लॉगिन

रेनॉ इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के लिए शुरू किया काइगर सबकॉम्पैक्ट SUV का निर्यात

रेनॉ इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के लिए अपनी नई सबकॉम्पैक्ट SUV काइगर का निर्यात शुरू कर दिया है. जानें पहले जत्थे में कितनी काइगर का किया गया निर्यात?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 3, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    रेनॉ इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के लिए अपनी नई सबकॉम्पैक्ट SUV काइगर का निर्यात शुरू कर दिया है. कंपनी ने 760 काइगर का पहला जत्था चेन्नई बंदरगाह से रवाना किया है जिसे हरी झंडी रेनॉ इंडिया के कंट्री सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर, वेंकटराम मामिल्लपल्ली और कामराजर पोर्ट लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर, आईएएस, सुनील पालीवाल ने दिखाई है. रेनॉ काइगर को चार मुख्य वेरिएंट आरएक्सई, आरएक्सएल, आरएक्सटी और आरएक्सज़ैड में पेश किया गया है. कंपनी ने नई कार पेट्रोल और डीज़ल दोनों विकल्पों में लॉन्च की है जिसकी एक्सशोरूम कीमत रु 5.64 लाख से रु 10.08 लाख तक जाती है.

    cfo46eskकंपनी ने 760 काइगर का पहला जत्था चेन्नई बंदरगाह से रवाना किया है

    नई काइगर को CMF-A प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है जिसे निसान और रेनॉ ने मिलकर तैयार किया है. सबकॉम्पैक्ट SUV को ज़्यादा आकर्षक डिज़ाइन मिले, इसके लिए स्प्लिट एलईडी हैडलैंप्स, दमदार ग्रिल और एलईडी डीआरएल दिए गए हैं. वेरिएंट के हिसाब से काइगर को 16-इंच स्टील और अलॉय व्हील्स दिए गए हैं. सबकॉम्पैक्ट SUV के पिछले हिस्से में सी-आकार के एलईडी टेललाइट्स सिग्नेचर पैटर्न में दिए गए हैं. इसके अलावा दोनों ओर मजबूत बंपर्स, रूफ रेल्स, रूफ माउंटेड स्पॉइलर भी दिए गए हैं. किसी भी सड़क पर चलाई जा सके इस लिए काइगर के साथ 205 मिमी ग्राउंड क्लियरेंस दिया गया है.

    c9so82lकंपनी ने नई कार पेट्रोल और डीज़ल दोनों विकल्पों में लॉन्च की है

    रेनॉ इंडिया ने काइगर के अंदर फीचर्स की भरमार दी है. इस मॉडल को 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7-इंच डिजिटल इंस्ट्रुमेंट कंसोल, क्लाइमेट कंट्रोल, इंजन स्टार्ट/स्टॉप, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स और कई फीचर्स दिए गए हैं. इसके अलावा कार में आपको आर्किमीस 3डी साउंड सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, इलेक्ट्रिक सनरूफ और पिछले हिस्से में एसी वेंट्स के साथ 12-वोल्ट चार्जिंग स्लॉट दिए गए हैं. SUV के साथ डुअल-टोन थीम केबिन दिया गया है जो सीट्स और दरवाज़ों पर कपड़े की अपहोल्स्ट्री के साथ आता है. इसमें सामान रखने के लिए 405 लीटर जगह दी गई है. भारतीय बाज़ार में नई रेनॉ काइगर का मुकाबला मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा, टोयोटा अर्बन क्रूज़र, टाटा नैक्सॉन, किआ सॉनेट और ह्यून्दे वेन्यू जैसी कारों से होने वाला है.

    ये भी पढ़ें : Auto Expo 2022 हुआ स्थगित, कोविड-19 की तीसरी लहर के चलते लिया फैसला

    रेनॉ काइगर सबकॉम्पैक्ट SUV के साथ वही इंजन विकल्प दिए गए हैं जो निसान मैग्नाइट के साथ उपलब्ध मिले हैं. रेनॉ ने काइगर में 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 98 बीएचपी ताकत और 160 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है, इसके अलावा 1.0-लीटर का तीन-सिलेंडर, नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 71 बीएचपी ताकत और 96 एनएम पीक टॉर्क क्षमता वाला इंजन भी दिया गया है. दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स और विकल्प में आईएमटी के साथ सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है. नई काइगर के साथ तीन ड्राइविंग मोड्स - ईको, नॉर्मल और स्पोर्ट दिए गए हैं जो सेगमेंट में पहली बार दिया गया फीचर है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    रेनो किगर पर अधिक शोध

    लोकप्रिय रेनो मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें