लॉगिन

कार के हॉर्न से संगीत यंत्रों की आवाज़ निकालने के लिए आ सकता है कानून: नितिन गडकरी

केंद्रिय मंत्री गडकरी ने वाहनों के हॉर्न को बांसुरी, तबला, वायलिन, माउथ ऑर्गन या हारमोनियम जैसे भारतीय संगीत यंत्रों से बदलने का सुझाव दिया है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 6, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    निकट भविष्य में एक संभावना है कि आप जल्द ही अपनी कार में हॉर्न के बजाय ट्रैफिक जाम में संगीत यंत्र सुनना शुरू कर दें. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि वह एक ऐसा कानून लाने की योजना बना रहे हैं जिसके तहत वाहनों के हॉर्न के रूप में केवल भारतीय संगीत यंत्रों की आवाज का इस्तेमाल किया जा सके. गड़करी ने आगे कहा कि वह एम्बुलेंस और पुलिस वाहनों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सायरन का भी अध्ययन कर रहे हैं कि उन्हें ऑल इंडिया रेडियो पर बजाए जाने वाली एक सुखद धुन के साथ बदला जा सके.

    8t4259i8

    गड़करी एम्बुलेंस और पुलिस वाहनों के सायरन का भी अध्ययन कर रहे हैं.

    हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक नितिन गडकरी नासिक में एक हाईवे उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे. उन्होंने कहा, "मैं इसका अध्ययन कर रहा हूं और जल्द ही एक कानून बनाने की योजना बना रहा हूं कि सभी वाहनों के हॉर्न बांसुरी, तबला, वायलिन और हारमोनियम जैसे भारतीय संगीत यंत्रों में हों ताकि वह सुनने में सुखद रहें."

    यह भी पढ़े: सरकार ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा बोर्ड के गठन की अधिसूचना जारी की

    लाल बत्ती के चलन को समाप्त करने के बारे में बोलते हुए, गडकरी ने कहा, "अब मैं इन सायरन को भी समाप्त करना चाहता हूं. इससे कानों को भी नुकसान होता है. मैं सायरन का उपयोग करने वाले एम्बुलेंस और पुलिस वाहनों का अध्ययन कर रहा हूं. एक कलाकार ने आकाशवाणी (ऑल इंडियन रेडियो) के लिए एक धुन की रचना की और यह सुबह जल्दी बजाई जाती थी. मैं एम्बुलेंस के लिए उस धुन का उपयोग करने के बारे में सोच रहा हूं ताकि यह लोगों को सुखद लगे."

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें