लॉगिन

निसान ने ड्रॉप किया मारुति सुज़ुकी डिज़ायर के मुकाबले का प्लान, जानें क्या है मामला

इन बड़ी कार निर्माता कंपनियों का आपस में हाथ मिलाने का मकसद भारत में सब 4-मीटर सिडान डिज़ाइन करना था. टैप कर जानें किन कंपनियों का था प्लान?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 6, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत में जहां नई कारों की बिक्री में हैचबैक और एसयूवी मार्केट काफी ज़्यादा पसंद किए जाने वाले बाज़ार हैं, वहीं पिछले कुछ महीनों में अपडेटेड मारुति सुज़ुकी डिज़ायर और ह्यूंदैई ऐक्सेंट फेसलिफ्ट के लॉन्च होने और हालिया होंडा अमेज़ के बाज़ार में आने के बाद सब 4-मीटर सिडान की बिक्री में भी तेजी देखी गई है. जहां होंडा अमेज़ और मारुति डिज़ायर बेहतर संख्या में बिक रही हैं, वहीं देश में फोक्सवेगन की अमिओ और फोर्ड एस्पायर बिक्री के मामले में जूझ रही हैं, बता दें कि इन दोनों कारों का फेसलिफ्ट वर्ज़न जल्द ही लॉन्च किया जाना है. निसान जापान की सबसे बड़ी ऑटोमेकर कंपनियों में से एक है और यह रेनॉ-निसान-मित्सुबिशी का हिस्सा है. दुनिया की इन बड़ी कार निर्माता कंपनियों का आपस में हाथ मिलाने का मकसद भारत में सब 4-मीटर सिडान डिज़ाइन करना था.
     
    s6m7io9g
    जनवरी 2019 में लॉन्च की जाएगी बिल्कुल नई एसयूवी किक्स
     
    निसान इंडिया ने सब 4-मीटर सिडान के प्लान को ड्रॉप कर दिया है और भारतीय एसयूवी बाजार में बिल्कुल नई एसयूवी किक्स लाने वाली है जो जनवरी 2019 में लॉन्च की जाएगी. इस मामले में NDTV कार एंड बाइक से बातचीत के दौरान निसान ग्रुप के एग्ज़िक्यूटिव डिज़ाइन डायरेक्टर अल्फान्सो अलबैसा ने कहा कि, “भारतीय ऑटोमोबाइल बाज़ार में लंबे समय तक हमारा फोकस बना हुआ है और बेशक यहां हमें बहुत संभावना दिखाई देती है लेकिन सब 4-मीटर का बाज़ार प्रतिस्पर्धा से भरा पड़ा है. यह आसान नहीं कि आप बाज़ार में आएं और सफलता की कोई गारंटी मिले, ऐसे में हमारा फोकस कहा होगा ये हम प्लान कर चुके हैं. हो सकता है कि कंपनी भारत में चल रही एसयूवी की लहर का हिस्सा बने.”

    ये भी पढ़ें : निसान किक्स जनवरी 2019 में की जाएगी लॉन्च, जानें भारत के लिए कितनी बदली SUV
     
    निसान के डिज़ाइन डायरेक्टी ने यह भी बताया कि किस तरह बाकी ऑटोमेकर कंपनियां भारत में सब कॉम्पैक्ट सिडान बनाने से अपना पल्ला झाड़ रही है. उन्होंने यह भी समझाने की कोशिश की कैसे सब 4-मीटर सिडान में 5 लोगों के बैठने के लिए जगह पर्याप्त नहीं होती, ऐसे में 5 लोग कभी सिडान में बेहद आरामदायक तरीके से नहीं बैठ सकते. यही कारण है कि भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी को इतना पसंद किया जाता है, इसमें बड़े आकार की कार के साथ बड़े टायर्स दिए जाते हैं जो इसके लुक को भी काफी आकर्षक बनाते हैं.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय निसान मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें