लॉगिन

दिल्ली से जयपुर तक प्रिमियम फ्यूल सेल बस सेवा शुरू करेगी एनटीपीसी

नई सेवा पारंपरिक डीज़ल और सीएनजी बस सेवाओं की तुलना में कितनी किफायती होंगी इस बात का विश्लेषण करने के लिए यह एक पायलट परियोजना होगी.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 24, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत सरकार कच्चे तेल के आयात पर निर्भरता को कम करने और बदले में स्वच्छ गतिशीलता को अपनाने के लिए वैकल्पिक ईंधन इस्तेमाल करने की दिशा में एक बड़ा बदलाव करने की कोशिश कर रही है. सार्वजनिक परिवहन और साझा गतिशीलता सेवाओं को वैकल्पिक ईंधन से परिवर्तित करने की कोशिश हो रही है और मुंबई जैसे मेट्रो शहरों में हाइड्रोजन ईंधन बसों का परीक्षण भी किया जा रहा है. हालाँकि, पश्चिम भारत में प्रोटोटाइप का परीक्षण इंट्रा-सिटी कम्यूट के लिए किया जा रहा है. अब, भारत का सबसे बड़ा ऊर्जा समूह, एनटीपीसी लिमिटेड, दिल्ली से जयपुर के लिए प्रिमियम हाइड्रोजन ईंधन बस सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है. यह पहली एफसीईवी बस सेवा होगी जिसका इस्तेमाल इंटरसिटी आवागमन के लिए किया जाएगा.

    volvo 8400 hybrid bus interior

    पश्चिम भारत में प्रोटोटाइप का परीक्षण इंट्रा-सिटी कम्यूट के लिए पहले से ही किया जा रहा है.

    दिल्ली में शुरू हुए 'गो इलेक्ट्रिक' अभियान के शुभारंभ पर, केंद्रिय बिजली मंत्री, आर के सिंह ने कहा, "हम दिल्ली से जयपुर के लिए प्रीमियम हाइड्रोजन ईंधन बस सेवा शुरू करने की योजना बना रहे हैं और धीरे-धीरे हम इसी मार्ग पर इलेक्ट्रिक बस चलाने का भी प्रयास करेंगे." नई सेवा इंटरसिटी आवागमन के लिए फ्यूल सेल बसों का परीक्षण करने और पारंपरिक बस सेवाओं की तुलना में किफायत की क्षमता का विश्लेषण करने के लिए एक पायलट परियोजना होगी. लेकिन मंत्री ने अभी तक इसके लिए कोई विशेष समयरेखा नहीं दी है.

    यह भी पढ़ें: सभी सरकारी अफसरों के लिए अनिवार्य होने चाहिए इलेक्ट्रिक वाहन : नितिन गडकरी

    वास्तव में, बदलाव सिर्फ सार्वजनिक परिवहन पर केंद्रित नहीं है. इसी कार्यक्रम में, केंद्रीय मंत्री, नितिन गडकरी ने घोषणा की कि मार्च के महीने में, वह देश में एक नया इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च करेंगे. सरकार महाराष्ट्र में 40,000 इलेक्ट्रिक बसें भी खरीदने की कोशिश कर रही है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें