लॉगिन

मुंबई में लोगों ने सड़कों पर गड्ढों को रंगों से रंगा तो सरकार ने 4 घंटे में करवाई मरम्मत

वॉचडॉग फाउंडेशन के नेतृत्व में, नागरिक कार्यकर्ता समूह ने क्षतिग्रस्त सड़कों और बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के खिलाफ कार्रवाई की कमी को उजागर करने के लिए अंधेरी पूर्व में मरोल चर्च रोड पर गड्ढों को रंग दिया.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 29, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मुंबई के निवासियों ने शहर की ढहती सड़कों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए नवरात्रि के अवसर पर गड्ढों को रंगने का फैसला किया. वॉचडॉग फाउंडेशन के नेतृत्व में, नागरिक और कार्यकर्ताओं के समूह ने क्षतिग्रस्त सड़कों और बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के खिलाफ कार्रवाई की कमी को उजागर करने के लिए अंधेरी पूर्व में मरोल चर्च रोड पर गड्ढों को चित्रित किया. दिलचस्प बात यह है कि नागरिकों ने बताया कि विरोध के चार घंटे के भीतर सड़क को तुरंत ठीक कर दिया गया. मुख्य शहर के साथ-साथ उपनगरों में सड़क और बुनियादी ढांचे को बनाए रखने के लिए नागरिक निकाय जिम्मेदार है, लेकिन मानसून के मौसम में सड़कों की स्थिति खराब से बदतर हो गई है.

    Mumbaiप्रदर्शनकारियों ने मोटर चालकों के लिए खतरा पैदा करने वाली भयावह सड़क की स्थिति को उजागर करने के लिए गड्ढों को रंगने का फैसला किया

    विरोध के बारे में कारएंडबाइक से बात करते हुए, वॉचडॉग फाउंडेशन के अधिवक्ता और सह-संस्थापक, गॉडफ्रे पिमेंटा ने कहा, “हम इस मुद्दे को लगातार उजागर कर रहे हैं और इस साल यह नवरात्रि उत्सव के साथ हुआ. गणपति के सामने गड्ढों को भरने के मुख्यमंत्री के आश्वासन के बावजूद अभी भी कई इलाके ऐसे हैं जहां यह समस्या बनी हुई है, खासकर उपनगरों में. उपनगरों के साथ सौतेला व्यवहार किया जाता है. दक्षिण मुंबई में, सड़कों पर चहल-पहल है और उपनगर निगम सबसे अधिक टैक्स चुकाते हैं और इसके बावजूद, उनके साथ सौतेला व्यवहार हो रहा है.”

    यह भी पढ़ें: साल के अंत तक सरकार का लक्ष्य सुरक्षा सुधार के लिए 6 एयरबैग नियम को अंतिम रूप देना

    “हमने इस मुद्दे को उजागर करने के लिए नवरात्रि के सभी अलग-अलग रंगों को गड्ढों में रंग दिया, लेकिन बीएमसी ने आकर कुछ ही घंटों में सड़क की मरम्मत की. उन्होंने कहा सड़क पर पेंट का कोई निशान नहीं है और यह बिल्कुल नई सड़क जैसी दिखती है.”

    नवरात्रि के प्रत्येक दिन के लिए रंगों का विशेष महत्व होने के कारण, कार्यकर्ताओं की राय थी कि शहर भर में नागरिकों की परेशानी को समझाने का इससे बेहतर तरीका नहीं हो सकता, यह अपनी तरह का पहला विरोध है जो मरोल में आयोजित किया गया था, वॉचडॉग फाउंडेशन ने उत्सव की अवधि के नौ दिनों में शहर के अन्य हिस्सों में भी इसे करने की योजना बनाई है.

    यह भी पढ़ें: सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी के सुरक्षा मानकों में बदलाव किए

    न केवल बेहतर गुणवत्ता वाली सड़कें बल्कि प्रदर्शनकारी इन सड़कों के निर्माण और रखरखाव के लिए जिम्मेदार ठेकेदारों के खिलाफ जवाबदेही और कार्रवाई की भी मांग कर रहे हैं. विरोध ने बीएमसी को एक बार फिर शर्मनाक स्थिति में डाल दिया है, विशेष रूप से यह देखते हुए कि शहर को चलाने के लिए नागरिक निकाय को देश के सबसे बड़े बजटों में से एक मिलता है. वित्त वर्ष 2021-22 में, बीएमसी का बजट रु.39,038.83 करोड़ था, जो त्रिपुरा, नागालैंड, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, सिक्किम और गोवा सहित आठ राज्य सरकारों के बजट से अधिक था. वित्त वर्ष 2022-23 के लिए बीएमसी ने लगभग रु.2,200 करोड़ सड़क की स्थिति में सुधार के लिए बजट रखा है.

    Mumbaiबीएमसी ने रु.2,200 करोड़ आवंटित किए हैं वित्त वर्ष 2022-22 में मुंबई में सड़क की स्थिति में सुधार के लिए

    दिलचस्प बात यह है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस साल जुलाई में एक फरमान जारी किया था, जिसमें वादा किया गया था कि 2024 तक मुंबई की सभी सड़कों को पक्का कर दिया जाएगा. बीएमसी के पास 2,039 किलोमीटर से अधिक सड़कें हैं, जिनमें से लगभग 1,400 किलोमीटर पहले ही पक्की हो चुकी हैं.

    Calendar-icon

    Last Updated on September 29, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें