लॉगिन

निसान मैग्नाइट सबकॉम्पैक्ट SUV ने भारत में वैश्विक शुरुआत की

निसान मैग्नाइट एक ऐसे सेगमेंट में आ रही है जिसमें कई मज़बूत दावेदार हैं. पहली झलक में कार एक फीचर्स से भरे हुए पैकेज के रूप में सामने आती है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

6 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 21, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    निसान की पहली सबकॉम्पैक्ट एसयूवी भारतीय तटों पर आ गई है. मैग्नाइट ने भारत में अपनी वैश्विक शुरुआत की है और यह एक ऐसे सेगमेंट में प्रवेश कर रही है जिसने इस मुश्किल समय में भी सकारात्मक वृद्धि देखी है. पिछले कुछ महीनों में सेगमेंट में पहले से ही लंबी सूची में 2 नई कारें जुड़ी हैं और निसान मैगनाइट जिसको आज दुनिया में पहली बार दिखाया गया है, उस सूची में शामिल होने वाला तीसरा नया मॉडल होगा और हाँ भारत पहला बाज़ार होगा जहां यह लॉन्च होगी.

    यह भी पढ़ें: निसान मैग्नाइट की इस हफ्ते आधिकारिक ख़ुलासे से पहले झलक दिखाई गई

    डिज़ाइन

    lhf9okg4

    कार के हर वेरिएंट में 16 इंच के अलॉय व्हील मिलेंगे, साथ ही 205 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस भी है.

    मैग्नाइट के लिए जो काम करता है वह यह कि इसका रुख एसयूवी के जैसा है. कई चीजें इसमें योगदान करती हैं, जिसमें चौकोर आकार के व्हील ऑर्च और उनपर क्लैडिंग और आगे और पीछे लगी सिल्वर स्किड प्लेट शामिल हैं. कार को रूफ रेल भी मिलती है जो निसान के अनुसार 50 किलो तक वज़न उठा सकती हैं. मानक के रूप से कार को 16 इंच के अलॉय मिलते हैं और इसमें 205 मिमी की ग्राउंड क्लीयरेंस है. साइड में शीशों पर काले रंग के उपयोग से कार को एक अलग अपील मिलती है. बड़ी हेक्सागोनल ग्रिल डैटसन कारों के समान है और इसके चारों ओर काफी क्रोम है. खिड़कियों पर भी क्रोम देखा जा सकता है.

    यह भी पढ़ें: निसान ने जारी किया मैग्नाइट सबकॉम्पैक्ट SUV का वीडियो, जानें कार के बारे में1lseueo4पतली एलईडी हेडलैम्प और एल-आकार के एलईडी डीआरएलएस मैग्नाइट पर चमकते हैं.

    पतली एलईडी हेडलैम्प अच्छी लगती हैं, लेकिन इससे भी बेहतर एलईडी इंडिकेटर हैं जो इनमें समाए हुए हैं. आपको एलईडी फॉग लैंप और एलईडी टेल लैंप भी मिलते हैं जो आकर्षक लगते हैं. अब हमें यह देखने की ज़रूरत है कि कितने वेरिएंट में यह एलईडी मिलेंगी. पीछे की तरफ बड़ी स्प्लिट टेल लैम्प्स कुछ हद तक आपको रेनॉ ट्राइबर की याद दिलाती है. स्पॉइलर और सिल्वर स्किड प्लेट्स जिनका मैंने ज़िक्र किया था, आपका ध्यान आकर्षित करती हैं. निसान के अनुसार यह फ्लेयर गार्नेट रेड कलर सेगमेंट में पहला बार देखा गया है क्योंकि इसमें 4 कोट मिलते हैं जो अलग-अलग कोणों से अलग-अलग शेड दिखाते हैं.

    यह भी पढ़ें: निसान मैग्नाइट टेस्टिंग के वक्त बिना स्टिकर नज़र आई, उत्पादन वाला मॉडल दिखा

    कैबिन

    othaqjdg

    निसान मैग्नाइट के अंदर कई आधुनिक फीचर जगह पाते हैं.

    निसान ने मैग्नाइट में फीचर्स से भरा हुआ कैबिन देने की कोशिश की है. डिज़ाइन बहुत अच्छी तरह से बाहरी लुक से मेल खाता है. मुझे यहां बहुत सारी चीज़ें पसंद आईं, ख़ासतौर से ऐसी वेंट काफी आधुनिक दिखते हैं और यह कि डैश ड्राइवर की तरफ थोड़ा झुका हुआ है जो आमतौर पर काफी महंगी कारों में देखा जाता है. हालांकि यहां प्लास्टिक की क्वॉलिटी आपको बताती है कि कार एक कीमत के हिसाब से बनी है. 7 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर थोड़ा बनावटी लगता है, लेकिन कई सारी उपयोगी जानकारी देता है जो आपको एक ड्राइवर के रूप में मदद करेंगी.

    3s6v03v4

    थोड़ा बनावटी, लेकिन 7 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर कुछ उपयोगी जानकारी देता है.

    8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है और यहां आप ऐप्पल कारप्ले के साथ-साथ एंड्रॉइड ऑटो से भी कनेक्ट कर सकते हैं, वो भी वायरलेस तरीके से ताकि कार पर केबल का उपयोग करने की आवश्यकता न हो. स्क्रीन बाहर चारों तरफ के दृश्य दिखाती है, यह सेगमेंट में पहली बार देखा गया है और कार की पार्किंग करते समय काफी काम आएगा. कुल मिलाकर इस स्क्रीन का टच, फील और रिस्पॉन्स काफी अच्छा है.

    4r6fe86c

    8 इंच का टचस्क्रीन एप्पल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो की वायरलेस कनेक्टिविटी देता है.

    ऐसी बटन पर क्रोम का अच्छा इस्तेमाल है और स्टार्ट-स्टॉप बटन इनके नीचे लगाया गया है. स्टीयरिंग व्हील ऊपर-नीचे हो जाता है पर आगे-पीछे नही. और लेकिन सेगमेंट में अधिकांश कारों के यही मामला है. आगली सीटें आश्चर्यजनक रूप से आरामदायक हैं. निसान इस कार के अंदर एक वैकल्पिक टेक-पैक भी दे रही है जिसके साथ आपको वायरलेस चार्जर, एंबियंट लाइटिंग और एयर प्युरिफायर मिलेगें.

    s67enst

    दूसरी रो में काफी जगह है और यहां ऐसी वेंट भी हैं.

    यह ध्यान में रखते हुए कि यह एक सबकॉम्पैक्ट एसयूवी है, दूसरी रो में जगह काफी है, खासकर घुटनों और कंधों ले किए. हां, शायद हेड रूम थोड़ा बेहतर हो सकता था. सीट काफी बड़ी है, लेकिन थोड़ी लंबी ज़रूर हो सकती थी. दो यात्रियों के लिए एडजस्टेबल हेडरेस्ट मिलते हैं, और बीच के यात्री को एक लैप बेल्ट से ही काम चलाना होगा. यहां ऐसी वेंट्स भी हैं और आर्मरेस्ट में मोबाइल फोन रखने की जगह ख़ासतौर पर दी गई है. पिछली सीट 60:40 के अनुपात में गिराई जा सकती है. सीटों के बिना मुड़े मैग्नाइट का बूट स्पेस 336 लीटर है.

    इंजन

    naerj3po

    पेट्रोल टर्बो सीवीटी मैग्नाइट का सबसे महंगा वेरिएंट होगा.

    जिस कार को हमने करीब से देखा, वह मैग्नाइट का 1.0 लीटर पेट्रोल टर्बो सीवीटी मॉडल था. इसका मतलब है कि किआ सोनट और ह्यून्दे वेन्यू जैसी कारों के बाद सेगमेंट में एक और टर्बो कार आ रही है. इसके अलावा एक 1.0 लीटर नेचुरल एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन भी उपलब्ध होगा, हालांकि यह देखा जाना बाकी है कि रेनॉ ट्राइबर की तरह, इसे एएमटी विकल्प के साथ पेश किया जाएगा या नहीं. कार में एक ईको फ़ंक्शन भी है जो आपकी ड्राइव को अधिक किफायती बनाने का तरीका बताता है. सेगमेंट की कुछ अन्य कारों की तरह, इसमें डीज़ल इंजन नही आएगा.

    सुरक्षा

    gq8eik6o

    सेगमेंट में पहली बार सराउंड व्यू कैमरा मिला है जो पार्किंग करना बहुत आसान बना देगा.

    मैग्नाइट हिल स्टार्ट असिस्ट और ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे सुरक्षा फीचर्स के साथ आएगी. इसके अलावा आपको एबीएस के साथ ईबीडी, दो एयरबैग और तेज़ रफतार पर मुढ़ने के लिए एंटी-रोल बार भी मिलेंगे. Isofix चाइल्ड सीट माउंट्स भी कार के साथ आएंगे, लेकिन एक बार फिर यह देखा जाना बाकी है कि इनमें से कौन से फीचर सभी वेरिएंट्स पर पेश किए जाएंगे.

    कीमत और मुकाबला

    1pbgnlsg

    मैग्नाइट की कीमत रु 6.5 लाख से रु 8.5 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच हो सकती है.

    मैग्नाइट की कीमत रु 6.5 लाख और रु 8.5 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच होने की संभावना है. इसमें एसी कई चीज़ें हैं जो इसे एक सफल कार बना सकती हैं, लेकिन एक कठिन सेंग्मेंट में यह करना बिल्कुल भी आसान नहीं होगा, विशेष रूप से मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा, ह्यून्दे वेन्यू, महिंद्रा XUV300 और किआ सोनेट जैसी कारों के रहते. हालांकि लॉन्च का समय महत्वपूर्ण होगा, उत्सव की भावना मैग्नाइट को शुरु में मदद कर सकती है, जो लंबे तक इसके काम आएगा.

    Calendar-icon

    Last Updated on October 21, 2020


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें