लॉगिन

सितंबर 2020 में बिके 2,500 से ज़्यादा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स, उद्योग के लिए अच्छा संकेत

सितंबर 2020 में, ऑटो उद्योग ने भारत में 2,544 तेज़-स्पीड वाले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स बेचे. सितंबर 2019 में बिकने वाले 1,473 वाहनों की तुलना में यह 72 प्रतिशत ज़्यादा है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 7, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    सोसाइटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (SMEV) ने भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के लिए सितंबर की बिक्री संख्या जारी की है, जो 2,544 यूनिट्स पर रुकी है. डेटा में केवल हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की बिक्री संख्या शामिल है और सितंबर 2019 में बेचे गए 1473 वाहनों के मुकाबले, उद्योग में साल-दर-साल 72 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है. हालांकि यह निश्चित रूप से एक बड़ा आंकड़ा है, हमें इस बात पर विचार करना होगा कि पिछले साल, इस अवधि के दौरान, भारतीय ऑटो उद्योग बड़ी मंदी के दौर से ग़ुज़र रहा था.

    90mat0og

    अप्रैल और सितंबर 2020 के बीच, कुल इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री 7,552 इकाई रही.

    सोसाइटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (SMEV) के महानिदेशक सोहिंदर गिल ने उद्योग के प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए कहा, "रुकी हुई बिक्री के मुख्य कारणों में से एक यह है कि ग्राहक  कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के चलते वाहनों को खरीदने में सक्षम नही थे. हालांकि, सरकार द्वारा अनलॉक प्रक्रिया की घोषणा के बाद उद्योग जल्द ही बढ़िया वापसी दिखाई है. आगामी त्योहारी सीज़न मांग को बढ़ाएगा और ​​लॉकडाउन के कारण पहले 2 क्वार्टर में हुए नुकसान की भरपाइ करेगा."

    यह भी पढ़ें: यह है दुनिया का सबसे तेज़ इलेक्ट्रिक हवाई जहाज़, रोल्स-रॉयस से मिली तकनीक

    95lugfi

    टीवीएस आईक्यूब साल 2020 के बड़े इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों लॉन्च में से एक है.

    इसके अलावा, वित्त वर्ष 2020-21 की पहली छमाही में, जो अप्रैल और सितंबर 2020 के बीच है, कुल इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री 7,552 इकाई रही, जो पिछले साल इसी अवधि के दौरान बिके 10,161 इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की तुलना में 25 प्रतिशत से अधिक की गिरावट है. कई उच्च गति वाले इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन जैसे एथर 450 एक्स, बजाज चेतक और टीवीएस आईक्यूब साल 2020 में ही लॉन्च किए गए जिसने संख्या का बढ़ाने में मदद की है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें