लॉगिन

रिवर Indie, ओला एस1 प्रो, एथर450X, टीवीएस आईक्यूब और बजाज चेतक की कीमतों की तुलना

ईवी स्टार्टअप रिवर तेजी से बढ़ते इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बाजार में नया खिलाड़ी है, लेकिन क्या बाजार में स्थापित कुछ खिलाड़ियों को टक्कर दे पाएग? चलिये कीमत की तुलना कर के जानने की कोशिश करते हैं.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 24, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार हाल के वर्षों में कई स्टार्टअप और निर्माताओं के सेगमेंट में प्रवेश करने के साथ कई गुना बढ़ गया है. बेंगलुरु स्थित ईवी स्टार्टअप रिवर अपने नए Indie ई-स्कूटर की शुरुआत के साथ मैदान में शामिल होने वाला नया खिलाड़ी है. रिवर,  Indie को इलेक्ट्रिक स्कूटर का एसयूवी बता रही है, बहुत सारे स्टोरेज स्पेस के साथ यह जीवन शैली और उपयोगिता पर ध्यान केंद्रित करता है.

    यह भी पढ़ें: रिवर ने Indie इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश किया, कीमत ₹ 1.25 लाख

    ₹1.25 लाख  (एक्स-शोरूम, बेंगलुरु) की कीमत वाला यह स्कूटर इस साल अप्रैल में ट्रायल प्रोडक्शन में जाएगा, जिसकी डिलेवरी अगस्त में शुरू होगी. विचित्र स्टाइल वाले इस स्कूटर में 9 बीएचपी (6.7 किलोवाट) की इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 4 kWh की बैटरी लगी है, जो 120 किमी तक की रेंज और 80 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड प्रदान करती है. लेकिन उस कीमत पर, यह कुछ स्थापित प्रतिस्पर्धा के खिलाफ कैसे खड़ा होगा यह दिलचस्प है है? आइये देखते हैं.

    ओला एस1 प्रो

    Ola
    S1 प्रो ब्रांड का मौजूदा फ्लैगशिप है और इसकी कीमत ₹1.33 लाख (एक्स-शोरूम) है जिसमें सब्सिडी और होम चार्जर की लागत और परफॉर्मेंस अपग्रेड शामिल हैं

    हाल के महीनों में ओला ने खुद को भारत में सबसे अधिक बिकने वाले ईवी दोपहिया निर्माताओं में से एक के रूप में मजबूती से स्थापित किया है और दो और चौपहिया वाहनों के क्षेत्र में कई नए मॉडल लॉन्च करने की योजना बनाई है. S1 प्रो ब्रांड का मौजूदा फ्लैगशिप है और इसकी कीमत ₹1.33 लाख (एक्स-शोरूम) है जिसमें सब्सिडी और होम चार्जर की लागत और परफॉर्मेंस अपग्रेड शामिल हैं. स्कूटर 4 kWh बैटरी पैक के साथ आता है, लेकिन 116 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड और 181 किमी की रेंज का दावा इसे बेहतर प्रदर्शन प्रदान करता है.

    एथर 450X

    Ather
    एथर 450X ₹1.58 लाख एक्स-शोरूम कीमत के साथ भारत में बिक्री के लिए महंगे इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से एक है

    एथर 450X ₹1.58 लाख एक्स-शोरूम कीमत के साथ भारत में बिक्री के लिए महंगे इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से एक है. ध्यान दें कि इस कीमत में एथर डॉट चार्जर की कीमत और वार्प मोड और ब्लूटूथ अनलॉक होना शामिल है.अगर दोनों विकल्पों को हटा दें तो स्कूटर की कीमत लगभग ₹1.15 लाख (एक्स-शोरूम) है. एथर का प्रमुख स्कूटर वर्तमान में अपनी तीसरी पीढ़ी में है और 146 किमी तक की दावा की गई रेंज के साथ 90 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड और 3.3 सेकंड 0-40 किमी प्रति घंटे की गति प्रदान करता है.

    एथर सब्सिडी और एथर डॉट चार्जर लागत सहित ₹1.35 लाख  (एक्स-शोरूम) की कीमत वाला कम फीचर के साथ एथर 450 प्लस भी प्रदान करता है.

    टीवीएस आईक्यूब

    2022
    टीवीएस आईक्यूब की कीमत सब्सिडी के साथ  ₹1.05 लाख से लेकर ₹1.08 लाख (एक्स-शोरूम) तक है

    टीवीएस उन चुनिंदा दोपहिया निर्माताओं में से एक है, जिन्होंने ई-स्कूटर बाजार में प्रवेश किया है. टीवीएस ने भारत में iQube को 2020 में सीमित स्थानों पर लॉन्च किया और 2022 में एक उन्नत मॉडल लॉन्च किया गया. iQube को दो वेरिएंट्स - स्टैंडर्ड और S में पेश किया गया है, जिसकी कीमत सब्सिडी के साथ  ₹1.05 लाख से लेकर ₹1.08 लाख (एक्स-शोरूम) तक है. दोनों वैरिएंट 3.4 kWh बैटरी पैक के साथ आते हैं जो 4.4 kW इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 100 किमी तक की सवारी और 78 किमी प्रति घंटे की गति प्रदान करता है. दो वैरिएंट के बीच का अंतर फीचर्स का है.

    बजाज चेतक

    Bajaj
    चेतक ₹1.53 लाख (एक्स-शोरूम) की कीमत के साथ सूची में सबसे महंगे इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से एक है

    बजाज चेतक ब्रांड के पुनरुद्धार के साथ ई-स्कूटर बाजार में प्रवेश करने वाले विरासत दोपहिया निर्माताओं में से दूसरा है. चेतक ₹1.53 लाख (एक्स-शोरूम) की कीमत पर यहां के सबसे महंगे इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से एक है. चेतक 3 kWh बैटरी पैक के साथ आता है, 70 किमी प्रति घंटे की गति से दौड़ सकता है और प्रति चार्ज 90 किमी से अधिक की रेंज प्रदान करता है.

    Calendar-icon

    Last Updated on February 24, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें