लॉगिन

निसान किक्स कॉम्पैक्ट SUV दिसंबर 2018 में होगी लॉन्च, जानें इस नई कार के बारे में

पहले सिर्फ ब्राज़ील के बाज़ार में लॉन्च करने के लिए बनाया गया था और बाद में इसे बाकी बाज़ारों में सप्लाई किया गया. टैप कर जानें कितनी दमदार होगी नई SUV?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 24, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    निसान की छोटे आकार की SUV किक्स ने 2016 में अपनी ग्लोबल एंट्री की थी और इसे पहली बार 2014 में पेश किया गया था जो 2012 निसान एक्सट्रीम पर आधारित है. उस समय इसे सिर्फ ब्राज़ील के बाज़ार में लॉन्च करने के लिए बनाया गया था और बाद में इसे बाकी बाज़ारों में सप्लाई किया गया. हमने आपको हमेशा ये बताया है कि निसान भारत में भी इस SUV को लॉन्च करने वाली है और अब कंपनी ने हमारे अनुमान पर मोहर लगा दी है और निसान क्क्सि कॉम्पैक्ट SUV को भारत में इसी साल दिसंबर में लॉन्च की जाने वाली है. कंपनी का यह बयान भारतीय कॉम्पैक्ट SUV सैगमेंट के वाहनों के लिए परेशानी में डालने वाला है.
     
    2017 nissan kicks suv
    किक्स 2012 निसान एक्सट्रीम पर आधारित है
     
    अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बेची जाने वाली निसान किक्स SUV को कंपनी के वी प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है, लेकिन हमारा मानना है कि भारत में लॉन्च होने वाली SUV को एमओ प्लैटफॉर्म पर बनाएगी. फिल्हाल इस फलैटॉफर्म पर रेनॉ की डस्टर और लॉजी के साथ कैप्टर को भी बनाया गया है. उपरोक्त कारों में इस्तेमाल किए गए प्लैटफॉर्म के साथ इन कारों के पुर्ज़ों को भी साझा किया गया है. भारत में निसान किक्स SUV के लिए अलग से असेंबली लाइन स्थापित करने की ज़रूरत नहीं है. निसान इस कार को ज़्यादा से ज़्यादा देसी पुर्ज़ों से लैस करने वाली है जिसकी SUV की कीमत में काफी कमी आ जाएगी.

    ये भी पढ़ें : ऐडवांस स्टील के इस्तेमाल से फ्यूचर कारों को हल्का बनाने पर काम कर रही है निसान
     
    2017 nissan kicks suv
    पहले सिर्फ ब्राज़ील के बाज़ार में लॉन्च करने के लिए बनाया गया था
     
    अनुमानित है कि नई कॉम्पैक्ट एसूवी किक्स में रेनॉ के फिलहाल बिक रहे मॉडल्स वाला इंजन लगाया जाएगा जो 1.5-लीटर के9के डीजल और इसके साथ ही SUV में 1.6-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है. कंपनी ने कार के स्टाइल और डिज़ाइन को काफी अपडेट किया है जिसमें 7-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और पार्किंग और बाकी सपोर्ट के लिए 4 कैमरा के साथ और भी ऐसे ही फीचर्स दिए गए हैं. कंपनी के कार लाइनअप में इस कार की कीमत थोड़ी ज़्यादा होगी और टेरेनो से नीचे की जगह ये SUV घेरेगी. भारत में इसका मुकाबला ह्यूंदैई क्रैटा, महिंद्रा XUV500 और इस सैगमेंट की बाकी कारों से होने वाला है.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय निसान मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें