लॉगिन

सरकार का 2024 तक 60,000 किलोमीटर विश्व स्तरीय राष्ट्रीय हाईवे बनाने का लक्ष्य

'भारत में सड़क विकास' पर 16वें वार्षिक सम्मेलन में बोलते हुए, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि उनका लक्ष्य 2024 तक 60,000 किलोमीटर या प्रति दिन 40 किमी के राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण करना है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 12, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    पिछले कुछ वर्षों में भारत सरकार द्वारा बुनियादी ढांचे बेहतर बनाने के लिए बड़े पैमाने पर जोर दिया गया है. इसको देखते हुए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने अगले 2 वर्षों में रु 15 लाख करोड़ की सड़कों के निर्माण का लक्ष्य रखा है. एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का लक्ष्य देशभर में 2024 तक 60,000 किलोमीटर के विश्व स्तरीय राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण करना है. 'भारत में सड़क विकास' पर 16 वें वार्षिक सम्मेलन में बोलते हुए, मंत्री ने कहा कि वह इस लक्ष्य को प्रति दिन 40 किमी की दर से हासिल करना चाहते हैं.

    national highways 650

    केंद्रीय सरकार ने अगले दो वर्षों में रु 15 लाख करोड़ की लागत से सड़क निर्माण का लक्ष्य रखा है.

    सम्मेलन के दौरान नितिन गडकरी ने कहा, "मेरा लक्ष्य 2024 तक 60,000 किलोमीटर के विश्व स्तरीय राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण करना है. इसको प्रति दिन 40 किमी की दर से पूरा किया जाएगा". उन्होंने आगे कहा, "भारत में लगभग 63 लाख किलोमीटर का सड़क नेटवर्क है, जो दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा है. सड़क बुनियादी ढांचा भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है."

    गडकरी ने कहा, "सरकार नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन (एनआईपी) के जरिए इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट में 1.4 ट्रिलियन डॉलर ( ₹ 111 लाख करोड़) का निवेश कर रही है. सरकार ने साल-दर-साल इंफ्रास्ट्रक्चर कैपेक्स को 34 फीसदी बढ़ाकर रु 5.54 लाख करोड़ कर दिया है."

    यह भी पढ़ें: क्वालिटी को लेकर नितिन गडकरी ने OEMs से कहा, गुणवत्ता में करें सुधार, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचें

    गडकरी ने कुछ महीने पहले ही कहा था कि केंद्रीय सरकार ने अगले दो वर्षों में रु 15 लाख करोड़ की लागत से सड़क निर्माण का लक्ष्य रखा है. साथ ही यह भी कहा था कि साथ ही सड़क निर्माण क्षेत्र में 100% प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की अनुमति दी जा रही है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें