लॉगिन

फ्लेक्स फ्यूल से चलने वाले वाहनों का निर्माण करें वाहन निर्माता नितिन गडकरी की सलाह

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इस कदम से वाहनों से ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में भारी कमी आएगी और बदले में देश को COP26 प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में मदद मिलेगी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 29, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    वैकल्पिक ईंधन और फ्लेक्स फ्यूल टेक्नोलॉजी के लिए सरकार का जोर है इस बात को तो हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं, लेकिन आगे बढ़ते हुए अब इस दिशा में जल्द से जल्द कदम उठाने की संभावना है. भारत के पेट्रोलियम आयात को कम करने के लिए सरकार ने वाहन निर्माताओं को सलाह दी है कि उन्हें अब से 6 महीनों में बीएस -6 मानदंडों का अनुपालन करने वाले फ्लेक्स-फ्यूल वाहनों और फ्लेक्स-फ्यूल मजबूत हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण कार्य शुरू करना चाहिए. सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री (MoRTH) नितिन गडकरी ने कहा कि इस कदम से वाहनों से ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में भारी कमी आएगी और बदले में देश को COP26 प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में मदद मिलेगी.

    9g9guv5kसड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी फ्लेक्स-फ्यूल के लाभों की वकालत करते रहे हैं

    लगभग आधे दशक से गडकरी पर्यावरण के लिए वैकल्पिक ईंधन के लाभों की वकालत करते रहे हैं और यह भी बता रहे हैं कि कैसे ये पारंपरिक ईधन के मुकाबले सस्ते हैं. मंत्री भारत में वाहन निर्माताओं से अनुरोध कर रहे थे कि वे मेथनॉल और इथेनॉल जैसे प्राकृतिक गैस विकल्पों पर स्विच करें या उन्हें शामिल करें जो सामान्य ईधन की तुलना में कम प्रदूषणकारी हैं. जैसा कि हम पहले से ही जानते हैं, गडकरी फ्लेक्स इंजन बनाने की योजना बना रहे हैं जो भारत में अनिवार्य रूप से एक से अधिक ईंधन पर चल सकते हैं.

    यह भी पढ़ें : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली प्रोजेक्ट कार खरीदी

    अब ऑटो उद्योग एकमात्र ऐसा क्षेत्र नहीं है जो वैकल्पिक ईंधन के उपयोग पर जोर दे रहा है. मेथनॉल रसोई गैस का भी विकल्प है और इससे पहले नीति आयोग मेथनॉल के इस्तेमाल को बढ़ावा देने की बात कर चुका है. नीति आयोग के सदस्य वीके सारस्वत ने पहले ईंधन के रूप में मेथनॉल के विकास के लिए लगभग 5,000 करोड़ रुपये निवेश करने का विचार रखा था. जानकारी के लिए बता दें भारतीय मानक ब्यूरो ने 2017 में मेथनॉल को ईंधन के रूप में प्रमाणित किया था.

    Calendar-icon

    Last Updated on December 29, 2021


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें