लॉगिन

भारत में अब नहीं खरीद पाएंगे रॉयल एनफील्ड की ये मोटरसाइकल, जानें क्यों बंद हो रहा इसका उत्पादन

रॉयल एनफील्ड अब भारत में कॉन्टिनेंटल जीटी 535 नहीं बेचेगी और कंपनी ने इस बाइक का भारत के लिए उत्पादन भी बंद कर दिया है. कंपनी अब इस मोटरसाइकल को सिर्फ विदेशों में निर्यात करेगी. बता दें कि कंपनी भारत में जल्द ही इस बाइक के 2 और भी दमदार मॉडल लॉन्च करने वाली है. टैप कर जानें कैसी होगी नई बाइक्स?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 5, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • रॉयल एनफील्ड कॉन्टिनेंटल जीटी 535 का विदेशों में निर्यात जारी रहेगा
  • नवंबर 2017 तक बनी कॉन्टिनेंटल जीटी की बुकिंग डीलरशिप ले रही हैं
  • कंपनी कॉन्टिनेंटल जीटी को और भी दमदार 650cc से रिप्लेस करेगी
रॉयल एनफील्ड ने 2013 में अपनी दमदार बाइक कॉन्टिनेंटल जीटी को भारतीय बाज़ार में उतारा था. अब कंपनी ने इस बाइक की बिक्री भारत में बंद कर दी है और डीलरशिप्स ने यह पुष्टि की है कि इस मोटरसाइकल का उत्पादन बंद कर दिया गया है. अब इस बाइक का सिर्फ स्टॉर्क क्लियर करने का काम जारी है. आखरी कुछ कॉन्टिनेंटल जीटी भारत में कुछ डीलरशिप पर उपलब्ध हैं और बेची भी जा रही हैं. करीब दो साल पहले कंपनी ने इस बाइक के साथ अपना मोटरसाइकल रेवल्यूशन छेड़ा था और उस वक्त ये रॉयल एनफील्ड की सबसे बेहतर उत्पादों में से एक थी. हालांकि कॉन्टिनेंटल जीटी कभी भी कंपनी की बहुत ज्यादा बिकने वाली बाइक नहीं बनी, ऐसे में कंपनी अब इस बाइक को बिल्कुल नई और दमदार कॉन्टिनेंटल जीटी 650 साल के अंत तक लॉन्च होने के लिए बिल्कुल तैयार है.
 
royal enfield continental gt
बता दें कि कंपनी भारत में जल्द ही इस बाइक के 2 और भी दमदार मॉडल लॉन्च करने वाली है
 
रॉयल एनफील्ड ने कॉन्टिनेंटल जीटी 535 को नवंबर 2017 तक प्रोडक्शन में रखा था. बता दें कि कंपनी ने इस मोटरसाइकल को सिर्फ भारत में बंद किया है और विदेशों में इसका निर्यात जारी रहेगा. कंपनी ने इस बाइक को बेहतरीन फीचर्स, विंटेज क्लासिक स्टाइल और दमदार इंजन से लैस किया था. बेहतर ब्रेकिंग के लिए इस बाइक में ब्रेम्बो डिस्क ब्रेक के साथ एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम भी दिया गया था. कंपनी ने रॉयल एनफील्ड कॉन्टिनेंटल जीटी में 535cc का सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन लगाया है जो फ्यूल इंजैक्शन तकनीक से लैस है. यह इंजन 5100 rpm पर 29 bhp पावर और 4000 rpm पर 44 Nm टॉर्क जनरेट करता है. 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस इस बाइक की भारत में एक्सशोरूम कीमत 2 लाख रुपए है.
 
royal enfield continental gt 650 twin
रॉयल एनफील्ड ने 2013 में अपनी दमदार बाइक कॉन्टिनेंटल जीटी को भारतीय बाज़ार में उतारा था

कंपनी भारत में इंटसैप्टर 650 और कॉन्टिनेंटल जीटी 650 को 2018 की गर्मियों में लॉन्च करने वाली है. रॉयल एनफील्ड इंटरसैप्टर 650 और कॉन्टिनेंटल जीटी 650 दोनों ही बिल्कुल नए मॉडल है और कंपनी ने इन दोनों बाइक्स में बिल्कुल नया पैरेलल-ट्विन इंजन लगाया गया है. कंपनी की ये दोनों बाइक्स ग्लोबल लेवल पर मिडिलवेट सैगमेंट में एक नया पन्ना ऐड करने की राह पर भी चली हैं. बता दें कि विदेशों में इस बाइक को A2 लायसेंस धारी भी चला सकते हैं, गौरतलब है कि A2 लायसेंस वाले लोग सिर्फ 650cc से कम पावर वाली बाइक्स ही चला सकते हैं. कंपनी ने प्रेसिडेंट रुद्रतेज सिंह ने बताया कि जैसे ये बाइक भारत में पॉपुलर है वैसे ही इसे यूरोम में भी पॉपुलर बनाना कंपनी की चाह है.
 
royal enfield continental gt
अब इस बाइक का सिर्फ स्टॉक क्लियर करने का काम जारी है
 
पूरी दुनिया के लिए रॉयल एनफील्ड इन दोनों बाइक्स में समान पावर वाला इंजन और लगभग एक जैसे फीचर्स दिए गए हैं. रॉयल एनफील्ड के चेन्नई प्लांट में बनने वाली इंटसैप्टर 650 और कॉन्टिनेंटल GT 650 में कंपनी ने बिल्कुल नया 648cc का ट्विन-सिलेंडर, एयरकूल्ड इंजन लगाया है. यह इंजन 47 bhp पावर और 53 Nm टॉर्क जनरेट करने वाला है. इसके साथ ही बाइक्स में फ्यूल इंजैक्शन टैक्नोलॉजी और SOHC सैटअप के साथ स्लिपर क्लच वाला 6-स्पीड ट्रांसमिशन दिया है. कंपनी ने इन बाइक्स में स्टैंडर्ड ABS (एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम) दिया है जो पहली बाद रॉयल एनफील्ड की किसी बाइक में दिया गया है. यूरोप में इस बाइक को अप्रैल 2018 में लॉन्च किया जाएगा और लॉन्च के कुछ समय बाद भारत में इन बाइक्स को लॉन्च किया जाएगा.

ये भी पढ़ें : 2018 में भारत में एंट्री मारेंगी ये बेहतरीन मॉडर्न क्लासिक, जानें कौन सी हैं ये 5 मोटरसाइकल
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें