लॉगिन

अब चालान कट जाए तो ट्रैफिक पुलिस को नहीं देने होंगे पैसे, कर सकेंगे पेटीएम

अगर आपकी जेब में पैसा न हो और ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट दे तो आप पेटीएम से चालान भर सकेंगे। पहले चरण में कंपनी ने यह सुविधा चुनिंदा शहरों में मुहैया कराई है जिसमें मुंबई, पुणे और विजयवाड़ा शामिल हैं। कुछ समय में यह सर्विस बाकी शहरों तक पहुंचाई जाएगी।
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 7, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • अभी यह सर्विस सिर्फ मुंबई, पुणे और विजयवाड़ा में लॉन्च की गई है
  • पेटीएम एप में अब ट्रैफिक चालान भरने का टैब भी उपलब्ध होगा
  • यूजर्स अब डिजिटल इन्वॉइस के जरिए ट्रैफिक चालान का पेमेंट कर सकेंगे
डिजिटल इंडिया के दौर में पेटीएम (Paytm) सबसे तेजी से उभरती इलेक्ट्रॉनिक और ई-कॉमर्स कंपनी बन गई है। अब इस एप्लिकेशन के जरिए आप ऑन-द-स्पॉट ट्रैफिक चालान का पेमेंट कर सकते हैं। कहने का मतलब अगर आपकी जेब में पैसा न हो और ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट दे तो आप पेटीएम से चालान भर सकेंगे। पहले चरण में कंपनी ने यह सुविधा चुनिंदा शहरों में मुहैया कराई है जिसमें मुंबई, पुणे और विजयवाड़ा शामिल हैं। कुछ समय में यह सर्विस बाकी शहरों तक पहुंचाई जाएगी। इन तीनों शहरों की ट्रैफिक पुलिस ने ई-चालान भरने की जानकारी अपनी वेबसाइट पर दी है।
 
paytm
 

ऐसे भर सकेंगे ई-चालान 

ई-चालान भरने के लिए पेटीएम के ट्रैफिक चालान टैब पर क्लिक करें। यूजर वाहन का पूरा नंबर और बाकी जानकारी एंटर करें। जब एप आपके द्वारा दी गई जानकारी वेरिफाय कर ले तब आप ई चालान भर सकते हैं। एप पर वेरिफिकेशन के लिए शहर का नाम एंटर करें, चालान या व्हीकल नंबर डालें और डेबिट या क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग या पेटीएम इस्तेमाल करके पेमेंट करें। प्रोसेस पूरी होने पर यूजर को पेमेंट की डिजिटल इन्वॉइस मिल जाएगी। ट्रैफिक पुलिस आपके जो डॉक्यूमेंट जमा करेगी उसे पोस्टल सर्विस से आपके पते पर पहुंचा दिया जाएगा।
 
odd even challan
 

यूजर्स के लिए आसान पेमेंट प्रोसेस हमारा उद्देश्य - किरण वसिरेड्डी

पेटीएम के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट किरण वसिरेड्डी ने बताया कि ट्रैफिक चालान भारत के बड़े शहरों में ज्यादा काटे जाते हैं और कैश फॉर्म में वसूले जाते हैं। हमें खुशी है कि ट्रैफिक पुलिस डिपार्टमेंट के साथ पार्टनरशिप के बाद हम इस ई चालान की प्रोसेस को जमीन पर ला सके। किरण ने बताया कि यह सुविधा हर यूजर के लिए फायदेमंद है। बता दें कि पेटीएम के अलावा आप थर्ड पार्टी गेटवे के जरिए अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से डायरेक्ट ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं। वोडाफोन मोबाइल स्टोर के ज़रिए भी ई-चालान का पेमेंट किया जा सकता है।
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें