लॉगिन

रॉयल एनफील्ड इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के कॉन्सेप्ट का फोटो लीक हुआ

रॉयल एनफील्ड की पहली इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट मोटरसाइकिल की तस्वीर ऑनलाइन लीक हो गई है. फोटो, जो हमें इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट बाइक के प्रोफाइल की हल्की झलकियां दिखाता है, हमें बताती है कि इसे 'इलेक्ट्रिक01' कहा जाएगा.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 23, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    इलेक्ट्रिक मोबिलिटी भविष्य है और भारत में लगभग सभी वाहन निर्माता किसी न किसी क्षमता में उस भविष्य की ओर बढ़ रहे हैं. इसी कड़ी में अब रॉयल एनफील्ड भी शामिल हो गई है. चेन्नई स्थित वाहन निर्माता पहले ही कह चुकी है कि उसने भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों में ईवी का परीक्षण शुरू कर दिया है. फिलहाल, अब तक ईवी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी, लेकिन, हाल ही में ऑटोकार द्वारा कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट मोटरसाइकिल की तस्वीर ऑनलाइन लीक हो गई है. फोटो, जो हमें इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट बाइक के प्रोफाइल की हल्की झलकियां दिखाता है, उससे हमें पता चलता है कि इसे 'इलेक्ट्रिक01' कहा जाएगा.

    यह भी पढ़ें: EICMA 2022 में रॉयल एनफील्ड सुपर मीटिओर 650 से पर्दा उठा

    रॉयल एनफील्ड की इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट मोटरसाइकिल एक नई-विंटेज-थीम वाली डिज़ाइन और स्टाइल के साथ आती है, जो लंबे, पतले फ्यूल-टैंक जैसी चीज़ों को प्रमुखता से दिखाती है, जबकि फ्रंट सस्पेंशन गर्डर कांटे की तरह दिखता है. हालाँकि, हमें अलॉय व्हील जैसे कुछ आधुनिक पार्ट्स भी दिखे हैं. बाइक का फ्रेम, जो एक एक्सोस्केलेटन की तरह टैंक के ऊपर तक फैला हुआ है, को ब्रश सिल्वर में फिनिश दिया गया है और टैंक के ब्रिटिश रेसिंग ग्रीन ह्यू के विपरीत एक अच्छा कंट्रास्ट प्रदान करता है और ब्रांड लोगो को दिखाता है. अंत में, एक बहुत ही रेट्रो-दिखने वाला गोल हेडलैंप भी है, जिसके बारे में हमें उम्मीद है कि इसमें एलईडी लाइटिंग होगी.

    Royalरॉयल एनफील्ड कथित तौर पर अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक नया ब्रांड पेश करेगी और 2025 तक अपना पहला ईवी लॉन्च करने का लक्ष्य रखती है

    फोटो में आपको बैटरी पैक का एक हिस्सा भी देखने को मिलेगा, जो एक ऑल-ब्लैक हाउसिंग द्वारा पूरी तरह ढका हुआ है. इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की बैटरी और रेंज जैसी तकनीकी चीज़ों के बारे में कुछ भी अनुमान लगाना जल्दबाजी होगी.

    इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के लॉन्च की बात करें तो हमें लगता है कि यह अभी भी कुछ साल दूर है. वास्तव में जब हम रॉयल एनफील्ड की आधुनिक पारंपरिक ईंधन वाली बाइक्स का विचार करते हैं, मोटरसाइकिलों को परीक्षण और विकास की लंबी अवधि के जरिये से रखा जाता है और हमें विश्वास है कि कंपनी प्रोटोटाइप मॉडल दिखाने के लिए तैयार होने से पहले सभी चीज़ों की पूरी तरह जांच करना चाहेगी. यह बताया गया है कि कंपनी अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए शायद एक नया ब्रांड पेश करेगी और 2025 तक अपनी पहली ईवी लॉन्च करने का लक्ष्य रखती है.

    इसके अलावा, रॉयल एनफील्ड ने अभी तक विशेष रूप से ईवी के लिए किसी भी निवेश योजना की औपचारिक घोषणा नहीं की है. हालांकि, इसकी मूल कंपनी आयशर मोटर्स ने चैंपियन ओईएम सेग्मेंट के तहत पीएलआई योजना के लिए आवेदन किया है, जो पुष्टि करता है कि वह पांच साल की अवधि में ₹2,000 करोड़ का निवेश करेगी. निवेश का उपयोग इसकी ईवी तकनीक को बढ़ाने और अपने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए जरूरी संसाधनों को जुटाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए किया जा सकता है.

    सूत्र: ऑटोकार

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें