लॉगिन

नितिन गडकरी ने चीनी बनाने वाली कंपनियों को इथेनॉल फिलिंग स्टेशन लगाने के लिए कहा

गडकरी देश में फ्लेक्स इंजनों को अनिवार्य करने की योजना बना रहे हैं और उन्होंने चीनी कंपनियों को देश भर में इथेनॉल फिलिंग स्टेशन लगाने के लिए कहा है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 15, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    केंद्रिय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी काफी समय से वैकल्पिक ईंधन तकनीकों को अपनाने पर ज़ोर दे रहे हैं. उन्होंने हाल ही में भारत में एक से अधिक ईंधन पर चलने वाले फ्लेक्स इंजन बनाने की अपनी योजना के बारे में बात की, और अब, वह चीनी बनाने वाली कंपनियों को देश भर में इथेनॉल स्टेशन लगाने करने के लिए कह रहे हैं. सरकार इथेनॉल की समय पर उपलब्धता सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही है क्योंकि गडकरी भारत में वाहनों के लिए फ्लेक्स-फ्यूल इंजन को अनिवार्य करने की योजना लाने पर काम कर रहे हैं.

    i94ghi9o

    इथेनॉल का इस्तेमाल देश के कच्चे तेल के आयात बिल को कम करने का एक तरीका है.

    गडकरी ने यह भी कहा कि मंत्रालय प्रदूषण मानदंडों पर छूट के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दायर करेगा क्योंकि पेट्रोल के साथ अधिक मात्रा में इथेनॉल मिश्रण वाले वाहन मौजूदा BS6 नियमों का पालन करने में सक्षम नहीं होंगे. पेट्रोल के साथ इथेनॉल ब्राजील और अमेरिका के कुछ हिस्सों में मिलाया जाता है. भारत अपनी कच्चे तेल की आवश्यकता का 85 प्रतिशत से अधिक आयात करता है और इथेनॉल का इस्तेमाल देश के आयात बिल को कम करने का एक प्रभावी तरीका होगा.

    यह भी पढ़ें: कार के हॉर्न से संगीत यंत्रों की आवाज़ निकालने के लिए आ सकता है कानून: नितिन गडकरी

    हाल ही में, सरकार ने पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल मिलाने की समय-सीमा को 2030 से घटाकर 2025 कर दिया है और इस आंकड़े को 10 प्रतिशत करने का लक्ष्य अप्रैल 2022 का है. वहीं ई20 ईंधन का रोलआउट अप्रैल 2023 से शुरू होगा क्योंकि सरकार उस साल से ही फ्लेक्स इंजन अनिवार्य करने की योजना बना रही है. तब से सभी नए वाहनों को इसका पालन करना अनिवार्य होगा.

    सूत्र: ET Auto

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें