लॉगिन

ओमेगा सेकी मोबिलिटी ने ईवी पावरट्रेन निर्माण के लिए कोरियाई कंपनी से मिलाया हाथ

नए मेड-इन-इंडिया पावरट्रेन का उपयोग ओमेगा सेकी मोबिलिटी के आगामी ईवी उत्पादों में किया जाएगा, जिसमें इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर के साथ ही फोर-व्हीलर भी शामिल होंगे.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 7, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ओमेगा सेकी मोबिलिटी (ओएसएम) और प्रमुख कोरियाई ईवी पावरट्रेन निर्माता जे सुंग टेक कंपनी लिमिटेड, ने भारत में इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के निर्माण के लिए एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की. साझेदारी के हिस्से के रूप में, दोनों कंपनियां ओएसएम जे सुंग टेक कॉर्पोरेशन. लिमिटेड नामक एक नया संयुक्त उद्यम बनाएगी. नए संयुक्त उद्यम का पहला उत्पाद ऑल-इलेक्ट्रिक आरए314 पावरट्रेन होगा जिसका उपयोग ओमेगा सेकी के लिए वत्तीय वर्ष 2023 के पहली तिमाही में किया जाएगा. नई आरए314 का निर्माण ओएसएम द्वारा फरीदाबाद और पुणे में अपनी समूह कंपनी, ओमेगा ब्राइट स्टील एंड उपकरणों के प्लांट में किया जाएगा. जे सुंग तकनीकी ज्ञान के साथ अपने वर्षों के अनुभव का इस्तेमाल करेगी जबकि ओएसएम पावरट्रेन को स्थानीय बनाने के लिए अपने विनिर्माण कौशल का उपयोग करेगी. ओएसएम विशिष्ट भारतीय ड्राइविंग स्थितियों के लिए आरए314 का परीक्षण और जांच भी करेगी.

    यह भी पढ़ें : ओमेगा सेकी मोबिलिटी ने M1KA इलेक्ट्रिक लाइट कमर्शियल व्हीकल पेश किया

    आरए314 पावरट्रेन के बारे में बात करते हुए, ओमेगा सेकी मोबिलिटी के प्रबंध निदेशक, डॉ देब मुखर्जी ने कहा, "हम जे सुंग टेक्नोलॉजी समर्थन के साथ भारत में आरए314 का विकास करेंगे. यह आईओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग) के साथ एक अगली पीढ़ी का पावरट्रेन है जो हमारे ग्राहकों को उनके मोबाइल में एक ऐप के माध्यम से वाहन का प्रदर्शन का ट्रैक रिकॉर्ड रखने में मदद करेगा. हम निकट भविष्य में आगामी ओएसएम उत्पादों में बिजली इकाई का उपयोग करेंगे, जिसमें तिपहिया के साथ-साथ चार पहिया वाहन भी शामिल होंगे."

    jtps6p8kओमेगा सेकी मोबिलिटी में इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स की रेंज है और इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स को भी पेश करने की योजना है

    ओमेगा सेकी मोबिलिटी के अनुसार, आरए314  में साइलेंट ड्राइव, सरल आर्किटेक्चर और साथ ही बेहतर ड्यूरेबिलिटी होगी. नया पावरट्रेन भी आईपी-67 रेटेड है और कंपनी का कहना है कि इसे बिना किसी समस्या के 30 मिनट तक पानी में डुबोया जा सकता है. कंपनी के अनुसार, आंतरिक परीक्षण के आधार पर, नया पावरट्रेन इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर उद्योग में उपयोग की जा रही मौजूदा बिजली इकाइयों की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक कुशल और 20 प्रतिशत हल्का है. एक एकीकृत मोटर और गियरबॉक्स डिजाइन वाहन का वजन कम करने में मदद करता है जो उसकी दक्षता को बढ़ाता है.

    7tescfn
    आगे चलकर ओएसएम के इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर्स में भी आरए314 पॉवरट्रेन का इस्तेमाल किया जाएगा

    जे सुंग टेक लिमिटेड के सीईओ ली ह्यूनजिन ने कहा, "हम ओमेगा सेकी मोबिलिटी के साथ साझेदारी करके खुश हैं, जो इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण में अग्रणी है. हमारे पूरे पावरट्रेन आर्किटेक्चर और एकीकरण को लचीलेपन के साथ विकसित किया गया था ताकि हम वर्तमान में तेजी से हो रहे बदलावों के साथ इन्हें आसानी से ढाल सकें. एक टेक्नोलॉजी कंपनी के रूप में, जे सुंग हमेशा नए समाधान विकसित करने में विश्वास करती है जो पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ-साथ लागत प्रभावी भी हैं. मैं सकारात्मक हूं कि हमारी उन्नत टेक्नोलॉजी, मजबूत इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि जब ओएसएम के साथ मिलेगी तो भारत में विनिर्माण विशेषज्ञता, हमें अपनी साझेदारी को मजबूत करने और तेजी से बढ़ते इस खंड में एक साथ सफल होने में मदद करेगी."

    कंपनी का कहना है कि अत्याधुनिक मॉड्यूलर आर्किटेक्चर ओएसएम को चार पहिया छोटे वाणिज्यिक वाहनों  के लिए आरए314 विकसित करने की भी अनुमति देगा. आरए314 का बड़े पैमाने पर परीक्षण किया गया है और इसे 50 डिग्री सेल्सियस से -20 डिग्री सेल्सियस के अत्यधिक तापमान रेंज में काम करने के लिए तैयार किया जाएगा. ओमेगा सेकी मोबिलिटी के अनुसार, यह बिजली इकाई पूरे भारत के घर-घर तक पहुंचेगी, चाहे फिर वह राजस्थान की चिलचिलाती धूप हो या हिमालय की बर्फीली ठंड.

    Calendar-icon

    Last Updated on January 7, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें