लॉगिन

सभी वाहन निर्माताओं से 6 एयरबैग्स अनिवार्य करने की अपील - नितिन गडकरी

गडकरी ने यह जानकारी सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स या सायम के सीईओ के प्रतिनिधि मंडल से मुलाकात के बाद दी है. जानें और क्या बोले गडकरी?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 4, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    सड़क परिवहन और हाईवे मंत्री, नितिन गडकरी ने कहा है कि उन्होंने सभी सेगमेंट की सभी कारों में बेहतर सुरक्षा के लिए 6 एयरबैग्स को अनिवार्य करने के लिए वाहन निर्माताओं से अपील की है. केंद्रीय मंत्री ने एक ट्वीट के माध्यम से इस खबर पर जानकारी दी है, यह बात उन्होंने सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स या SIAM के CEOs के प्रतिनिधि मंडल से मुलाकात के बाद दी है. वाहनों के साथ 6 एयरबैग्स अनिवार्य किए जाने के अलावा गडकरी ने फ्लैक्स-फ्यूल वाले वाहनों पर भी बातचीत की है जिन्हें एक साल के अंदर 100 प्रतिशत इथेनॉल या गैसोलीन से चलने वाला बनाया जा सकता है.

    undefined

    एक ट्वीट में नितिन गडकरी ने कहा कि, “SIAM के CEOs के प्रतिनिधि मंडल से दिल्ली में मेरी मुलाकात हुई है. यहां एक साल के भीतर तेज़ी से फ्लैक्स-फ्यूल वाले वाहनों को पेश करने पर ज़ोर डाला है जो 100 प्रतिशत ईथेनॉल या गैसोलीन से चलने में सझम हैं." इसके बाद उन्होंने कहा कि, "यात्रियों की सुरक्षा के लिए मैंने सभी निजी वाहन निर्माताओं से कम से कम 6 एयरबैग्स सभी सेगमेंट के सभी वाहनों में अनिवार्य करने की अपील की है.”

    ad2uhqi8दिलचस्प है कि कई विकसित बाज़ारों में साइड एयरबैग्स अनिवार्य नहीं हैं

    यह अपील स्वागत योग्य है और इसे अमल में लाने से भारत में यात्रियों के लिए वाहन बहुत सुरक्षित होंगे. दुर्घटना के दौरान एयरबैग्स यात्रियों के शरीर के अहम हिस्सों को चोटिल होने से बचाते हैं दिलचस्प है कि कई विकसित बाज़ारों में साइड एयरबैग्स अनिवार्य नहीं हैं, मसलन, यूनाइटेड स्टेट्स में अगले हिस्से में दो एयरबैग्स अनिवार्य हैं, वहीं साइड एयरबैग्स विकल्प के तौर पर दिए जाते रहे हैं. बता दें कि कई रिपोर्ट्स में यही सामने आया है कि दुर्घटना के समय एयरबैग्स की मदद से चोटिल होने से बचाव होता है.

    ये भी पढ़ें : Auto Expo 2022 हुआ स्थगित, कोविड-19 की तीसरी लहर के चलते लिया फैसला

    42n7kra4गडकरी ने 6 एयरबैग्स सभी सेगमेंट के सभी वाहनों में अनिवार्य करने की अपील की है

    फिलहाल भारतीय बाज़ार की कुछ ही बहुतायत में बिकने वाली कारें हैं जिनके साथ सामान्य तौर पर 6 एयरबैग्स दिए जाते हैं. अधिकांश वाहन निर्माता अपनी कारों के टॉप मॉडल में सुरक्षा का यह फीचर उपलब्ध कराते हैं. हालांकि देश में सभी कारों के लिए अब अगले हिस्से में दो एयरबैग्स अनिवार्य कर दिए गए हैं. अगर 6 एयरबैग्स अनिवार्य किए जाते हैं तो वाहनों की लागत में बड़ा इज़ाफा देखने को मिलेगा जिसे निर्माता अपने ग्राहकों के पाले में डालेंगे. यह देखना दिलचस्प होगा कि वाहन निर्माता केंद्रीय मंत्री की इस अपील पर क्या प्रतिक्रिया देते हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें