लॉगिन

जिम्मेदार कंपनियों को अपने वाहनों की खामियां सुधारने की जरूरत: नवीन मुंजाल

भारत में वाहन रिकॉल को आम तौर पर नकारात्मक रूप से कैसे देखा जाता है, इस पर एक सामान्य सवाल का जवाब देते हुए, मुंजाल ने कहा कि यह ब्रांडों और निर्माताओं के हित में है कि वे दोषों को सक्रिय रूप से सुधारें, जिनमें से अधिकांश आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दे हो सकते हैं.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 16, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स


    हीरो इलेक्ट्रिक के एमडी नवीन मुंजाल ने कहा है कि जिम्मेदार कंपनियों को अपनी जिम्मेदारियों को स्वीकार करने की जरूरत है और अगर वाहन निर्माण में किसी तरह का  दोष हैं तो उसे स्वीकार करना चाहिए और उन गलतियों को सुधारना चाहिए. हीरो इलेक्ट्रिक के बदले हुए इलेक्ट्रिक स्कूटर रेंज के लॉन्च के मौके पर कार एंड बाइक से बात करते हुए, मुंजाल ने कहा कि जिम्मेदार निर्माताओं के रूप में यह कंपनियों का कर्तव्य है कि वे उपभोक्ताओं को सही वाहन पेश करें और अगर कोई दोष या त्रुटियां हैं, तो कंपनियों को उन्हें दूर करना चाहिये.

     

    भारत में वाहन रिकॉल को आम तौर पर नकारात्मक रूप से कैसे देखा जाता है, इस पर एक सामान्य सवाल का जवाब देते हुए, मुंजाल ने कहा कि यह ब्रांडों और निर्माताओं के हित में है कि वे दोषों को सक्रिय रूप से सुधारें, जिनमें से अधिकांश आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दे हो सकते हैं. मुंजाल के मुताबिक निर्माण में खामियां हो सकती हैं और असफलताएं भी हो सकती हैं, लेकिन कंपनियों को अपनी गलतियों को स्वीकार करना होगा.

     

    नवीन मुंजाल, एमडी, हीरो इलेक्ट्रिक ने 15 मार्च, 2023 को हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा सीएक्स और NYX इलेक्ट्रिक स्कूटर के बदले हुए मॉडलों से पर्दा उठाया

     

    "इस पर नियम (रिकॉल) अभी भी बहुत स्पष्ट या मजबूत नहीं हैं. हालांकि, ये ऑटोमोटिव हैं, ये वाहन हैं, ये ऐसे पुर्जे हैं जिनका निर्माण होता है. कभी-कभी किसी कंपनी के साथ घटनाएं हो सकती हैं, जहां उन्हें पता चलता है कि वह हिस्सा सही नहीं है, या जो भी मामला हो; कुछ असफलताएं आदि हो सकती हैं. कंपनियों को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी. कभी-कभी कोई विशेष पार्ट सही नहीं हो सकता है, कुछ समस्या हो सकती है, लेकिन कंपनियों को अपनी गलतियों को स्वीकार करना होगा" हीरो इलेक्ट्रिक के एमडी नवीन मुंजाल ने एक विशेष बातचीत में कार एंड बाइक को बताया.

     

    "यह एक गलती नहीं हो सकती है, यह एक खामी हो सकती है, या आपूर्ति श्रृंखला समस्या हो सकती है, जो भी मामला हो. बहुत सारे मामलों में यह आपूर्ति श्रृंखला का मुद्दा है. जिम्मेदार कंपनियों के रूप में यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम ग्राहकों को, सेक्टर को, उद्योग को सही वाहन दें और अगर यह सही नहीं है, तो गलतियों को सुधारने की जिम्मेदारी भी हमारी है. अभी इसे लेकर चारों ओर एक नकारात्मक छवि है, लेकिन मुझे लगता है कि यह ठीक हो जाएगी. साथ ही कुछ कंपनियां चीजों को छिपाने की कोशिश करती हैं, न कि इन पर ध्यान देने की कोशिश करती हैं. जिस मिनट में बदलाव शुरू होता है और कंपनियां इनका समाधान करना शुरू करती हैं तो उनकी अधिक जिम्मेदार बन जाती हैं, यहां तक ​​कि उपभोक्ता और ग्राहक भी इसे (याद) अधिक सकारात्मक प्रकाश में देखना शुरू कर देंगे, ”मुंजाल ने कहा.

     

    Important update about your Ola S1! pic.twitter.com/ca0jmw1BsA

    — Ola Electric (@OlaElectric) March 14, 2023

     

    पिछले एक साल में 2022 में ईवीएस में आग लगने की कई घटनाओं के बाद इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माताओं से कई वाहन रिकॉल हुए हैं. अप्रैल 2022 में ओला इलेक्ट्रिक ने एक ओला इलेक्ट्रिक के बाद अपने ओला एस1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर की 1,441 यूनिट्स के लिए रिकॉल जारी किया. पुणे में स्कूटर में आग लग गई.

     

    हाल के महीनों में कई ओला इलेक्ट्रिक ग्राहकों ने सोशल मीडिया पर ओला एस1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर के फ्रंट सस्पेंशन के फेल होने और यहां तक ​​कि टूटने की शिकायत की है. हालांकि ओला इलेक्ट्रिक ने रिकॉल जारी नहीं किया है, लेकिन कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा है कि वह एस1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर के मालिकों को एक नए फ्रंट फोर्क में बदलने का विकल्प मुफ्त में दे रही है.

    Calendar-icon

    Last Updated on March 16, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें