लॉगिन

प्रताप बोस ने टाटा मोटर्स डिज़ाइन चीफ के पद से इस्तीफा दिया, जानें इनके बारे में

मार्च में हुए कार एंड बाइक अवॉर्ड्स में प्रताप बोस को ऑटोमोटिव पर्सन ऑफ दी ईयर का ख़िताब दिया गया जो उनके पिछले कई सालों के काम की सराहना करता है.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 29, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टाटा मोटर्स के डिज़ाइन विभाग की कमान संभालने वाले नामचीन शख़्स और टाटा नैक्सॉन जैसी कारों के डिज़ाइनर प्रताप बोस ने टाटा मोटर्स को अलविदा कह दिया है. टाटा ग्रूप में इस हफ्ते की शुरुआत से एक मेमो घूम रहा था जिसमें साफ लिखा है कि, -बेहतर अवसर की तलाश में प्रताप बोस ने कंपनी छोड़ने का फैसला लिया है. अपने बचे हुए कार्यकाल में वह अवकाश पर रहेंगे.- टाटा ने यह फैसला लिया है कि प्रताप के सहायक और टाटा यूके डिज़ाइन सेंटर के चीफ, मार्टिन अलरिक अब प्रताप का स्थान लेंगे और उम्मीद है कि कंपनी के पोर्टफोलियो की डिज़ाइन लैंग्वेज और स्टाइलिंग बेहतर होती रहेगी. जहां टाटा मोटर्स छोड़ने के बाद प्रताप बोस अपने नोटिस पीरियड में अवकाश पर रहेंगे, वहीं टाटा मोटर्स ने तत्कार प्रभाव से मार्टिन को प्रताप का कार्यभार संभालने की ज़िम्मेदारी दी है.

    no36n514पिछले 3-4 सालों में टाटा का हुलिया पूरे देश के साथ दुनिया ने बदलते देखा है

    मार्च में हुए कार एंड बाइक अवॉर्ड्स में प्रताप बोस को ऑटोमोटिव पर्सन ऑफ दी ईयर का ख़िताब दिया गया जो उनके पिछले कई सालों के काम की सराहना करता है. पिछले 3-4 सालों में टाटा का हुलिया पूरे देश के साथ दुनिया ने बदलते देखा है जिसमें प्रताप बोस का बहुत बड़ा हाथ रहा है. टाटा टिआगो हैचबैक से लेकर टिगोर और हैक्सा तक प्रताप की टीम ने कंपनी को दोबारा बाज़ार के मुकाबले में ला खड़ा किया है.

    th9k7odडिज़ाइन को लेकर प्रताप का काम उम्दा रहा है

    इनके बाद हैरियर, नैक्सॉन और नैक्सॉन ईवी, नई टाटा सफारी और टाटा अल्ट्रोज़ प्रिमियम हैचबैक को कंपनी के पोर्टफोलियो में शामिल किया गया, यहां टाटा ने पिछले कुछ सालों में सबसे ज़्यादा बिक्री दर्ज की है और जिस हिसाब से नई कारों को पसंद किया जा रहा है, उससे साफ होता है कि डिज़ाइन को लेकर प्रताप का काम उम्दा रहा है. यहां तक कि टाटा अल्ट्रोज़ को 2021 कार एंड बाइक अवॉर्ड्स में कार डिज़ाइन ऑफ दी ईयर का ख़िताब मिला है. 2020 में भी प्रताप बोस ने सिएरा कॉन्सेप्ट के साथ कार एंड बाइक ऑटो एक्सपो ऐक्सिलेंस अवॉर्ड जीता था.

    ये भी पढ़ें : भारतीय ऑटो जगत ने खोया एक दमदार शख़्स, नहीं रहे जगदीश खट्टर

    दिलचस्प बात यह है कि भारत ही नहीं, पूरी दुनिया की नज़रों में प्रताप बोस का काम चढ़ चुका है और यह वजह है कि इनका चयन नामचीन 2021 वर्ल्ड कार अवॉर्ड्स में वर्ल्ड कार पर्सन ऑफ दी ईयर के अंतिम प्रतिभागियों के रूप में हुआ है. इन्होंने भले ही यह अवॉर्ड ना जीता हो, लेकिन प्रताप पहले भरतीय बने हैं जिन्हें इस अवॉर्ड की अमुक श्रेणी के लिए चुना गया था. हालांकि प्रताप बोस ने टाटा मोटर्स के साथ अपने 14 साल के लंगे करियर में कई अवॉर्ड्स जीते हैं. अब बोस आगे क्या करने वाले हैं इसपर हम नज़र बनाए रखेंगे. प्रताप यूके में ही रहने वाले हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय टाटा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें