भारत में नई बाइक और कारें

Exclusive: मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा के पेट्रोल मॉडल का लॉन्च इस साल के अंत तक

भारत में बिकने वाली मारुति की विटारा ब्रेज़ा ग्राहकों द्वारा बहुत पसंद की जाती रही है और अबतक भारत में इस SUV के सिर्फ डीजल वेरिएंट को बेचा जा रहा है.

फोटो देखें
अबतक भारत में इस SUV के सिर्फ डीजल वेरिएंट को बेचा जा रहा है

भारत में बिकने वाली मारुति सुज़ुकी की विटारा ब्रेज़ा ग्राहकों द्वारा बहुत पसंद की जाती रही है और अबतक भारत में इस SUV के सिर्फ डीजल वेरिएंट को ही बेचा जा रहा है. 2016 में लॉन्च के बाद से ही इसका मुकाबला सैगमेंट की बाकी SUV के साथ हुआ जो डीजल और पेट्रोल दोनों इंजन में उपलब्ध कराई जाती हैं. अब 3 साल से भी ज़्यादा समय के बाद इस व्यवस्था में बदलाव होने वाला है, मारुति सुज़ुकी वित्तीय वर्ष 2019-20 की अंतिम तिमाही में विटारा ब्रेज़ा का पेट्रोल वेरिएंट लॉन्च करने वाली है. सूत्रों ने इस खबर की पुष्टि की है कि विटारा ब्रेज़ा का पेट्रोल वेरिएंट उत्पादन की कगार पर है और संभवतः जनवरी 2020 तक इसे बाज़ार में उतारा जाएगा. बता दें कि इसी समय भारत में बीएस6 एमिशन नॉर्म्स लागू किए जाएंगे.

c9vqskr

1.2-लीटर का K सीरीज़ इंजन 82 bhp पावर और 113 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है

मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा पेट्रोल में समान K12M इंजन लगाया जाएगा जो नई वैगनआर और इग्निस में दिया गया है. 1.2-लीटर का K सीरीज़ इंजन 82 bhp पावर और 113 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. हालांकि कंपनी इस कार के इंजन में आगामी सुरक्षा नियमों के हिसाब से कई बड़े बदलाव कर सकती है. अनुमान है कि कार के इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड AMT या AGS ट्रांसमिशन से लैस करेगी. ऐसे में संभवतः विटारा ब्रेज़ा SUV के एक्सटीरियर में हल्के बदलावों के साथ इंटीरियर में व्यापक बदलाव किया जाएगा और कार में लगाया जाने वाला नया स्मार्टप्ले स्टूडियो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो एप आधारित है, यह सिस्टम कुछ समय पहले लॉन्च हुई बलेनो और वैगनआर में दिया गया है.

ये भी पढ़ें : Exclusive: वैगनआर 7-सीटर MPV जून 2019 में हो सकती है लॉन्च, नैक्सा से होगी बिक्री

0 Comments

मारुति सुज़ुकी ने यह घोषणा पहले ही कर दी है कि कंपनी 2020 तक अपने सभी डीजल वाहनों का उत्पादन बंद कर देगी, ऐसे में यह पुष्टि हो गई है कि यह कार बीएस6 इंजन वाली होगी और इसके लॉन्च होने तक बीएस4 मॉडल उपलब्ध नहीं होगा. बता दें कि पिछले तीन महीने से मारुति सुज़ुकी के वाहनों में काफी गिरावट देखी गई है, इसके अलावा कंपनी संभवतः विटारा ब्रेज़ा को कंपनी द्वारा हालिया इन-हाउस बनाए गए 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ लॉन्च कर सकती है जो नई सिआज़ में दिया गया है. कंपनी की ज़्यादातर डीजल कारों में अभी सिर्फ 1.3-लीटर डीजल इंजन दिया जा रहा है और कंपनी इस सभी वाहनों को जल्द ही बंद करने वाली है. यह भी अनुमान है कि विटारा ब्रेज़ा के साथ हाईब्रिड सिस्टम भी जल्द ही उपलब्ध कराया जाएगा.