लॉगिन

रेनॉ काइगर की बुकिंग अनाधिकारिक रूप से शुरू, लॉन्च से पहले डीलरशिप पहुंची

कुछ समय पहले ही रेनॉ काइगर सबकॉम्पैक्ट SUV के उत्पादन वाले मॉडल से भारत में पर्दा हटाया गया है जिसे इसी साल लॉन्च किया जाएगा. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 3, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    कुछ समय पहले ही रेनॉ काइगर सबकॉम्पैक्ट SUV के उत्पादन वाले मॉडल से भारत में पर्दा हटाया गया है जिसे इसी साल लॉन्च किया जाएगा. लॉन्च से पहले कंपनी ने रु 10,000 टोकन के साथ काइगर की बुकिंग लेना शुरू कर दिया है और यह कार डीलरशिप पर पहुंचना भी शुरू हो गई है. इसे लेकर हमने रेनॉ से पुष्टि की तो पता चला कि अबतक कार की आधिकारिक बुकिंग शुरू नहीं हुई है. तगड़े मुकाबले वाले सब 4-मीटर सबकॉम्पैक्ट SUV में प्रवेश सेगमेंट में नई काइगर के साथ रेनॉ इंडिया एंट्री करेगी जिसे सीएमएफ-ए प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है. पिछले साल शोकेस किए गए कॉन्सेप्ट पर काइगर को बनाया गया है और इसका उत्पादन मॉडल 80 प्रतिशत कॉन्सेप्ट से मिलता है.

    qgtbpeiयह कार डीलरशिप पर पहुंचना शुरू हो गई है

    काइगर दूसरा उत्पाद है जिसे रेनॉ ट्राइबर के बाद सीएमएफ-ए प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है, हालांकि कार की डिज़ाइन बिल्कुल नई है. सबकॉम्पैक्ट SUV को ज़्यादा आकर्षक डिज़ाइन मिले, इसके लिए स्प्लिट एलईडी हैडलैंप्स, दमदार ग्रिल और एलईडी डीआरएल दिए गए हैं. वेरिएंट के हिसाब से काइगर को 16-इंच स्टील और अलॉय व्हील्स दिए गए हैं. सबकॉम्पैक्ट SUV के पिछले हिस्से में सी-आकार के एलईडी टेललाइट्स सिग्नेचर पैटर्न में दिए गए हैं. इसके अलावा दोनों ओर मजबूत बंपर्स, रूफ रेल्स, रूफ माउंटेड स्पॉइलर भी दिए गए हैं. किसी भी सड़क पर चलाई जा सके इस लिए काइगर के साथ 205 मिमी ग्राउंड क्लियरेंस दिया गया है.

    cfhf90ngनई काइगर को सीएमएफ-ए प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है

    रेनॉ इंडिया ने काइगर के अंदर फीचर्स की भरमार दी है. इस मॉडल को 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7-इंच डिजिटल इंस्ट्रुमेंट कंसोल, क्लाइमेट कंट्रोल, इंजन स्टार्ट/स्टॉप, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स और कई फीचर्स दिए गए हैं. इसके अलावा कार में आपको आर्किमीस 3डी साउंड सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, इलेक्ट्रिक सनरूफ और पिछले हिस्से में एसी वेंट्स के साथ 12-वोल्ट चार्जिंग स्लॉट दिए गए हैं. SUV के साथ डुअल-टोन थीम केबिन दिया गया है जो सीट्स और दरवाज़ों पर कपड़े की अपहोल्स्ट्री के साथ आता है. इसमें सामान रखने के लिए 405 लीटर जगह दी गई है.

    jnnhipk8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7-इंच डिजिटल इंस्ट्रुमेंट कंसोल

    रेनॉ काइगर सबकॉम्पैक्ट SUV के साथ वही इंजन विकल्प दिए गए हैं जो निसान मैग्नाइट के साथ उपलब्ध मिले हैं. रेनॉ ने पुष्टि कर दी है कि 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 98 बीएचपी ताकत और 160 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है, इसके अलावा 1.0-लीटर का तीन-सिलेंडर, नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 71 बीएचपी ताकत और 96 एनएम पीक टॉर्क क्षमता वाला इंजन भी दिया गया है. दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स और विकल्प में आईएमटी के साथ सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है. नई काइगर के साथ तीन ड्राइविंग मोड्स - ईको, नॉर्मल और स्पोर्ट दिए गए हैं जो सेगमेंट में पहली बार दिया गया फीचर है.

    ये भी पढ़ें : निसान मैग्नाइट पर मिल रही 6 महीने तक वेटिंग, इन दो वेरिएंट की मांग सबसे ज़्यादा

    अनुमान है कि नई रेनॉ काइगर को इस साल के मध्य तक लॉन्च किया जाएगा और इसकी कीमत को मुकाबले के हिसाब से बहुत आकर्षक रखा जाएगा. यह देखना दिलचस्प होगा कि निसान मैग्नाइट के मुकाबले काइगर को कितना कम रखती है, कम से कम इंट्रोडक्टरी कीमत को. हमारा अनुमान है कि रेनॉ काइगर की एक्सशोरूम कीमत रु 5.50 लाख होगी जिससे यह सेगमेंट की सबसे किफायती सबकॉम्पैक्ट SUV में एक बन जाएगी. भारतीय बाज़ार में नई रेनॉ काइगर का मुकाबला मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा, टोयोटा अर्बन क्रूज़र, टाटा नैक्सॉन, किआ सॉनेट और ह्यून्दे वेन्यू जैसी कारों से होने वाला है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    रेनो किगर पर अधिक शोध

    लोकप्रिय रेनो मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें