लॉगिन

ऑटो चिप की लगातार कमी के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने सेमीकंडक्टर पर आत्मनिर्भरता की वकालत की

कई वाहन निर्माता वैश्विक सेमीकंडक्टर्स की कमी के कारण संघर्ष कर रहे हैं. इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा सेमीकंडक्टर्स पर आत्मनिर्भर होने के अलावा कोई विकल्प नहीं है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 5, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश के पास सेमीकंडक्टर्स पर आत्मनिर्भर होने के अलावा कोई विकल्प नहीं है. यह वैश्विक सेमीकंडक्टर्स संकट  चीन और अमेरिका के बीच भू-राजनीतिक तनाव के साथ-साथ यूक्रेन पर रूसी आक्रमण से संबंधित नये मुद्दे के समय आया है.

    मोदी ने 3 मार्च को 'मेक इन इंडिया फॉर द वर्ल्ड' पर आयोजित बजट के बाद वेबिनार में कहा, "जब सेमीकंडक्टर्स की बात आती है तो भारत के पास 'आत्मनिर्भर' होने के अलावा कोई विकल्प नहीं है. उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग द्वारा यह क्षेत्र मेक इन इंडिया के लिए नई संभावनाएं लेकर आया है."

    सेमीकंडक्टर की कमी ने उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ-साथ दुनिया भर में ऑटोमोबाइल क्षेत्र को विशेष रूप से प्रभावित किया है. अधिकांश सेमीकंडक्टर्स ताइवान, दक्षिण कोरिया और अमेरिका में बने हैं जो सबसे बड़े चिप निर्माता और TSMC, सैमसंग और इंटेल के फैब में विभाजित हैं.

    e5eq8vto
    फोक्सवैगन टाइगुन इंडिया 

    मोदी सरकार ने घरेलू सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले बोर्ड उत्पादन के लिए 76,000 करोड़ रुपये की उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना की घोषणा की है.

    "भारत जितना बड़ा देश कभी भी प्रगति नहीं कर पाएगा और हमारे युवाओं को अवसर नहीं मिलेगा यदि हम केवल एक बाजार बने रहे.  हमने महामारी के दौरान देखा है कि कैसे वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला नष्ट हो गई है. आज दुनिया भारत को एक विनिर्माण के रूप में देखती है. हमारे विनिर्माण क्षेत्र से भारत की जीडीपी का 15 प्रतिशत हिस्सा आता है. लेकिन मेक इन इंडिया के सामने अनंत संभावनाएं हैं. प्रधान मंत्री ने कहा "हमें एक मजबूत विनिर्माण आधार बनाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए."

    भारत में चिपसेट बनाने के लिए फॉक्सकॉन की स्थानीय कंपनियों के साथ साझेदारी की चर्चा है.2000 के दशक के अंत में, इंटेल की भारत में फैब बनाने में दिलचस्पी थी, लेकिन वह योजना कभी सफल नहीं हुई. तब से, स्वच्छ पानी और निरंतर बिजली की कमी के कारण, भारत को कभी भी सेमीकंडक्टर्स के निर्माण के लिए अनुकूल बाजार नहीं माना गया है.

    चिपसेट की कमी के कारण कई वाहन निर्माताओं को वाहनों के लॉन्च में देरी करनी पड़ी है या उत्पादन कार्यक्रम को पूरा करने में कामयाब नहीं हुए हैं. वास्तव में, फोक्सवैगन ने अपनी कारों से इलेक्ट्रिक ओआरवीएम को हटा दिया क्योंकि वह उसी के लिए माइक्रोकंट्रोलर चिप्स नहीं खरीद सका.
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें