लॉगिन

रेनॉ काइगर सबकॉम्पैक्ट एसयूवी कॉन्सेप्ट से हटा पर्दा, 2021 में भारत आएगी कार

रेनॉ ने इस कार को लेकर यह दावा भी किया है कि भारतीय बाज़ार में सबसे जल्द इस कार की 10 लाख यूनिट बेचने का आंकड़ा पार किया जाएगा. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 19, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    रेनॉ इंडिया ने आखिरकार एचबीसी कॉन्सेप्ट से पर्दा हटा लिया है जिसे रेनॉ काइगर नाम से जाना जाएगा. नया रेनॉ काइगर कॉन्सेप्ट कंपनी की आगामी सबकॉम्पैक्ट एसयूवी है जिसे रेनॉ ट्राइबर वाले प्लैटफॉर्म पर बनाया जाएगा. रेनॉ का कहना है कि कार के साथ बिल्कुल नया इंजन लगाया जाएगा. रेनॉ भारत में इस कार को 2021 में लॉन्च करेगी और रेनॉ ने इस कार को लेकर यह दावा भी किया है कि भारतीय बाज़ार में सबसे जल्द इस कार की 10 लाख यूनिट बेचने का आंकड़ा पार किया जाएगा. रेनॉ ने इस सब-4 मीटर वाहन के साथ सबकॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश किया है जहां कंपनी को तगड़े मुकाबले का सामना करना होगा.

    lqdhu1n
    रेनॉ ने इस सब-4 मीटर वाहन के साथ सबकॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश किया है

    नई काइगर को फ्रांस और भारत की कॉर्पोरेट डिज़ाइन टीम ने बनाकर तैयार किया है. इसकी डिज़ाइन क्विड से मिलती है, लेकिन काइगर के साथ चौड़े एलईडी बैंड दिए गए हैं जो कार के चेहरे पर दिखाई देते हैं, इसके साथ ही कार ट्रिपल एलईडी हैडलाइट्स के साथ आएगी. कार के साथ रेमी-फ्लोटिंग रूफ, झुकती हुई पिछली खिड़की और टेपर्ड मिरर और सी-आकार के एलईडी टेललाइट को सिग्नेचर पैटर्न दिया गया है. रेनॉ का कहना है कि काइगर 80 प्रतिशत तक कॉन्सेप्ट से मिलती-जुलती होगी. भारत में अगले साल इस कार को लॉन्च किया जाएगा और विदेशी बाज़ार में इसे यहीं से लॉन्च किया जाएगा.

    qkd1eb7s
    भारत में अगले साल इस कार को लॉन्च किया जाएगा

    इंजन की बात करें तो रेनॉ इंडिया ने नई काइगर के साथ बिल्कुल नया इंजन दिया है, हालांकि कंपनी ने अबतक इस इंजन की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं कराई है. हमारा मानना है कि कार के साथ 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन लगाया जाएगा और कंपनी संभवतः इस एसयूवी को मैन्युअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन विकल्पों में पेश करेगी. कंपनी ने नई कार के केबिन की झलक भी अबतक नहीं दिखाई है, लेकिन माना जा रहा है कि इसके साथ बड़े आकार का स्क्रीन और डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर दिए जाएंगे, इसके अलावा रेनॉ काइगर के कनेक्टेड कार होने का भी अनुमान लगाया जा रहा है.

    s5vlmvo
    रेनॉ काइगर में 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन लगाया जाएगा

    ये भी पढ़ें : रेनॉ ने भारतीय बाज़ार में दिवाली और धनतेरस पर बेचीं 3,000 से ज़्यादा कारें - सूत्र

    2021 रेनॉ काइगर की कीमत के बारे में कंपनी ने कोई जानकारी उजागर नहीं की है, वहीं कयास लगाए जा रहे हैं कि कार के बेस वेरिएंट की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 5.5 लाख होगी. नई काइगर का उत्पादन घरेलू रूप से रेनॉ-निसान के तमिलनाडु स्थित प्लांट में किया जाएगा और यही वजह है कि हमें इस कार की शुरुआती कीमत मुकाबले के हिसाब से आकर्षक होने की उम्मीद है. जैसा कि हमने आपको बताया काइगर ऐसे सेगमेंट में बेची जाएगी जहां इस कार को ज़ोरदार मुकाबले का सामना करना पड़ेगा, ऐसे में लॉन्च के बाद इसका मुकाबला निसान मैग्नाइट, ह्यून्दे वेन्यू, किआ सॉनेट, मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा और टाटा नैक्सॉन जैसी कई कारों से होगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    रेनो किगर पर अधिक शोध

    लोकप्रिय रेनो मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें