रों के बीच बुनियादी ढांचे के निर्माण में योगदान की भावना भी पैदा होगी. एक संस्थान द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग के पास के हिस्सों को अपनाने से यातायात की बाधा, भीड़भाड़ जैसी नियमित स्थानीय समस्याओं को कम करने में मदद मिलेगी और दुर्घटना-ग्रस्त स्थलों और इसके कारणों की तत्काल पहचान हो सकेगी.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.