लॉगिन

FAME II स्कीम में बदलाव के बाद बढ़ने वाली है इलेक्ट्रिक दो-पहिया की बिक्री

बता दें कि सरकार द्वारा बढ़ाई गई इस सब्सिडी के बाद इलेक्ट्रिक दो-पहिया के दाम में 10-12 प्रतिशत की कमी आना लगभग तय है. जानें कितनी बढ़ सकती है बिक्री?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 15, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत सरकार ने फेम 2 यानी फास्टर अडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल इन इंडिया स्कीम पर मिलने वाले लाभ को बढ़ा दिया है जिससे इलेक्ट्रिक दो-पहिया पर मिलने वाली सब्सिडी बढ़ गई है. सब्सिडी में इस बढ़ोतरी से सामान्य इंजन वाले दो-पहिया और इलेक्ट्रिक दो-पहिया के बीच कीमत का फासला कम हो जाएगा. बता दें कि सरकार द्वारा बढ़ाई गई इस सब्सिडी के बाद इलेक्ट्रिक दो-पहिया के दाम में 10-12 प्रतिशत की कमी आना लगभग तय है. जहां अब भी इलेक्ट्रिक दो-पहिया की खरीद फिलहाल कम है, वहीं ईवी की कीमत घटने के बाद इसकी बिक्री में 8-10 प्रतिशत का इज़ाफा अनुमानित है.

    hd1tfhp4सामान्य मोटरसाइकिल के मुकाबले EV 5 साल में रु 80,000 तक बचत करती है

    सामान्य इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनियां और वो कंपनियां जो सामान्य दो-पहिया वाहन के साथ-साथ इलेक्ट्रिक सेगमेंट में भी मौजूद हैं, उन्होंने सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है. एथर ऐनर्जी जैसे ईवी निर्माताओं का मानना है कि इलेक्ट्रिक दो-पहिया पर सब्सिडी मिलने से इसकी बिक्री में तेज़ी आएगी, वहीं टीवीएस मोटर कंपनी को लगता है कि भविष्य के लिए इलेक्ट्रिक यातायात में निवेश बहुत आवश्यक हो गया है और ताज़ा आर्थिक सहायता से इस सेगमेंट की बिक्री में तेज़ी देखी जाएगी.

    ये भी पढ़ें : ईवी चार्जर लगाने के लिए सिंगल विंडो क्लियरेंस देने वाला पहला शहर बना दिल्ली

    k08ve0pkअगले कुछ साल में इलेक्ट्रिक दो-पहिया बड़ी संख्या में इस्तेमाल किए जाएंगे

    सोसायटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल की मानें तो इलेक्ट्रिक दो-पहिया सेगमेंट पिछले कुछ साल में काफी बढ़ा है. वित्त वर्ष 2015-16 में इलेक्ट्रिक दो-पहिया बिक्री सिर्फ 20,000 यूनिट थी जो वित्त वर्ष 2019-20 में बढ़कर 1,52,000 यूनिट हो चुकी है. एसएमईवी के अनुसार इलेक्ट्रिक दो-पहिया सामान्य इंजन वाली सवारी मोटरसाइकिल के मुकाबले 5 साल में रु 80,000 तक बचत करती है. जहां पेट्रोल की मौजूदा कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुकी हैं, वहीं माना जा रहा है कि इससे भी इलेक्ट्रिक यातायात को बढ़ावा मिलने में आसानी होगी और अगले कुछ साल में इलेक्ट्रिक दो-पहिया बड़ी संख्या में इस्तेमाल किए जाएंगे.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें