लॉगिन

ऐडवांस स्टील के इस्तेमाल से फ्यूचर कारों को हल्का बनाने पर काम कर रही है निसान

निसान दुनिया की पहली कंपनी होगी जो 980 मेगापास्कल क्षमता वाला हाई-फॉर्मेबिलिटी स्टील का इस्तेमाल कर रही है. टैप कर जानें कितना कारगर है उन्नत स्टील?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 20, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    निसान ने घोषणा की है कि नए किस्म का स्टील जिससे बेहद मजबूत और हल्के वाहन बनाए जाने वाले हैं, उसके परिणाम स्वरूप कारों में एमिशन भी कम लगेगा. निसान दुनिया की पहली कंपनी होगी का 980 मेगापास्कल क्षमता वाला हाई-फॉर्मेबिलिटी स्टील का इस्तेमाल कर रही है जो निसान एंड निपॉन स्टील और सुमिटोमो मैटल कॉर्प ने मिलकर डेवेलप किया है. स्टैंपिंग फॉर्मेबिलिटी और क्षमता का यह बेहतरीन स्टील कॉम्बिनेशन है जिससे पुराने वाहनों में इस्तेमाल किए जाने वाले पुज़ों से हल्के और मजबूत पुर्ज़े बनाए जाएंगे. इससे कार को और भी ज़्यादा मजबूती मिलेगी और टकराव की स्थिती में यह कारगर साबित होंगे.
     
    infiniti qx50
    इन्फिनिटी QX50 दुनिया की इकलौती SUV है जिसमें इस स्टील का 27% इस्तेमाल किया गया है
     
    निसान ने इसी महीने एक स्थिरता प्लान लॉन्च किया है जिसमें वित्तीय वर्ष 2000 की तुलना में 2022 में कंपनी के वाहनों से निकले वाला सीओ2 40 प्रतिशत कम हो जाएगा. कंपनी उस टेक्नोलॉजी को डेवेलप कर रही है जो अल्ट्राहाई टेनसाइल स्ट्रैंथ स्टील का इस्तेमाल करेगी और कंपनी का लक्ष्य है कि कार में 25 प्रतिशत पुर्ज़े इसी स्टील से बनाए जाएं. बिल्कुल नई इन्फिनिटी QX50 दुनिया की इकलौती ऐसी मिडसाइज़ प्रिमियम एसयूवी है जिसमें इस स्टील का इस्तेमाल किया गया है और वो भी 27 प्रतिशत.

    ये भी पढ़ें : निसान ने देश में लॉन्च किया टेरेनो SUV का स्पोर्ट एडिशन, कीमत ₹ 12.22 लाख
     
    निपॉन स्टील और सुमिटोमो के द्वारा बनाया गया 980-मेगापास्कल स्टील कोल्ड-प्रेस्ड है जो ज़्यादा मात्रा में पुर्ज़े बनाने में मदद करेगा. इससे वाहनों की कीमतों में काफी इज़ाफा होगा लेकिन डिज़ाइन इसे अपने हिसाब से मोड़ सकेंगे क्योंकि यह उस हिसाब से लचीला होगा. इसके इस्तेमाल से कारों को बेहद खूबसूरत रूप दिया जा सकेगा जो हल्के वज़न की होंगी, ज़्यादा सुरक्षित होंगी और इन्हें चलाने में भी ज़्यादा मज़ा आएगा. इन वाहनों का माइलेज बेहतर हो इसपर निसान काम कर रही है.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय निसान मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें