लॉगिन

जेनेवा मोटर शो में शोकेस होगा उड़ने वाली कार का प्रोडक्शन मॉडल, बेहद महंगी होगी लिबर्टी

फ्लाइंग कार बनाने वाली कंपनी पाल-V अगले महीने शुरू होने वाले जेनेवा मोटर शो में अपनी पहली उड़ने वाली कार का प्रोडक्शन मॉडल पेश करेगी. कंपनी ने इस उड़ने वाली कार का नाम लिबर्टी रखा है और यूके-फाउंडेड डच कंपनी का कहना है कि यह कार कार-प्लेन-हेलीकॉप्टर को मिलाकर बनाई गई है. टैप कर जानें अनुमानित कीमत?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 5, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • उड़ने वाली कार लिबर्टी को यूके-फाउंडेड डच कंपनी पाल-V ने बनाया है
  • लिबर्टी नाम की इस फ्लाइंग कार की कीमत लगभग 2.5 करोड़ रुपए होगी
  • बाज़ार में बिकने के लिए यह कार अगले साल तक पूरी तरह से तैयार होगी
क्या कारें कभी उड़ सकती हैं? जी हां.. उड़ सकती हैं और यह काम करके दिखाया है यूनाइटेड किंगडम में बनी एक डच कंपनी ने. लोगों ने कई बार उड़ने वाली कार के कॉन्सेप्ट मॉडल देखे हैं लेकिन कीभी किसी ने ये नहीं सोख होगा कि उड़ने वाली कार का प्रोडक्शन मॉडल भी लॉन्च हो सकता है. फ्लाइंग कार बनाने वाली कंपनी पाल-वी अगले महीने शुरू होने वाले जेनेवा मोटर शो में अपनी पहली उड़ने वाली कार का प्रोडक्शन मॉडल पेश करने वाली है. कंपनी ने इस उड़ने वाली कार का नाम लिबर्टी रखा है और यूके-फाउंडेड डच कंपनी का कहना है कि कार-प्लेन-हेलीकॉप्टर को मिलाकर बनाई यह कार उड़ने वाली कारों की दुनिया में एक ऐतिहासिक कदम है.
 
pal v flying car
बाज़ार में बिकने के लिए यह कार अगले साल तक पूरी तरह से तैयार होगी
 
यह जेट इंधन से चलने वाली कार नहीं होगी और यह फ्लाइंग कार ऑटोमैटिक भी नहीं है, ऐसे में इसे मैन्युअली ही उड़ाया जा सकता है. बहरहाल यह कार बहुत तेजी से काम करती है और महज़ 5 से 10 मिनट के वक्त में ही कार में बैठे लोग हवा से बातें करने लगते हैं. पाल-वी की नई फ्लाइंग कार लिबर्टी में दो रोटैक्स एयरक्राफ्ट इंजन लगाए गए हैं जो इसे उड़ाते हैं. इस कार को कुछ ऐसे डिज़ाइन किया गया है कि यूरोप और यूनाइटेड स्टेट्स में लागू सड़क और हवाई यात्रा के मापदंडों पर यह खरी उतरती है. निराशाजनक है कि कंपनी ने इस कार के बारे में हमें और कोई जानकारी नहीं दी है.

ये भी पढ़ें : किआ ने टीज़ की अपनी नई कॉन्सेप्ट कार SP की फोटो, ऑटो एक्सपो में होगी शोकेस
 
pal v flying car
उड़ने वाली कार लिबर्टी को यूके-फाउंडेड डच कंपनी पाल-V ने बनाया है
 
पाल-वी के सीईओ रॉबर्ट डिंजेमनसे ने कहा कि, “उड़ने वाली कार का प्रोडक्शन मॉडल एक सच्चाई है. प्रोडक्शन मॉडल के रूप में इस कार को सारे ज़रूरी सर्टिफिकेट दे दिए गए हैं. यह बहुत अहम पड़ाव है जहां सपने देखने वालों और उसे सच करके दिखाने वालों के भिन्न करता है.” टेस्टिंग और सभी दस्तावेज़ के बारे में जानने के बाद उम्मीद है कि यह फ्लाइंग कार अगले साथ तक सड़कों के साथ आसमान में दिखना शुरू हो जाएगी. उड़ने वाली कार का प्रोडक्शन मॉडल बनाने में कंपनी को लगभग 10 साल का वक्त लगा है. बता दें कि यह कोई कम कीमत में नहीं मिलेगी और एंट्री लेवल लिबर्टी के लिए आपको लगभग 2.5 करोड़ रुपए खर्च करने होंगे, वहीं इसके स्पेशन लॉन्च एडिशन की कीमत 2.6 करोड़ रुपए हो सकती है.

ये भी पढ़ें : इस इलैक्ट्रिक ऑफ-रोड बाइक की कीमत में खरीद सकते हैं डुकाटी, दुनियाभर में बिकेंगी सिर्फ 50
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें