लॉगिन

प्रिंस चार्ल्स ने कहा वाइन और चीज़ से चलती है उनकी रॉयल 1970 ऐस्टन मार्टिन वोलांटे

प्रिंस चार्ल्स एक इंटरव्यू में BBC के जस्टिन रॉलेट से बात कर रहे थे जहां उन्होंने क्लाइमेट चेंज पर सवालों के जवाब दिए हैं. जानें और क्या बोले प्रिंस?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 18, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    रॉयल गैराज ब्रिटेन की कार निर्माताओं की शानदार कारों से भरा हुआ है और यहां ना सिर्फ आधुनिक, बल्कि विंटेज और क्लासिक कारों ने भी जगह बनाई है. इन कारों को देखकर की राजघराने की रॉयल ज़िंदगी का अंदाज़ा हो जाता है. अपने रॉयल गैराज में इसी तरह की एक कार का उदाहरण प्रिंस चार्ल्स ने हाल में बताया है कि उनके 21वें जन्मदिन पर क्वीन द्वारा उन्हें तोहफे में मिली नीली 1970 ऐस्टन मार्टिन डीबी6 एमके 2 वोलांटे अब अवशेष पदार्थों, व्हाइट वाइन और चीज़ बनाते समय निकलने वाले लिक्विड से चलती है. प्रिंस चार्ल्स एक इंटरव्यू में बीबीसी के क्लाइमेट एडिटर, जस्टिन रॉलेट से बात कर रहे थे जहां उन्होंने क्लाइमेट चेंज पर सवालों के जवाब दिए हैं.

    ou0iqvbक्वीन द्वारा प्रिंस चार्ल्स को तोहफे में मिली नीली 1970 ऐस्टन मार्टिन DB6 MkII वोलांटे

    इस विंटेज कार के बारे में ज़्यादा जानकारी देते हुए प्रिंस चार्ल्स ने बताया कि वो कैसे अपने पैशन को बरकरार रखते हुए पर्यावरण को बिना नुकसान पहुंचाए रोज़ाना इस्तेमाल किया जा सकता है. इसी राह में उन्होंने अपनी ऐस्टन मार्टिन के फ्यूल का माध्यम ही बदल दिया है. चार्ल्स ने ऐस्टन मार्टिन के इंजीनियर्स से आग्रह किया है वे उनकी कार के लिए ईंधन का विकल्प खोजें. शुरुआती दौर में कुछ रुकावटें आईं. इंजीनियर्स ने ज़ाहिर तौर पर कहा कि, इससे तो कार की शान ही खत्म हो जाएगी. हालांकि प्रिंस को यह काम करवाना ही था. उन्होंने कहा कि, “तो मैं इसे नहीं चलाउंगा, तब उन्होंने इसे बदला और यह भी माना कि पेट्रोल से बेहतर इस फ्यूल से यह कार चल रही है.”

    ये भी पढ़ें : नितिन गडकरी ने चीनी बनाने वाली कंपनियों को इथेनॉल फिलिंग स्टेशन लगाने के लिए कहा

    uvqun20oउन्होंने अपनी ऐस्टन मार्टिन के फ्यूल का माध्यम ही बदल दिया है

    यह पहली बार नहीं हुआ जब रॉयल फैमिली ने अपनी विंटेज कारों को ईको फ्रेंडली बनाने के लिए असली अंदाज़ से छेड़छाड़ किए बिना उनके इंजन में बदलाव करवाए हैं. कुछ समय पहले 2018 में हुई प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल की शादी में जगुआर ई-टाइप इलेक्ट्रिक कार पेश की गई थी. इस इलेक्ट्रिक पावरट्रेन को रीमाक द्वारा तैयार किया गया है और यह जगुआर ई-टाइप ज़ीरो प्रोजैक्ट का हिस्सा है. प्रिंस चार्ल्स ने यह भी बताया है कि उन्होंने रॉयल ट्रेन में ईंधन की खपत को कम करने के लिए उसे इस्तेमाल हो चुके तेल से चलाने के लिए भी लड़ाई लड़ी थी. चार्ल्स ने कहा कि पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए वह हर संभव काम करने के लिए हमेशा तैयार हैं.

    इमेज सोर्सः गैटी

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें