लॉगिन

रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 1/12 स्केल मॉडल की बिक्री शुरू, कीमत Rs. 1,200

RE ने ना सिर्फ रेट्रो और क्लासिक मोटरसाइकल बनाई है, बल्की कंपनी ने बाइक की एक्सेसरीज़ से भी अच्छा मुनाफा कमाया है. जानें क्या है रैप्लिका मॉडल?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 23, 2019

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    पिछले कुछ साल में हमने देखा है कि रॉयल एनफील्ड ने देश में दोबारा शुरुआत की थी और अब कंपनी ने मिडलवेट मोटरसाइकल सैगमेंट में अपना वर्चस्त बना लिया है. ब्रांड ने ना सिर्फ रेट्रो और क्लासिक मोटरसाइकल बनाई है, बल्की रॉयल एनफील्ड ने बाइक की एक्सेसरीज़ से भी दमदार मुनाफा कमाया है और यह बाइक की बिक्री के लगभग समान ही है. अब कंपनी ने बाइक रेन्ज में केलक्शन को बढ़ाते हुए भारत में रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 के साथ स्केल मॉडल पेश किए हैं. 1ः12 स्केल मॉडल्स कंपनी की वेबसाइड पर 1,200 रुपए में प्री-ऑर्डर पर उपलब्ध कराए हैं और इनकी डिलिवरी मई 2019 की शुरुआत में आरंभ की जाने वाली है. बता दें कि यह रॉयल एनफील्ड की असली बाइक नहीं बल्की उसका रैप्लिका अर्थात हूबहू दिखने वाला खिलौने जैसा होता है.

    okom3pjg

    यह रॉयल एनफील्ड की असली बाइक नहीं बल्की उसका रैप्लिका अर्थात हूबहू दिखने वाला खिलौने जैसा होता है

    रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 स्केल मॉडल्स को उत्पादन माइस्टो द्वारा किया गया है और यह दो कलर्स - ब्लैक और डेज़र्ट स्टॉर्म में उपलब्ध है. यह कंपनी की पहली आधिकारिक रैप्लिक सीरीज़ है. इस रैप्लिका हाईट 10.5 सेमी, लंबाई 17.5 सेमी और चौड़ाई 6.5 सेमी है, यह बाइक वज़न के मामले में 250 ग्राम की है. कंपनी ने असली मॉडल की तुलना में इस रैप्लिका को बहुत ज़्यादा समान बनाया है जिसके कुछ पुर्ज़े काम करते हैं, इनमें हैडलबार, घूमने वाले पहिए, काम करने वाला पिछला सस्पेंशन और साइड स्टैंड शामिल है. बाइक में लगे बैक मिरर को हिलाया जा सकता है और कंपनी ने इस रैप्लिका के इंजन के साथ कई और हिस्सों को क्रोम फिनिश दिया है.

    ये भी पढ़ें : रॉयल एनफील्ड बुलट 350, 350 ES ABS के साथ लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 1.21 लाख

    रॉयल एनफील्ड क्लासिक सीरीज़ को पहली बार 2008 में लॉन्च किया गया था जिसके लिए प्रेरणा बनी 40 के दशक की रॉयल एनफील्ड मॉडल जी. अब कंपनी के क्लासिक 350 ने सबसे ज़्यादा बिकने वाले मॉडल के रूप में नाम कमाया है और सड़कों पर सबसे ज़्यादा यही बाइक देखी जा रही है. यह रैप्लिका बहुत से लोगों की पसंद बना हुआ है और यह देखना दिलचस्प होगा कि कंपनी दूसरी मोटरसाइकल का रैप्लिका मॉडल तैयार करेगी या नहीं जिनमें बुलट, हिमालयन के साथ इंटरसैप्टर और कॉन्टिनेंटल जीटी शामिल हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय रॉयल एनफील्ड मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें