भारत में नई बाइक और कारें

2020 ऑटो एक्सपो में हो सकता है नई सबकॉम्पैक्ट SUV रेनॉ HBC का वर्ल्ड डेब्यू

रेनॉ की पल्स और कैप्टर की नाकामी के बाद अब कंपनी ज़्यादा मांग वाले सैगमेंट में किस्मत आज़माने वाली है जिसकी जगह ट्राइबर और डस्टर के बीच की होगी.

फोटो देखें
रेनॉ HBC को ट्राइबर के समान CMF-A प्लैटफॉर्म पर बनाया जाएगा

फ्रैंच कारमेकर रेनॉ की अगली कार सबकॉम्पैक्ट SUV होगी जिसका कोडनेम रेनॉ HBC है. रेनॉ की पल्स और कैप्टर की नाकामी के बाद अब कंपनी ज़्यादा मांग वाले सैगमेंट में किस्मत आज़माने वाली है जिसकी जगह ट्राइबर और डस्टर के बीच की होगी. HBC सब 4-मीटर SUV है जिसका मुकाबला मारुति सुज़की विटारा ब्रेज़ा, ह्यूंदैई वेन्यू, आगामी किआ QYI, फोर्ड एकोस्पोर्ट, महिंद्रा XUV300 और टाटा नैक्सॉन जैसी कारों से होगा. सैगमेंट की बाकी कारों के जैसे HBC में 4*4 क्षमता नहीं होगी और ये उत्पादन के नज़दीक वाली सबकॉम्पैक्ट SUV होगी जिसे 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया जाएगा, इसके अलावा 2020 के मध्य में इस कार को लॉन्च किया जाएगा.

minofgc4कार के कई पुर्ज़े भी रेनॉ ट्राइबर से लिए जाएंगे जिनमें चेसिस शामिल है

रेनॉ HBC को ट्राइबर के समान सीएमएफ-ए प्लैटफॉर्म पर बनाया जाएगा और कार के कई पुर्ज़े भी रेनॉ ट्राइबर से लिए जाएंगे जिनमें चेसिस शामिल है. नई कार बेहतर ग्राउंड क्लियरेंस, मजबूत बंपर्स और फेंडर्स और मैटल फिनिश वाली ब्लैक ग्रिल दी गई है जो कार के ग्लोबल मॉडल जैसी दिखती है. कार में रेन्ज रोवर इवोक जैसे फेंडर्स और व्हील आर्क्स दिए हैं. कार का कुल डिज़ाइन नई जनरेशन डस्टर जैसा होगा जिसे 2022 में लॉन्च किया जाएगा. हमने आपको सबसे पहले बताया था कि रेनॉ डस्टर की नई जनरेश का उत्पादन भारत में होगा और इसे यहीं से निर्यात किया जाएगा, ऐसे में कंपनी बड़े आकार की अपनी SUV का डिज़ाइन लगभग समान ही रखने वाली है.

रेनो

रेनो कारें

gkjg3gcsRenault Kadjar

रेनॉ इंडिया नई HBC में ट्राइबर वाला 1.0 एनर्जी इंजन लगाने वाली है जिसका भारत में डेब्यू रेनॉ ट्राइबर के साथ हुआ था. लेकिन ट्राइबर के मुकाबले नई सबकॉम्पैक्ट SUV में टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया जाएगा. कंपनी कार की कीमत को कम रखने के लिए इसमें कम क्षमता वाले इंजन भी उपलब्ध करा सकती है. रेनॉ मुकाबले के हिसाब से नई कार को CVT गियरबॉक्स में भी उपलब्ध कराएगी क्योंकि इसका मुकाबला ह्यूंदैई वेन्यू से होगा जिसके पेट्रोल DCT वेरिएंट की मांग काफी ज़्यादा देखी गई है.

ये भी पढ़ें : डैट्सन गो CVT और गोप्लस CVT भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 5.94 लाख

0 Comments

रेनॉ HBC अलायंस पार्टनर निसान के लिए भी उपलब्ध कराई जाएगी जिसे संभवतः डैट्सन ब्रांड द्वारा पेश किया जाएगा. कार बिल्कुल अलग दिखाई देगी और इसके केबिन में फीचर्स डैट्सन कार लइन-अप से दिए जाएंगे. डैट्सन अपनी सभी कारों में फीचर्स को अपडेट कर रही है और डैट्सन बैज वाली HBC के साथ समान फीचर्स ऑफर किए जा सकते हैं. कार के साथ निश्चित की कंपनी की ट्रेडमार्क डैट्सन ग्रिल लगाई जाएगी और ये कार अगले साल त्योहारों के सीज़न में लॉन्च की जाने वाली है जिसे साल के अंत तक भी लॉन्च किया जा सकता है, वहीं जून 2021 तक ये कार शोरूम पर उपलब्ध होगी.

कम्पेयर रेनो क्विड मौजूदा प्रतिद्वंदियों के साथ

Be the first one to comment
Thanks for the comments.