carandbike logo

रिव्यू: 2021 मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट

language dropdown

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुज़ुकी ने देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार, स्विफ्ट का 2021 फेसलिफ्ट बाज़ार में पेश किया है. कॉस्मेटिक अपडेट के साथ, हैचबैक को पहले की तुलना में अधिक शक्तिशाली इंजन भी मिला है.

2021 मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट को रु 5.73 लाख (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है. expand फोटो देखें
2021 मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट को रु 5.73 लाख (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है.

मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट पिछले डेढ़ दशक से अधिक समय से देश में बिक्री पर है और उस अवधि के दौरान कई महत्वपूर्ण मील के पत्थर पार कर चुकी है. हाल ही में कार ने भारत में 23 लाख बिक्री का आंकड़ा पार किया था. भारत की सबसे बड़ी कार कंपनी ने देश में हैचबैक की बिल्कुल नई पीढ़ी को लॉन्च करने के करीब 3 साल बाद इसको एक नया रूप दिया है. इसे बाहर और अंदर की तरफ तो मामूली अपडेट मिले ही हैं, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे अधिक शक्तिशाली इंजन भी मिला है जो पहले से बेहतर माइलेज देता है.

यह भी पढ़ें: नई दमदार मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 5.73 लाख

डिज़ाइन

3tov11f8

पहले की तुलना में कार की ग्रिल बिल्कुल बदल गई है.

चहरे पर बड़ा बदलाव नई ग्रिल है जो एक क्रोम स्लैट के साथ आई है. DRLs के साथ एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, बड़े हलोजन फॉगलैम्प और बम्पर पहले जैसे ही हैं. कार को अब सिंक्रनाइज़ ऑटो फोल्डेबल ओआरवीएम मिलते हैं जो इसे थोड़ा अधिक प्रीमियम बनाते हैं. 15 इंच के अलॉय व्हील केवल शीर्ष 2 वेरिएंट पर उपलब्ध हैं, जबकि 2 निचले ट्रिम्स में 14 इंच के स्टील पहिये हैं.

यह भी पढ़ें: 2021 मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट फेसलिफ्टः वो सारी बातें जो आप जानना चाहते हैं

fk83aiv

शीर्ष ZXi + ट्रिम पर अब नए दो टोन रंग विकल्प भी हैं. 

स्विफ्ट में अब नए दो टोन रंग विकल्प भी हैं जो केवल शीर्ष ZXi + ट्रिम पर उपलब्ध हैं. मिडनाइट ब्लैक रूफ के साथ सॉलिड फायर रेड को आप इन तस्वीरों में देख सकते हैं. इसके अलावा पर्ल आर्कटिक व्हाइट रूफ के साथ पर्ल मेटालिक मिडनाइट ब्लू या मिडनाइट ब्लैक रूफ के साथ पर्ल आर्कटिक व्हाइट भी चुन सकते हैं. अन्य वेरिएंट में 6 मोनो-टोन कलर ऑप्शन मिलते हैं.

टेक और कैबिन

0uphnr4

नया ट्विन-पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर अब 4.2 इंच की रंगीन टीएफटी डिस्प्ले के साथ आता है. 

2021 स्विफ्ट के केबिन को भी कुछ महत्वपूर्ण बदलाव मिले हैं. नया ट्विन-पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर अब 4.2 इंच की रंगीन टीएफटी डिस्प्ले के साथ आता है और पहले दिए गए मोनोक्रोम यूनिट की तुलना में काफी बेहतर दिखता है. और यह कुछ उपयोगी जानकारी भी देता है. स्मार्टप्ले स्टूडियो के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी नई स्विफ्ट पर जगह पाता है और यह ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो दोनों के साथ चलता है. इसे एक ऐप के जरिए नियंत्रित किया जा सकता है जिसमें नेविगेशन सिस्टम भी है. सीटों में नया कपड़ा है जिससे कार पहले की तुलना में थोड़ी प्रीमियम महसूस होती है.

यह भी पढ़ें: मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट ने 23 लाख बिक्री का आंकड़ा पार किया

ghkn0ouo

स्मार्टप्ले स्टूडियो के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी नई स्विफ्ट पर जगह पाता है. 

नई स्विफ्ट में क्रूज़ कंट्रोल भी है और रंगीन एमआईडी के साथ, रिवर्स पार्किंग कैमरा और फॉलो मी होम हेडलैंप्स केवल शीर्ष Zxi + वेरिएंट पर ही मिल सकते हैं. टचस्क्रीन सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, लेदर रैपिंग वाली स्टीयरिंग व्हील, इंजन स्टार्ट स्टॉप बटन और ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल Zxi पर भी जगह पाते हैं. सेंट्रल लॉकिंग, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर्स सीट और एडजस्टेबल फ्रंट हेडरेस्ट केवल सबसे सस्ते LXi वेरिएंट से ही गायब हैं. दूसरी रो में 2 पैसेंजर के लिए एडजस्टेबल हेडरेस्ट और 60:40 स्प्लिट सीट्स केवल टॉप 2 वेरिएंट में ही हैं. और अभी भी यहां कोई आर्मरेस्ट, ऐसी वेंट या चार्जिंग पॉइंट नहीं है. कार में 268 लीटर का बूट स्पेस है.

डायनमिक्स

sumra2do

इंजन पहले की तुलना में 6 ब्रेक हॉर्सपावर ज़्यादा बनाता है.  

यह सिर्फ एक फेसलिफट है फिर भी इस कार के दिल के बारे में बात करने के लिए बहुत कुछ नया है. नई पीढ़ी का के-सीरीज़ 1.2-लीटर ड्यूल जेट वीवीटी पेट्रोल इंजन बलेनो हैचबैक से लिया गया है. यह अब 6000 आरपीएम पर 88 बीएचपी बनाता है जो पहले की तुलना में 6 ब्रेक हॉर्सपावर ज़्यादा है. यह स्विफ्ट को सेगमेंट में अधिक शक्तिशाली कारों में से एक बनाता है और अतिरिक्त ताकत का मतलब है कि कार पहले से अधिक आकर्षक ड्राइव बन गई है. 113 एनएम का पीक टॉर्क भी काफी स्वस्थ आंकड़ा है, लेकिन यह 4,200 आरपीएम पर थोड़ी देर से आता है और जिससे चलाने का थोड़ा मज़ा कम हो जाता है.

ifhvl68c

पहली बार कार को आईडल स्टार्ट स्टॉप सिस्टम मिला है जो बेहतर माइलेज पाने में मदद करता है. 

पहले की तरह स्विफ्ट में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी दोनों वेरिएंट मिलते हैं. यह ब्रांड की कई कारों में से एक है जिको ऑटो गियरशिफ्ट तकनीक मिली है जो मामूली लागत पर बेहतर माईलेज के साथ क्लच मुक्त ड्राइविंग का वादा करती है, भले ही समझौता ड्राइविंग के अनुभव से हो. पहली बार कार को आईडल स्टार्ट स्टॉप सिस्टम भी मिला है, जिसे मारुति सुज़ुकी की कई अन्य कारों पर देखा गया है. सिस्टम बेहतर माइलेज पाने में मदद करता है और अगर मारुति की माने तो कार अब मैनुअल पर 23.20 किमी प्रति लीटर देती है. AGS या AMT वेरिएंट जिसे मैने चलाया 23.76 किमी प्रति लीटर का वादा करता है जो कि पहले से 2 किमी ज्यादा है.

यह भी पढ़ें: मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट बनी हुई है भारत की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार

स्विफ्ट एक फुर्तीली कार बनी हुई है और ट्रैफिक में इसे चलाना बहुत आसान है. यह शहर में या खाली सड़कों पर आराम से दौड़ती है. बदली हुई स्टीयरिंग हॉट-हैच टैग के ख़िताब को सही ठहराने में मदद करती है जो हमेशा कार से जुड़ा रहा है. थोड़ी सख़्त सवारी और बड़े ब्रेक भी उस प्रतिष्ठा को बनाए रखने में मदद करते हैं जो इस कार ने खुद के लिए बनाई है.

सुरक्षा

8glbvirc

दो एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी और ISOFIX मानक हैं.

सुरक्षा के मोर्चे पर, अब AMT वेरिएंट्स पर इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESP) के साथ हिल-होल्ड आता है. दो एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी और ISOFIX एंकर कार के सभी वेरिएंट पर मानक रूप में आते हैं.

कीमतें

hq22kc4s

AGS बेस के अलावा वेरिएंट पर उपलब्ध है और इसकी कीमत रु 6.86 लाख और रु. 8.41 लाख के बीच है.  

नई स्विफ्ट पहले की तुलना में लगभग रु. 20,000 महंगी हो गई है. मैनुअल वेरिएंट की कीमतें रु 5.73 लाख से शुरू होती हैं और डुअल टोन मॉडल के लिए रु. 7.91 लाख तक जाती हैं (सभी कीमतें, एक्स-शोरूम). AGS बेस के अलावा वेरिएंट पर उपलब्ध है और इसकी कीमत रु 6.86 लाख और रु. 8.41 लाख के बीच है. कार का सीधा मुकाबला Hyundai Grand i10 Nios से है जिसकी कीमत मैनुअल वेरिएंट के लिए रु. 5.19 लाख और रु. 7.33 लाख के बीच और एएमटी के लिए रु. 6.57 लाख और रु. 7.80 लाख के बीच हैं.

fdu11cq

कार कुल 4 ट्रिम्स में आई है - LXi, VXi, ZXi और ZXi+.

0 Comments

हालांकि सभी बदलावों ने कार को पहले की तुलना में ज़्यादा आकर्षक बना दिया है, यह महंगी महंगा भी हो गई है. लेकिन अभी भी बहुत सारे कारण हैं जो आपको इससे चुनने पर मजबूर करेंगे जिनमें से एक है आपका मारुति ब्रांड पर भरोसा. यही यही इस हैच को अपने नंबर 1 ख़िताब को बरकरार रखने में मदद करेंगे.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.