लॉगिन

RBI ने रेपो दरों में की वृद्धि, जानिये कैसे प्रभावित होगा दोपहिया वाहन बाज़ार

टू-व्हीलर लोन के महंगे होने की संभावना है, जिससे इस सेगमेंट में कंज्यूमर डिमांड पर असर पड़ेगा.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 5, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को रेपो दर में 0.40 प्रतिशत की वृद्धि की, जो पहले 4 प्रतिशत से 4.40 प्रतिशत थी, जबकि नकद आरक्षित अनुपात (CRR) को 50 आधार अंकों से बढ़ाकर 4.5 प्रतिशत कर दिया गया है. चार वर्षों में यह पहली ऐसी बढ़ोतरी है, और केंद्रीय बैंक के आश्चर्यजनक कदम को लगातार उच्च मुद्रास्फीति दबाव को नियंत्रित करने के उपाय के रूप में देखा जा रहा है. रेपो दर वह दर है जिस पर आरबीआई वाणिज्यिक बैंकों को कम समय के लिए धन उधार देता है. रेपो दर में वृद्धि का मतलब है कि बैंकों के लिए उधार लेना महंगा हो जाता है और इसके बदले में बैंक अपनी उधार दरों में वृद्धि करेंगे.

    यह भी पढ़ें: हीरो मोटोकॉर्प का वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में लाभ 28% गिरकर ₹ 627 करोड़ हुआ

    5ct6jkfहीरो मोटोकॉर्प ने जनवरी से मार्च 2022 की अवधि के लिए शुद्ध लाभ में 28 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है, कंपनी ने पिछले 5 महीनों में अपने उत्पादों की दो बार कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है

    रेपो दर में बढ़ोतरी से सभी ऋण महंगे होने की उम्मीद है, मौजूदा दोपहिया ऋण (और कार ऋण), जिनकी दरें निश्चित हैं, उनमें कोई बदलाव देखने की उम्मीद नहीं है. लेकिन नए ऋण (दोपहिया और यात्री कार ऋण दोनों) महंगे हो जाएंगे, उपभोक्ताओं को अब अधिक भुगतान करना पड़ेगा, चाहे वह निश्चित या फ्लोटिंग दरों के साथ हो. इसलिए, निश्चित दरों के साथ भी, आने वाले महीनों में नई कार और दोपहिया ऋण और अधिक महंगे होने की उम्मीद है. स्वाभाविक रूप से, पहले से ही रिकॉर्ड-उच्च खुदरा ईंधन की कीमतों से प्रभावित एक उद्योग के लिए जानकारों द्वारा खतरे की घंटी बताई जा रही है.

    फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के अध्यक्ष विंकेश गुलाटी ने कहा,"आरबीआई के रेपो दर में 40 बीपीएस की वृद्धि के कदम ने स्पष्ट रूप से सभी को परेशान कर दिया है. इस कदम से सिस्टम में अतिरिक्त तरलता पर अंकुश लगेगा और ऑटो ऋण महंगा हो जाएगा, जबकि पीवी सेगमेंट लंबी प्रतीक्षा अवधि के कारण इस झटके को सहन करने में सक्षम हो सकता है, दोपहिया खंड, जो ग्रामीण बाजार के खराब प्रदर्शन, वाहन की कीमतों में बढ़ोतरी और उच्च ईंधन लागत के कारण गैर-निष्पादक रहा है, यह उच्च वाहन ऋण लागत से एक और झटका नहीं ले झेल पाएगा. निश्चित रूप से यह कदम लागू होगा ऑटो बिक्री पर रोक की मात्रा और भावनाओं को और अधिक प्रभावित करेगी."

    hmsi
    ईंधन की बढ़ती कीमतों के साथ-साथ कंपनियों द्वारा कीमतों में बढ़ोतरी ने पहले ही घरेलू दोपहिया खंड को प्रभावित किया है

    ग्रामीण आय में सुधार के साथ-साथ शैक्षणिक संस्थानों और कार्यालयों को फिर से खोलने से दोपहिया उद्योग में कुछ मांग बढ़ी है. हालांकि, कच्चे माल की आसमान छूती कीमतों के साथ-साथ खुदरा ईंधन की कीमतों ने पहले ही बढ़ती कीमतों में इजाफा किया है, साथ ही ओईएम ने कच्चे माल की उच्च लागत की भरपाई के लिए दोपहिया वाहनों की कीमतों में वृद्धि की है. दोपहिया ऋणों पर अधिक महंगी ईएमआई से बाजार की धारणा प्रभावित होगी, और बदले में आने वाले महीनों में दोपहिया वाहनों पर इसका बड़ा असर देखने को मिल सकता है. कई इससे जुड़े जानकारों का कहना है कि अगले कुछ वर्षों में ही उद्योग के पूरी तरह से ठीक होने की उम्मीद है,हालांकि इस दौरान बाजार की चुनौतियां बनी रहने की संभावना है.
     

    Calendar-icon

    Last Updated on May 5, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें