लॉगिन

अकेले कार में मास्क पहनने की आवश्यकता नहीं: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय

सरकार के मुताबिक संक्रमण फैलने से बचने के लिए कार में जब ज्यादा लोग हों तो मास्क पहनना 'उचित' है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 5, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पुष्टि की है कि जब कोई व्यक्ति कार में अकेला हो तो मास्क पहनना अनिवार्य नहीं है. कोरोनावायरस पर साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग में एक सवाल का जवाब देते हुए, स्वास्थ्य सचिव, राजेश भूषण ने स्पष्ट किया कि ऐसी कोई सलाह केंद्र द्वारा जारी नहीं की गई थी. हाल ही में, दिल्ली-एनसीआर में वाहन में अकेले यात्रा करने पर मास्क न पहनने पर पुलिस द्वारा नागरिकों को दंडित करने की कई ख़बरें सामने आईं थीं. हालांकि, भूषण ने कहा कि संक्रमण फैलने से बचने के लिए कार में जब ज्यादा लोग हों तो मास्क पहनना 'उचित' है.

    otm69fms

    सरकार की मानें तो शारीरिक गतिविधियों के लाभों के बारे में लोगों ने जागरूकता हासिल की है

    भूषण ने कहा "पिछले कुछ दिनों में, लोगों ने शारीरिक गतिविधियों के लाभों के बारे में जागरूकता हासिल की है. हमने देखा है कि लोग समूहों में साइकिल चला रहे हैं और व्यायाम या जॉगिंग कर रहे हैं. जब लोग एक समूह में होते हैं तो उनके लिए सामाजिक दूरी का पालन करना और लोगों के लिए मास्क पहनना और अनिवार्य है ताकि वो व्यायाम या जॉगिंग करते समय एक-दूसरे को संक्रमित नहीं करें. यदि कोई व्यक्ति अकेले साइकिल चला रहा है, तो उसे मास्क पहनने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि स्वास्थ्य मंत्रालय का ऐसा कोई निर्देश नहीं है.

    यह भी पढ़ें: कोरोनावायरस महामारी: CEAT ने ऑटो चालकों को सुरक्षा और स्वच्छता किट दिए

    भारत अब तक कोरोनावायरस के 40 लाख से अधिक मामलों के साथ विश्व में तीसरे स्थान पर आ गया है. संख्या केवल ब्राजील और अमेरिका की तुलना में कम है, जहां दुनिया में सबसे ज़्यादा 60 लाख केस आ चुके हैं. वर्तमान में, भारत में 8.31 लाख से अधिक सक्रिय मामले हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और दिल्ली महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें