भारत में नई बाइक और कारें

अकेले कार में मास्क पहनने की आवश्यकता नहीं: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय

language dropdown

सरकार के मुताबिक संक्रमण फैलने से बचने के लिए कार में जब ज्यादा लोग हों तो मास्क पहनना 'उचित' है.

अकेले कार में मास्क पहनने पर केंद्र द्वारा कोई सलाह जारी नहीं की गई है. expand फोटो देखें
अकेले कार में मास्क पहनने पर केंद्र द्वारा कोई सलाह जारी नहीं की गई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पुष्टि की है कि जब कोई व्यक्ति कार में अकेला हो तो मास्क पहनना अनिवार्य नहीं है. कोरोनावायरस पर साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग में एक सवाल का जवाब देते हुए, स्वास्थ्य सचिव, राजेश भूषण ने स्पष्ट किया कि ऐसी कोई सलाह केंद्र द्वारा जारी नहीं की गई थी. हाल ही में, दिल्ली-एनसीआर में वाहन में अकेले यात्रा करने पर मास्क न पहनने पर पुलिस द्वारा नागरिकों को दंडित करने की कई ख़बरें सामने आईं थीं. हालांकि, भूषण ने कहा कि संक्रमण फैलने से बचने के लिए कार में जब ज्यादा लोग हों तो मास्क पहनना 'उचित' है.

otm69fms

सरकार की मानें तो शारीरिक गतिविधियों के लाभों के बारे में लोगों ने जागरूकता हासिल की है

भूषण ने कहा "पिछले कुछ दिनों में, लोगों ने शारीरिक गतिविधियों के लाभों के बारे में जागरूकता हासिल की है. हमने देखा है कि लोग समूहों में साइकिल चला रहे हैं और व्यायाम या जॉगिंग कर रहे हैं. जब लोग एक समूह में होते हैं तो उनके लिए सामाजिक दूरी का पालन करना और लोगों के लिए मास्क पहनना और अनिवार्य है ताकि वो व्यायाम या जॉगिंग करते समय एक-दूसरे को संक्रमित नहीं करें. यदि कोई व्यक्ति अकेले साइकिल चला रहा है, तो उसे मास्क पहनने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि स्वास्थ्य मंत्रालय का ऐसा कोई निर्देश नहीं है.

यह भी पढ़ें: कोरोनावायरस महामारी: CEAT ने ऑटो चालकों को सुरक्षा और स्वच्छता किट दिए

0 Comments

भारत अब तक कोरोनावायरस के 40 लाख से अधिक मामलों के साथ विश्व में तीसरे स्थान पर आ गया है. संख्या केवल ब्राजील और अमेरिका की तुलना में कम है, जहां दुनिया में सबसे ज़्यादा 60 लाख केस आ चुके हैं. वर्तमान में, भारत में 8.31 लाख से अधिक सक्रिय मामले हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और दिल्ली महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य हैं.

Newsbeep

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स