carandbike logo

सड़क सुरक्षा महीना 2021: युवा चालकों को जानना चाहिए सुरक्षा की यह 7 टिप

language dropdown

भारत सरकार पहली बार राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा महीना चला रही है जो 18 जनवरी 2021 से 17 फरवरी 2021 चक आयोजित किया गया है. जानें 7 टिप्स के बारे में.

हर साल करीब 1.5 लाख लोगों की सड़क दुर्घटना में जान चली जाती है expand फोटो देखें
हर साल करीब 1.5 लाख लोगों की सड़क दुर्घटना में जान चली जाती है

भारत सरकार पहली बार राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा महीना चला रही है जो 18 जनवरी 2021 से 17 फरवरी 2021 चक आयोजित किया गया है. हर साल करीब 1.5 लाख लोगों की सड़क दुर्घटना में जान चली जाती है. इस आंकड़े को कम करने के लिए भारत सरकार और पुलिस विभाग आपकी सुरक्षा के लिए बहुत से उपाय कर रही है, ऐसे में हमारा भी फर्ज़ बनता है कि इस काम में हिस्सा लें. यहां सबसे ज़रूरी बात है कि जब आप वाहन चलाना सीख रहे हों, तब से ही सभी आवश्यक और अनिवार्य सड़क सुरक्षा नियमों का पालन किया जाए. तो यहां हम आपको दे रहे हैं सुरक्षा की 7 ऐसी टिप्स जो युवा और पहली बार वाहन चलाने वालों को याद रहनी चाहिए.

हमेशा सीटबेल्ट पहनें

कार के अंदर बैठते ही सबसे पहली प्राथमिकता पर जो काम किया जाना चाहिए वो है सीटबेल्ट पहनना. चाहे चलता-रुकता ट्रैफिक हो या फिर हाईवे, चाहे आप 10 किमी/घंटा की रफ्तार पर कार चला रहे हों या फिर 60 किमी/घंटा पर, हर हाल में सीटबेल्ट अवश्य पहनें और यह भी सुनिश्चित करें कि कार में बाकी यात्रियों ने भी सीटबेल्ट पहना हो.

seatbelt

सतर्क रहें और ध्यान दें

जब आप कार चला रहे हों तो हमेशा अपने आस-पास की गतिविधियों पर ध्यान दें, चाहे वो सड़क पर अन्य ड्राइवर्स हों अथवा पैदल यात्री हों. कई बार दूसरे ड्राइवर की गलती से या पैदल यात्री की वजह से दुर्घटना हो जाती है, ऐसे में इन बातों पर ध्यान देने से बड़ी दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है.

ये भी पढ़ें : सड़क सुरक्षा महीना 2021: सड़क सुरक्षा के 5 नियम जिनका पालन करना चाहिए

536to4l8

ट्रैफिक सिग्नल का पालन करें

हमेशा ट्रैफिक सिग्नल का पालन करें चाहे कोई भी समय हो, रात के 12 बजे भी आप लाल बत्ती देखकर कार को रोकें चाहे सड़क खली क्यों ना हो. सिग्नल पर पीली लाइट का मतलब तेज़ी से सिग्नल पार करना नहीं होता, वह आपको ब्रेक मारने का संकेत दे रही होती है. अमूमन ट्रैफिक सिग्नल पर होने वाली दुर्घटना इसी वजह से सामने आती हैं.

इंडिकेटर्स का इस्तेमाल करें

यह बहुत आवश्यक है कि आप जब सड़क पर वाहन चला रहे हों और मोड़ मुड़ना चाहते हों, तो इसकी जानकारी आपके पीछे चल रहे बाकी ड्राइवरों को भी हो जाए. इसके लिए आप जब भी गाड़ी मोड़ें उससे कुछ 50 या 100 मीटर पहले से इंडिकेटर्स चालू करें जिससे सभी सुरक्षित रहते हुए वाहन चला सकें.

bfo6sp5

सब्र रखें और हॉर्न ना बजाएं

जब आप मुंबई या दिल्ली या फिर इसी तरह के शहरों में गाड़ी चला रहे होते हैं तो बहुत आसानी से आपा खो सकते हैं. ऐसे में सब्र रखना और ज़रूरत पड़ने पर ही हॉर्न बजाना बहुत आवश्यक है. अगर आप ट्रैफिक से घिरे हों तो परेशान होकर खुदको तकलीफ ना दें, क्योंकि इससे ट्रैफिक कम नहीं होगा लेकिन आपका सफर में खटास आने की पूरी उम्मीद है, ऐसे में धैर्य से काम लें.

ये भी पढ़ें : सड़क सुरक्षा महीना 2021: दिल्ली में कारों की पिछली सीट पर बेल्ट, दुपहिया वाहनों पर शीशे लगाना हुआ ज़रूरी

texting and driving stockshot 650

अपने फोन से दूरी बनाएं

कार चलाते समय मैसेज करना या फोन पर किसी से बात करना बिल्कुल उचित नहीं है. आवश्यक होने पर अपने फोन को कार के ब्लूटूथ से कनेक्ट करके बात करना फिर भी स्वीकार किया जा सकता है, हालांकि, सबसे बेहतर विकल्प यही है कि किसी सुरक्षित स्थान पर कार रोकें और आराम से बात करें.

किसी की बात में आकर वाहन ना चलाएं

0 Comments

या तो आप शराब पिएं, या फिर वाहन चलाएं, कभी ये दोनों काम साथ ना करें. यह नियम उन दवाइयों पर भी लागू होता है जिनके सेवन से आपको नींद आती हो. सबसे अच्छा विकल्प है कि अपने किसी दोस्त या परिवार से वाहन चलाने को कहें जो नशे की हालत में ना हो, या फिर कैब लें.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.