लॉगिन

मोटर दुर्घटना पीड़ितों के लिए कैशलेस उपचार शुरू करने की योजना

केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से अपने विचार देने के लिए कहा है कि कैसे देश में सड़क दुर्घटनाओं के सभी पीड़ितों को कैशलेस उपचार कैसे दिया जा सकता है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 2, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने मोटर दुर्घटना पीड़ितों के कैशलेस उपचार की योजना को लागू करने के लिए एक ब्लू प्रिंट तैयार किया है. मोटर वाहन अधिनियम 2019 में पहले से ही इसका उल्लेख किया गया है और प्रस्ताव में पीड़ितों के इलाज में महत्वपूर्ण स्वर्णिम घंटे के दौरान इलाज भी शामिल है, जो कि हजारों लोगों की जान बचाने में मदद करेगा. सड़क दुर्घटनाओं के मामले में भारत दुनिया में सबसे आगे रहता है और 2018 में इस कारण देश भर में लगभग 1.5 लाख लोगों ने अपनी जान गंवाई.

    tjgdgi2g

    2018 में, सड़क दुर्घटनाओं के कारण देश भर में लगभग 1.5 लाख लोगों ने अपनी जान गंवाई.

    मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखा है कि वे सड़क दुर्घटनाओं के सभी पीड़ितों को कैशलेस उपचार प्रदान करने के बारे में अपने विचार प्रस्तुत करें. एक मोटर वाहन दुर्घटना फंड बनाने का भी प्रस्ताव है, जिसका उपयोग सड़क दुर्घटना पीड़ितों के इलाज और घायलों को मुआवजा देने या हिट एंड रन मामलों में जान गंवाने वाले व्यक्ति के परिवार के लिए किया जाएगा. सरकार के अनुसार, योजना के प्रस्तावित तौर-तरीकों को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि वे सभी व्यक्तियों के लिए सही समय पर देखभाल दी जा सके, भले ही उनकी भुगतान की क्षमता कुछ भी हो.

    यह भी पढ़ें: हाईवे पर दुर्घटनाएं कम करने के लिए शुरू हुआ जागरूकता अभियान

    unsplash  road accident generic

    राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण को योजना को लागू करने का ज़िम्मा सौंपा गया है

    राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण जो केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत नोडल एजेंसी है, को योजना को लागू करने का ज़िम्मा सौंपा गया है. प्राधिकरण ने देश भर के 21,000 से अधिक अस्पतालों के साथ समझौता किया हुआ है. विषय पर अंतिम निर्णय 10 जुलाई, 2020 के बाद लिया जाएगा, क्योंकि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अपने सुझावों के साथ जवाब देना की यही समय सीमा तय की गई है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें