लॉगिन

क्वालिटी को लेकर नितिन गडकरी ने OEMs से कहा, गुणवत्ता में करें सुधार, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचें

नितिन गडकरी ने सुरक्षा पर ज़ोर देते हुए यह भी कहा कि, दुनिया भर में वाहन इंजीनियरिंग तकनीक बहुत अच्छे स्तर पर पहुंच चुकी है. जानें और क्या बोले गडकरी?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 6, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    केंद्रीय सड़क परिवहन और हाईवे मंत्री नितिन गड़की ने भारत में वाहनों की मौजूदा क्वालिटी और स्टैंडर्ड को लेकर वाहन निर्माताओं से मुलाकात की है. वर्चुअल तौर पर हुई यह बातचीत पुणे की एमआईटी-एडीटी यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में हुई है जहां केंद्रीय मंत्री ने भारत में वाहन के पुर्ज़े बनाने वाली कंपनियों को अपनी गुणवत्ता में लगातार सुधार करने का आग्रह किया है ताकि अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर इनकी पहचान मजबूत हो सके. भारतीय वाहनों के पुर्ज़ों की क्वालिटी पर नितिन गडकरी ने कहा कि, “भारतीय ऑटो जगत में ओईएम का मार्केट शेयर बहुत बड़ा है, इसके बावजूद वो बहुत बुरा प्रदर्शन कर रहे हैं.”

    cqsc5jiदुनिया भर में वाहन इंजीनियरिंग तकनीक बहुत अच्छे स्तर पर पहुंच चुकी है - नितिन गडकरी

    अपने वक्तव्य में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत में पुर्ज़े बनाने वालों पर बहुत बड़ी सामाजिक ज़िम्मेदारी है जिसमें यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि वैश्विक स्तर पर क्रैश टैस्ट में वाहन निर्माताओं को किसी तरह का समझौता नहीं करना पड़े, चाहे वह बढ़ी हुई कीमत पर क्यों ना उपलब्ध हों. यहां तक कि गडकरी ने यह भी कहा कि, “यहां बसों की बॉडी की गुणवत्ता में भी सुधार की आवश्यक्ता है. मैं वाहना निर्माताओं से आग्रह करता हूं कि अंतर्राष्ट्रीय मानकों तक पहुंचने के लिए लगातार वाहनों की गुणवत्ता में सुधार किया जाए.”

    u0qnk6qoबसों की बॉडी की गुणवत्ता में भी सुधार की आवश्यक्ता है - नितिन गडकरी

    नितिन गडकरी ने सुरक्षा पर ज़ोर देते हुए यह भी कहा कि, दुनिया भर में वाहन इंजीनियरिंग तकनीक बहुत अच्छे स्तर पर पहुंच चुकी है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि, भारत और कई विकासशील देशों में सड़क दुर्घनाएं भारी संख्या में दर्ज की जा रही हैं और 1.5 लाभ भारतीय ही साल दुर्घटना में अपनी जान गंवाते हैं, जो कोविड-19 से हुई मृत्युदर से भी ज़्यादा है. यहां तक कि मरने वालों में 60 प्रतिशत से ज़्यादा दो-पहिया वाहन चालक हैं. साल 2025 तक दुर्घटनाओं की संख्या आधी करने और 2030 तक सड़क दुघर्टना में शून्य मृत्युदर के सरकार के लक्ष्य को लेकर गडकरी ने वाहन चालकों को बेहतर प्रशिक्षण और आधुनिक ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट और सेंटर्स खेलने पर भी ज़ोर दिया है.

    ये भी पढ़ें : इंदौर के पीथमपुर में एशिया के सबसे लंबे हाई-स्पीड टैस्ट ट्रैक का उद्घाटन हुआ

    रोड की व्यवस्था पर बात करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह उनकी नैतिक ज़िम्मेदारी थी कि अच्छी सड़कें बनाई जाएं और इसका हुलिया भी ठीक किया जाए. गडकरी ने आगे कहा कि, “हम बहुत सुंदर सड़कें बना रहे हैं... इसी समय में हम सड़क निर्माण के सभी सुरक्षा मानकों को बेहतर भी बनाया जा रहा है.” उन्होंने यह भी कहा कि, जागरुकता फैलाने और लक्ष्य को प्राप्त करने में सभी स्टेकहोल्डर्स के साथ कोऑपरेशन, कम्यूनिकेशन और कॉर्डिनेशन बनाए रखना बहुत ज़रूरी है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें