लॉगिन

दिल्ली में वाहन प्रदूषण कम करने के लिए ख़ास अभियान की शुरुआत की गई

'Red Light On, Gaadi Off' अभियान के तहत रेड लाइट पर सरकार लोगों से अपनी गाड़ी बंद करके पर्यावरण को बेहतर बनाने में योगदान देने के लिए कह रही है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 18, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    सर्दियों का मौसम की शुरआत के साथ ही राष्ट्रिय राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है. इसी को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले हफ्ते दिल्ली वालों से अपने-अपने हिस्से का प्रदूषण कम करना अपील की थी. इसके एक हिस्से के रूप में उन्होंने शहर के लोगों से तीन अहम चीज़ें करने के लिए कहा था. इसमें सबसे पहला था रेड लाइट पर गाड़ी के इंजन को बंद करना जिससे ईंधन कम जलेगा और प्रदूषण भी कम फैलेगा. 18 अक्टूबर, 2021 से यह अभीयान औपचारिक रूप से शुरू हो गया है और यह 1 महीने तक चलेगा.

    undefined

    दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय शहर की सड़कों पर निकले और उन्होंने लोगों से इस अभियान में हिस्सा लेने की अपील की. राय ने सोशल मीडिया पर लिखा, "दिल्ली में वाहन प्रदूषण को कम करने के लिए 'Red Light On, Gaadi Off' अभियान शुरू. आगामी 18 नवंबर तक चलेगा यह अभियान. रेड लाइट पर अपनी गाड़ी बंद करें और पर्यावरण को बेहतर बनाने में अपना अमूल्य योगदान दें."

    यह भी पढ़ें: प्रदूषण कम करने के लिए हफ्ते में एक दिन वाहन न चलाएं दिल्ली वाले: केजरीवाल

    इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा प्रदूषण को कम करने के लिए हफ़्ते में कम से कम एक दिन लोगों को अपनी गाड़ी छोड़ बस या मेट्रो में चलने के लिए अपील की गई है. साथ ही मुख्यमंत्री ने लोगों से ग्रीन दिल्ली ऐप का इस्तेमाल करके प्रदूषण फैलाने वाले सूत्रों को रिपोर्ट करने के लिए कहा है. उनके मुताबिक इस ऐप पर प्रदूषण के संबंध में अब तक 23,000 से अधिक शिकायतें प्राप्त चुकी हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें