लॉगिन

एनएचएआई स्थानीय विशेषज्ञता का लाभ उठाने के लिए 200 प्रमुख संस्थानों के साथ मिलकर काम करेगा

इस पहल के तहत, साझेदार संस्थान सड़क सुरक्षा, रखरखाव, परिवहन की सुविधा, अवरोधकों और ब्लैक स्पॉट को हटाने और नई तकनीकों को अपनाने के लिए एनएचएआई को उपयुक्त सुझाव देंगे.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 23, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    विश्व स्तरीय राष्ट्रीय हाईवे नेटवर्क देने और तकनीकी संस्थानों तथा उद्योग के बीच एक पुल बनाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने स्थानीय विशेषज्ञता का लाभ उठाने के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है. एनएचएआई के अनुसार देश भर के करीब 18 आईआईटी, 26 एनआईटी और 190 अन्य प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों ने उसके साथ सहयोग करके काम करने पर सहमति व्यक्त की है. इनमें से, लगभग 200 संस्थान पहले ही समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर कर चुके हैं. कुल मिलाकर 300 से अधिक संस्थानों की राष्ट्रीय राजमार्गों के कई हिस्सों को अपनाकर सहयोग देने की उम्मीद है.

    यह भी पढ़ें: 1 जनवरी, 2021 से सभी चार पहिया वाहनों पर अनिवार्य होंगे फास्टैग

    इस पहल के तहत, साझेदार संस्थान सड़क सुरक्षा, रखरखाव, परिवहन की सुविधा, अवरोधकों और ब्लैक स्पॉट को हटाने और नई तकनीकों को अपनाने के लिए एनएचएआई को उपयुक्त सुझाव देंगे. इसमें मौजूदा कमियों को दूर करके और स्थानीय अनुभव के आधार पर पुरानी समस्याओं के संभावित समाधानों की पेशकश करके सुरक्षा प्रावधानों में सुधार शामिल है. साथ ही भीड़भाड़ वाले इलाकों को समाप्त करने के लिए स्थानीय समाधान करके यातायात की औसत गति में वृद्धि करना भी इस गठजोड़ एक लक्ष्य है.

    delhi jaipur highway construction

    कुल मिलाकर 300 से अधिक संस्थानों की राष्ट्रीय राजमार्गों के कई हिस्सों को अपनाकर सहयोग देने की उम्मीद है.

    एनएचएआई कुल 40 छात्रों को इंटर्नशिप भी देगी जिससे एनएचएआई और संस्थान दोनों को फायदा होगा और छात्रों के बीच बुनियादी ढांचे के निर्माण में योगदान की भावना भी पैदा होगी. एक संस्थान द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग के पास के हिस्सों को अपनाने से यातायात की बाधा, भीड़भाड़ जैसी नियमित स्थानीय समस्याओं को कम करने में मदद मिलेगी और दुर्घटना-ग्रस्त स्थलों और इसके कारणों की तत्काल पहचान हो सकेगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें