लॉगिन

भारत में एक बार फिर बढ़ी इंधन की कीमतें, कुछ शहरों में पेट्रोल Rs. 100 पार

बीते 15 दिनों में राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम रु 3.89/लीटर और डीज़ल की कीमत रु 4.53/लीटर बढ़े हैं. जानें किन शहरों में कीमत ने मारा सैकड़ा?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 23, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत में इंधन की कीमतें दो दिन स्थिर रहने के बाद आज फिर बढ़ गई हैं. राज्य संचालित तेल कंपनियों द्वारा जारी नोटिफिकेशन की मानें तो पेट्रोल की कीमत में 37 पैसा प्रति लीटर और डीज़ल की कीमत में 38 पैसा प्रति लीटर बढ़ोतरी की गई है. नई कीमतें लागू होने के बाद देश की राजधानी दिल्ली में अब पेट्रोल-डीज़ल की प्रति लीटर कीमत क्रमशः रु 90.83 और रु 81.32 हो गई है. बता दें कि बीते 15 दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत रु 3.89 प्रति लीटर और डीज़ल की कीमत रु 4.53 प्रति लीटर बढ़ी है.

    g08nod98बीते 15 दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत रु 3.89/लीटर और डीज़ल की कीमत रु 4.53/लीटर बढ़ी है

    मुंबई की बात करें तो कीमतों में इज़ाफे के बाद पेट्रोल की कीमत अब रु 97.34 प्रति लीटर और डीज़ल की कीमत रु 88.44 प्रति लीटर हो गई है. लगातार 12 दिन तक कीमतों में इज़ाफे के बाद इंधन की कीमतें महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में रु 100 के पार पहुंच चुकी है. बढ़ती हुई इंधन की कीमतों का भार जनता पर से कम करने के लिए चार राज्य सरकारों ने राज्य के कर में कमी की है जिनमें पश्चिम बंगाल, राजस्थान, मेघालय और असम शामिल हैं.

    7kjcb764पेट्रोल की कीमत में 37 पैसा प्रति लीटर और डीज़ल की कीमत में 38 पैसा प्रति लीटर बढ़ोतरी की गई है

    कोलकाता में अब प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत रु 91.78 हो गई है, वहीं डीज़ल के लिए रु 84.20 प्रति लीटर देने होंगे. चेन्नई और बेंगलुरु में पेट्रोल की कीमत क्रमशः रु 92.90 प्रति लीटर और 93.98 प्रति लीटर पहुंच गई है और प्रति लीटर डीज़ल के दाम रु 86.31 और रु 86.21 हो गए हैं. राजस्थान के श्रीगंगानगर और मध्य प्रदेश के अनूपपुर में पेट्रोल की कीमतें रु 101 प्रति लीटर का आंकड़ा छू चुकी हैं. इन दोनों शहरों में पेट्रोल की कीमतें क्रमशः रु 101.59 प्रति लीटर और रु 101.34 प्रति लीटर पहुंच चुकी है, वहीं डीज़ल की कीमतें यहां क्रमशः रु 93.61 प्रति लीटर और रु 91.81 प्रति लीटर हो गई हैं.

    ये भी पढ़ें : सभी सरकारी अफसरों के लिए अनिवार्य होने चाहिए इलेक्ट्रिक वाहन : नितिन गडकरी

    बता दें कि इंधन की कीमतों पर राज्य सरकार द्वारा लगाए जाने वाले सेल्स टैक्स और वैट का बड़ा प्रभाव पड़ता है. हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन भारत की तीन सबसे बड़ी इंधन बेचने वाली कंपनियां हैं और ये सभी रोज़ाना पेट्रोल/डीज़ल की कीमतों में बदलाव करती हैं. कंपनियां वैश्विक स्तर पर कीमत के हिसाब से पेट्रोलियम की कीमत का तालमेल बनाती हैं और डॉलर-रुपए की ऐक्सचेंज दर का भी इसमें काफी ध्यान रखना होता है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें