लॉगिन

रेनॉ ने क्विड, ट्राइबर और काइगर को नए बीएस6 नियमों के साथ लॉन्च किया

रेनॉ इंडिया उन पहली कार निर्माताओं में से एक है जिसने अपने पूरे मॉडल लाइन-अप को नए वास्तविक ड्राइविंग उत्सर्जन (आरडीई) मानदंडों का पालन करने के लिए बदला है, जो 1 अप्रैल, 2023 को लागू होगा.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 2, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    जब से हमारे देश में भारत स्टेज 6 (बीएस6) फेज़2 उत्सर्जन मानदंडों को लागू करने की तैयारियां हुई हैं तब से सभी कार निर्माताओं ने अब अपने वाहनों में बदलाव करना शुरू कर दिया है, जो उनकी कारों को अधिक कड़े उत्सर्जन लक्ष्यों का पालन करने की अनुमति देता है. नए रियर ड्राइविंग एमिशन (आरडीई) मानदंड 1 अप्रैल 2023 को लागू होंगे. रेनॉ इंडिया उन पहले कार निर्माताओं में से एक है, जिन्होंने नए मानदंडों का पालन करने के लिए अपने पूरे मॉडल लाइन-अप में बदलाव किया है, जिसके लिए वास्तविक दुनिया की स्थितियों में उत्सर्जन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपनी कारों की आवश्यकता होती है. दरअसल, कंपनी ने अपनी पूरी लाइन-अप को बदल दिया है, जिसमें क्विड, ट्राइबर और काइगर कारें शामिल हैं.

    यह भी पढ़ें: ऑटो बिक्री 2022: रेनॉ इंडिया ने 87,118 कारों की बिक्री के साथ सालाना आधार पर 9% की गिरावट दर्ज की

    नई 2023 रेंज को लॉन्च करते हुए, रेनॉ इंडिया के सीईओ और एमडी, वेंकटराम मामिलपल्ले ने कहा, “पूरी रेंज में नए बीएस6 स्टेप 2 अनुपालन वाले पेट्रोल इंजनों की लॉन्चिंग उत्सर्जन में पर्याप्त कमी सुनिश्चित करेगी, इस प्रकार एक सुरक्षित और स्वच्छ वातावरण में योगदान देगी.” बीएस 6 मानदंडों के दूसरे चरण के साथ सभी रेनॉ कारें एक सेल्फ डॉइगनोस्टिक सिस्टम से लैस होंगी, जो वाहन चलाते समय वाहन के उत्सर्जन स्तर की लगातार निगरानी करता है. इसके अतिरिक्त, वाहन अन्य महत्वपूर्ण उत्सर्जन उपकरणों जैसे उत्प्रेरक कनवर्टर और ऑक्सीजन सेंसर के साथ आते रहेंगे.

    KWID

    इसके अलावा, फ्रांसीसी कार निर्माता ने अपनी कारों को साफ-सुथरा बनाने के अलावा उन्हें काफी सुरक्षित भी बनाया गया है. 2023 मॉडल वर्ष के बदलाव के साथ, क्विड, ट्राइबर और काइगर, अब तीनों कारों में मानक के रूप में इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता कार्यक्रम (ESP), ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम (TCS) और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) के साथ आते हैं. वास्तव में क्विड के चुनिंदा वैरिएंट में हिल स्टार्ट असिस्ट (HSA) भी मिलता है, जबकि काइगर और ट्राइबर में यह मानक फीचर्स के हिस्से के रूप में दिया गया है. हमें आपको यह भी याद दिलाना होगा कि दोनों सबकॉम्पैक्ट यूटिलिटी वाहन ग्लोबल एनकैप से 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग भी रखते हैं.

    इसके अतिरिक्त रेनॉ ने क्विड का एक नया एंट्री-लेवल RXE वैरिएंट भी लॉन्च किया है, जिसकी कीमत ₹4.69 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है. कंपनी ने क्विड में 800 सीसी इंजन को बंद कर दिया है और अब सभी क्विड मॉडल 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ मानक के रूप में आती हैं. इसके अलावा, क्विड रेंज में अब अतिरिक्त फ़ीचर्स भी मिलते हैं जैसे, ORVMs पर टर्न इंडिकेटर और स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो और फ़ोन कंट्रोल्स आदि. वहीं, ट्राइबर एमपीवी में अब 2023 रेंज में नए सीट अपहोल्स्ट्री के साथ नए क्रोम फिनिश एक्सटीरियर डोर हैंडल मिलते हैं.

    TRIBER

    कीमतों की बात करें तो 2023 क्विड अब ₹4.69 लाख से शुरू होने वाली कीमतों के साथ आती है और कीमत ₹6.32 लाख तक जाती है. दूसरी ओर, जहां ट्राइबर सबकॉम्पैक्ट एमपीवी की कीमत ₹6.33 लाख से ₹8.97 लाख के बीच है, वहीं काइगर की कीमत ₹6.50 लाख से ₹11.30 लाख (सभी कीमतें एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है.
     

    Calendar-icon

    Last Updated on February 2, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें