लॉगिन

हीरो Vida V1 इलेक्ट्रिक स्कूटर का रिव्यू

इसी साल की बात है जब दुनिया की सबसे बडी 2-व्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने एक बिल्कुल नए इलेक्ट्रिक ब्रैंड को शुरु करने का ऐलान किया और उसके महज़ कुछ महीनों बाद ही वीडा V1 को लॉन्च कर दिया गया है. हम कर रहे हैं स्कूटर की सवारी
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

7 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 15, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारतीय बाज़ार में आ गया है एक बिल्कुल नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लेकिन यह पेशकश कई मायनों में खास है. खास इसलिए कि इसके साथ एक बहुत ही बडा और विश्र्वस्निय नाम जुड़ा हुआ है. इसी साल की बात है जब दुनिया की सबसे बडी 2-व्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने एक बिल्कुल नए इलेक्ट्रिक ब्रैंड को शुरु करने का ऐलान किया और उसके महज़ कुछ महीनों बाद ही वीडा V1 को लॉन्च कर दिया गया है.

    डिज़ाइन

    ivc80hlk

    स्कूटर में कुछ शानदार डुएल-टोन रंग विकल्प भी दिए गए हैं जो लुक्स में इज़ाफा करते हैं.  

    वीडा V1 दिखने में काफी आकर्षक लगता है और इसकी डिज़ाइन बाज़ार में बिकने वाले किसी और इलेक्ट्रिक स्कूटर की याद नहीं दिलाती है. इसमें कुछ शानदार डुएल-टोन रंग विकल्प भी दिए गए हैं जो लुक्स में इज़ाफा करते हैं. स्कूटर को 2 वेरिएंट मिले हैं – V1 PLUS और V1 PRO और इनमें कुल मिलाकर 4 रंग विकल्प दिए गए हैं. एलईडी लाइट्स के साथ प्रोजेक्टर हैडलैंप हों, पतले इंडिकेटर या फिर टैललैंप यह  सभी वीडा वी1 को दिखनें में प्रिमियम बनाते हैं.

    यह भी पढ़ें: हीरो मोटोकॉर्प ने भारत में लॉन्च किया अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर Vida V1, कीमत ₹ 1.45 लाख से शुरू

    फीचर्स

    bnuet50o

    यहां 7-इंच की टचस्क्रीन के साथ कई कनेक्टिविटी फीचर्स मिले हैं.  

    स्कूटर में क्रूज़ कंट्रोल के साथ टर्न-बाय-टर्न नैविगेशन की पेशकश भी की गई है. आप स्क्रीन का लुक भी बदल सकते हैं जो एक अच्छी चीज़ है. एक बटन दबाकर आप स्कूटर की स्क्रीन को चालू कर सकते हैं और उसी की नीचे दिए गए बटन की मदद से सीट को खोल सकते हैं. यह सब काफी आसान लगता है. सामान रखने के लिए यहां काफी जगह मिली है, 26 लीटर के स्पेस में एक फुल-फेस हेल्मेट आसानी से फिट हो जाता है.

    यह भी पढ़ें: हीरो वीडा V1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग शुरू हुई, जानिए बुकिंग राशि

    i4sl7q3

    कंपनी की मानें तो वो एक ऐसे फास्ट चार्ज़िंग नेचवर्क को लगाने पर काम कर रही है.

    वीडा वी1 में 2 निकाले जाने वाली बैटरी दी गई यानि इनको स्कूटर से निकालकर आप घर पर भी चार्ज कर सकते हैं. मगर ध्यान रहे एक बैटरी का वज़न 10-11 किलो है. वी1 प्रो में 0-80 फीसदी ऐसी चार्जिंग होने में 5 घंटे 55 मिनट का समय लगता है वहीं 0-80 फीसदी डीसी चार्जिंग 1.2 किमी/मिनट की दर से होती है. इस काम के लिए हैंडलबार के नीचे एक पोर्ट दिया गया है. कंपनी की मानें तो वो एक ऐसे फास्ट चार्ज़िंग नेचवर्क को लगाने पर काम कर रही है जो सभी निर्माताओं को वाहनों को चार्ज करने की अनुमति देगा.

    राइड

    f8m5dtr8

    स्कूटर पर 5 साल/50,000 किमी तक की वॉरंटी दी जाएगी. 

    स्कूटर की मोटर को चालू करना भी काफी आसान है और इसमें आपकी सुरक्षा का भी ख्याल रखा गया है. अगर आप रुके हुए स्कूटर पर 30 सेकेंड तक एक्सेलेरेटर का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो यह मोटर बंद हो जाएगी. यहां एक 3.94 kWh की बैटरी दी गई है वहीं वी1 प्लस में बैटरी की क्षमता आधा किलोवॉट कम है. दोनो में ही करीब जो करीब 8 बीएचपी की ताकत मिलती है जो पर्याप्त लगती है. इनके साथ कंपनी 3 साल या 30,000 किमी तक की वॉरंटी दे रही है.

    यह भी पढ़ें: हीरो Vida V1 बनाम ओला एस1 प्रो, एथर 450X और टीवीएस आईक्यूब एस, यहां पढ़ें कीमतों की तुलना

    itl2psl4

    तेज़ पिक-अप के लिए बूस्ट मोड भी दिया गया है जो ओवरटेक करने में मदद करता है.  

    किसी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर में सबसे अहम होती है रेंज और इस मामले में वीडा वी1 सबको पीछे छोड़ देता है. जहां V1 प्लस में एक चार्ज में 143 किमी की रेंज का दावा किया गया है वहीं V1 प्रो में आपको एक चार्ज पर 165 किमी की रेंज मिल जाएगी. यह इसपर भी निर्भर करता है कि आप वाहन को किस मोड में चला रहे हैं. यहां कुल मिलाकर 4 राइड मोड दिए हैं - ईको, राइड, स्पोर्ट और कस्टम. वहीं तेज़ पिक-अप के लिए बूस्ट मोड भी दिया गया है जो ओवरटेक करने में मदद करता है. इन मोड्स से परे मुझे जो यहां सबसे अच्छा फीचर लगा वो है स्कूटर में दिया गया लिंप होम मोड. अगर आपकी बैटरी का चार्ज लगभग खत्म होने वाला है तो भी 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर इसे 8 किमी तक चला सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: हीरो मोटोकॉर्प Vida ब्रांड के तहत लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल

    pqdemsu

    स्पोर्ट मोड में टॉप स्पीड लगभग 80 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाती है.  

    पिक-अप की बात करें तो वीडा वी 1 प्रो 0-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार 3.2 सेकेंड मे पकड़ता है. वहीं वी 1 प्लस में यही होने में 3.4 सेकेंड लगते हैं. सबसे अधिक रेंज देने वाले ईको मोड में भी 56 किमी प्रति घंटे तक की टॉप स्पीड मिल जाती है जो शहरों में इस्तेमाल करने के लिए काफी है. वहीं राइड मोड में यह आंकड़ा 68 किमी प्रती घंटा है और स्पोर्ट मोड में टॉप स्पीड लगभग 80 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाती है. 12 इंच के पहियों के साथ इससे ज़्यादा तेज़ रफतार शायद मुनासिब भी ना हो.

    o55hqt68

    780 मिमी की सीट की ऊंचाई और 155 मिमी का ग्राउंड क्लियरेंस भी बढ़िया आंकड़े हैं  

    बढ़िया पिक-अप के साथ स्कूटर को शानदार हैंडलिंग भी मिली है और सवारी से भी फिल्हाल हमें कोई शिकायत नहीं है. इसकी वजह यह है कि हमें इसे खराब सड़कों पर चलाने का मौका नहीं मिला. 780 मिमी की सीट की ऊंचाई और 155 मिमी का ग्राउंड क्लियरेंस भी बढ़िया आंकड़े हैं और लंबे सवार भी स्कूटर को लंबे समय तक आराम से चला पाएंगे.  
    जब इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बात आती है तो यह कहा जाता है कि यह ज़्यादा चढ़ाई नहीं चढ़ पाते हैं. हीरो की मानें तो 2 सावरों को बिठाकर वीडा वी1 18 डिग्री तक की चढ़ाई चढ़ पाता है बशर्ते 60% से ज़्यादा बैटरी बची हो. तो इस बात का आपको ज़रूर ध्यान रखना होगा. कंपनी यह ही कहती है कि चाहे सड़कें पानी से भरी हों या बहुत ज़्यादा खराब हो यह बहुत धूल हो स्कूटर की बैट्रियां सुरक्षित रहेंगी.

    कीमतें और फैसला

    rg51kf3o

    खासतौर पर स्कूटर की लुक, रेंज और सवारी काफी लुभाती है.  

    वीडा वी1 प्लस की कीमत रु 1.45 लाख, एक्स-शोरूम रखी गई है वहीं वी1 प्रो की कीमत है रु 1.59 लाख, एक्स-शोरूम. यह कीमतें  FAME-II के बाद और राज्य सब्सिडी से पहले की हैं. एक नई कंपनी के पहले स्कूटर के रुप में वीडा वी 1 बिल्कलु भी निराश नहीं करता. खासतौर पर इसका लुक, रेंज और सवारी काफी लुभाती है. निकाली जाने वाली बैटरी वाला फीचर भी ग्राहकों को इसकी ओर ज़रूर आकर्षित करेगा. हां इसकी कीमतें कुछ ज़्यादा हैं यह देखते हुए स्कूटर के निर्माण में अभी भी कुछ कमियां लगती हैं, उम्मीद है इनको समय के साथ दूर कर लिया जाएगा.

    6a0499sc

    इसे खरीदने से पहले आपके पास स्कूटर को 3 दिन तक टैस्ट राइड करने का विकल्प है. 

    इन कीमतों के साथ मुकाबले में खड़े ATHER 450X, TVS iQUBE और OLA S1 PRO जैसे दावेदारों को चुनौती देने आसान नहीं होगा. इसलिए एक बढ़िया स्कूटर पेश करने के अलावा कंपनी ने ग्राहकों को लुभाने के लिए कुछ और नायाब कदम उठाए हैं. स्कूटर को खदीरने के 16 से 18 महीनों के अंदर आप इसको इसकी 70 % कीमत पर वापस कर सकते हैं. साथ ही इसे खरीदने से पहले आपके पास स्कूटर को 3 दिन तक टैस्ट राइड करने का विकल्प है.

    mrtlutp4

    बुकिंग राशि रु. 2,499 रखी गई है जो पूरी तरह से वापसी योग्य है.  

    यह अहम है कि जब इसके साथ हीरो मोटोकॉर्प जैसा एक बड़ा नाम जुड़ा है तो स्कूटर आपको किसी भी शिकायत का मौका ना दे. अंत में यह ज़रूर कहना हो कि अगर इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की ओर आपका रुख कुछ सख्त है तो वीडा वी1 उसको काफी हद तक नर्म करने में मदद करेगा.

    Calendar-icon

    Last Updated on October 15, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें