लॉगिन

अंतरराष्‍ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के नियमों में किए जा सकते हैं बदलाव

सरकार विदेश की यात्रा करने के दौरान अंतरराष्‍ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए जाने की प्रक्रिया को आसान बनाने के बारे में विचार कर रही है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 12, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने ऐसे नागरिकों के लिए, जिनकी अंतरराष्‍ट्रीय ड्राइविंग परमिट (आईडीपी) विदेश में रहने के दौरान ही समाप्‍त हो गई है, आईडीपी जारी किए जाने की प्रक्रिया को आसान बनाने के बारे में विचार कर रही हैं. इसके लिए केन्‍द्रीय मोटर वाहन अधिनियम, 1989 में संशोधन करने के लिए सरकार ने सुझाव आमंत्रित किए हैं. सुझावों को अधिसूचना जारी होने के 30 दिनों के भीतर मंत्रालय के पास भेजा जा सकता है जिसके बाद जल्द ही नए नियमों को अंतिम रूप दिया जा सकता है.

    i9mb43os

    सुझावों को अधिसूचना जारी होने के 30 दिनों के भीतर मंत्रालय के पास भेजा जा सकता है

    ऐसा देखा गया है कि कुछ मामलों में ऐसे नागरिकों के लिए जो विदेश की यात्रा कर रहे हैं और किसी अन्‍य देश में हैं, उनकी अंतरराष्‍ट्रीय ड्राइविंग परमिट की अवधि समाप्‍त हो जाने पर विदेश में रहते हुए उसे दोबारा बनाने के लिए कोई तरीका नहीं है. ऐसे नागरिकों को सुविधा देने करने के लिए सीएमवीआर 1989 में संशोधन करने का प्रस्‍ताव है. बदलावों के बाद नागरिक भारतीय दूतावासों के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इसके बाद उनके आवेदन संबंधित आरटीओ को भेजे जाएंगे.

    यह भी पढ़ें: रंग न पहचानने वालों को ड्राइविंग लाइसेंस मिलना हुआ आसान

    undefined

    इसके अलावा, विदेश में रहते हुए आईडीपी के लिए अनुरोध करने के समय एक चिकित्‍सा प्रमाण पत्र और वैध वीज़ा की शर्तों को हटाया जाना भी शामिल है क्‍योंकि जिन नागरिकों के पास ड्रा‍इविंग लाइसेंस है, उन्‍हें अन्‍य चिकित्‍साप्रमाण-पत्र की आवश्‍यकता नहीं होनी चाहिए. साथ ही कुछ ऐसे देश हैं जहां वीज़ा ऑन अराइवल मिलता है और ऐसे मामलों में यात्रा से पूर्व भारत में आईडीपी के लिए आवेदन करते समय वीज़ा उपलब्‍ध नहीं होता.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें