लॉगिन

1 नवंबर को फिर से शुरू होगी दिल्ली में हाई सेक्युरिटी नंबर प्लेटों के लिए ऑनलाइन बुकिंग

आउटलेट्स की संख्या जहां हाई सेक्युरिटी नंबर प्लेट और रंग कोडित स्टिकर लगाए जा सकते हैं, उन्हें वर्तमान 150 से बढ़ाकर 650 कर दिया जाएगा.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 28, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    दिल्ली में हाई सेक्युरिटी नंबर प्लेट (HSRP) और रंग कोडित स्टिकर के लिए ऑनलाइन बुकिंग 1 नवंबर, 2020 से फिर से शुरू हो जाएगी. राज्य सरकार ने ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था को कुछ हफ्तों पहले अस्थायी तौर पर रोक दिया था क्योंकि प्लेट समय पर तैयार नहीं हो रही थीं. दिल्ली के परिवहन मंत्री, कैलाश गहलोत ने भारतीय ऑटोमोबाइल निर्माता संघ (SIAM) के प्रतिनिधियों से इस बारे में मुलाकात की. यह निर्णय लिया गया है कि आउटलेट्स की संख्या जहां हाई सेक्युरिटी नंबर प्लेट और रंग कोडित स्टिकर लगाए जा सकते हैं, वर्तमान 150 से बढ़ाकर 650 किए जाएंगे.

    undefined

    सरकार ने यह भी कहा है कि हर चरण में, ग्राहक को एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा और हाई सेक्युरिटी नंबर प्लेट और रंगीन कोडित स्टिकर की होम डिलीवरी का विकल्प भी दिया जाएगा. दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने हाल के सार्वजनिक नोटिस में, अप्रैल 2019 से पहले रेडिस्टर्ड वाहनों के मालिकों को बिना देरी के हाई सेक्युरिटी नंबर प्लेट और रंगीन-कोडित स्टिकर प्राप्त करने के लिए कहा था. 2019 से पहले रेडिस्टर हुई 10 लाख कारों और 20 लाख दोपहिया वाहनों सहित दिल्ली में लगभग 30 लाख वाहनों को एचएसआरपी और रंग-कोडित स्टिकर लगाना होगा.

    यह भी पढ़ें: हाई सेक्युरिटी नंबर प्लेट और रंगों के स्टिकर: कैसे लगवाएं और क्या है इनकी लागत

    electric cars green number plate

    प्रक्रिया के हर चरण में, ग्राहक को एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा

    पेट्रोल और सीएनजी के लिए हल्के नीले और डीज़ल वाहनों के लिए नारंगी रंग के साथ, उनके ईंधन के प्रकार के आधार पर वाहनों की पहचान के लिए रंग-कोडित स्टिकर की आवश्यकता होती है. वे रेडिस्ट्रेशन संख्या, रेडिस्ट्रेशन दफ्तर, एक लेज़र-ब्रांडेड पिन, और वाहन के इंजन और चेसिस नंबर की जानकारी देते हैं. 1 अप्रैल, 2019 के बाद रेडिस्टर हुए नए वाहन HSRP और रंग-कोडित स्टिकर दोनों के साथ आते हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें