लॉगिन

पीएम मोदी के काफिले में शामिल हुई Rs. 12-करोड़ की मर्सिडीज-मायबाक S650

बुलेट प्रूफ मर्सिडीज-बेंज S-क्लास मायबाक 650 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले में शामिल होने वाली नई कार है इससे पहले प्रधानमंत्री के काफिले लैंड रोवर रेंज रोवर वोग और टोयोटा लैंड क्रूजर हुआ करती थी
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 29, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले में मर्सिडीज-बेंज की नई मायबाक S650 गार्ड को शामिल किया गया है, इससे पहले पीएम मोदी के लिए में रेंज रोवर वोग और टोयोटा लैंड क्रूजर का इस्तेमाल किया जाता था. प्रधानमंत्री मोदी को हाल ही में नई मायबाक में पहली बार हैदराबाद हाउस में देखा गया था जब वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के स्वागत के लिए पहुंचे थे. मायबाक S650 गार्ड VR 10-लेवल प्रोटेक्शन के साथ आता है.

    मर्सिडीज-बेंज S-क्लास मायबाक 650 गार्ड बुलेट प्रूफ और बम प्रूफ कार के सुरक्षा फीचर्स -

    1. कार के विंडो ग्लास और बॉडी शेल इतने मजबूत हैं कि इस पर AK-47 जैसी राइफल की गोलियां भी बेअसर रहती है. 
    2. कार को एक्सप्लोसिव रेसिस्टेंट व्हीकल (ERV) 2010 रेटिंग मिली है, जिसकी बदौलत इसमें बैठे यात्री को सिर्फ दो मीटर की दूरी से होने वाले 15 किलोग्राम टीएनटी के विस्फोट से बचाने की क्षमता है.
    3. कार की खिड़कियों पर पॉलीकार्बोनेट की परत होती है, जबकि अंडर-बॉडी को हाई लेवल सेफ्टी प्रोटेक्शन मिलता है ताकि बैठे हुए यात्री को सीधे विस्फोट से बचाया जा सके.
    4. कार के ईंधन टैंक पर एक विशेष एलिमेंट की परत चढ़ाई गई है, जो गोली लगने के बाद हुए छेद को ऑटोमैटिक तरीके से सील कर देता है.
    5. गैस हमले की स्थिति में केबिन को अलग से एयर सप्लाई भी मिलती है.
    6. कार में स्पेशल रन-फ्लैट टायर मिलते हैं, जो क्षतिग्रस्त होने या पंचर होने की स्थिति में भी यह स्पीड पकड़ सकते है.
    mfmdc33sप्रधानमंत्री की मर्सिडीज-मायबाक S650 गार्ड पर AK-47 जैसी राइफल की गोलियां भी बेअसर रहती है 

    मर्सिडीज-मायबाक S650 गार्ड में 6.0-लीटर ट्विन-टर्बो V12 इंजन मिलता है जो 516 बीएचपी और लगभग 900 एनएम पीक टॉर्क बनता है. मायबाक S650 की अधिकतम रफ़्तार 160 किमी प्रति घंटे तक सीमित है. इस बुलेट प्रूफ और बम प्रूफ S-क्लास मायबाक में वो सारी आरामदायक सुविधा मिलती है, जो एक S-क्लास मायबाक में मिलती है. इसमें मसाज सीट मिलती है, जिससे यात्रा के दौरान यात्री की थकान दूर की जा सकती है.यात्री की जरूरत के हिसाब से लेगरूम को बढ़ाया जा सकता है. कार में आलीशान इंटीरियर मिलता है.

    tsmqge1kप्रधानमंत्री मोदी को नई मायबाक में पहली बार हैदराबाद हाउस में देखा गया, जब वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के स्वागत के लिए पहुंचे थे

    नई कार के लिए अनुरोध आमतौर पर स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप या SPG द्वारा किया जाता है, जो पीएम की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार एजेंसी होती है. SPG सुरक्षा जरूरतों की पहचान करता है और फिर निर्णय लेता है कि क्या जिस व्यक्ति की वे रक्षा कर रहे हैं उसे एक नए वाहन की जरूरत है. SPG दो समान कारों का ऑर्डर देती है और दूसरे कार का उपयोग इस लिए किया जाता है ताकि पता ना लगाया जा सकते प्रधानमंत्री किस कार में है. प्रत्येक कार की कीमत करीब ₹12 करोड़ है.

    narendra modi carsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले में शामिल लैंड रोवर रेंज रोवर वोग, महिंद्रा स्कॉर्पियो और BMW 7 सीरीज

    नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब वे एक बुलेटप्रूफ महिंद्रा स्कॉर्पियो से चलते थे. साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी BMW 7 सीरीज हाई-सिक्योरिटी एडिशन का इस्तेमाल करने लगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले में लैंड रोवर रेंज रोवर वोग और एक टोयोटा लैंड क्रूजर भी रही है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें