लॉगिन

नई लिमोज़िन के साथ दिखे रशिया के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन, जानें कितनी खास है कार

पुतिन जो लिमोज़िन इस्तेमाल कर रहे हैं उसका डेवलपमेंट 2013 से किया जा रहा था और पिछले साल से ही कार का उत्पादन शुरू किया गया है. टैप कर पढ़ें पूरी खबर...
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 7, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    सोमवार को एक उद्घाटन समारोह में बरसों से इस्तेमाल की जा रही मर्सडीज़-बैंज़ लिमोज़िन को छोड़कर रशिया के प्रेसिडेंट व्लादिमिर पुतिन ने अपनी नई कार पहली बार इस्तेमाल की. यह कार रशिया मेड लिमोज़िन है जिसका नाम सीनेट लिमोज़िन है. यह सोवियत के समय की याद दिलाता है जब देश में बनी कारों को इस्तेमाल किया जाता था. सोवियत के नेता ज़िल लिमोज़िन में घूमा करते थे और उनसे छोटे अफसरों के लिए सीगल्स थीं. पुतिन पिछले तीन समारोह में अपनी पुरानी कार मर्सडीज़ पुलमैन से पहुंचे थे. फिलहाल पुतिन जो लिमोज़िन इस्तेमाल कर रहे हैं उसका डेवलपमेंट 2013 से किया जा रहा था और पिछले साल से ही कार का उत्पादन शुरू किया गया है. इस प्रोजेक्ट पर 12.4 बिलियन रुबेल या भारतीय मुद्रा में कहें तो 13 अरब रुपए से भी ज़्यादा इन्वेस्ट किया गया है.
     
    रोसिया 24 टेलिविज़न पर एक रिपोर्टर ने इसे “पिछले 5 साल में होने वाला सबसे मुख्य बदलाव” बताया है. इसके पीछे का कारण है कि यह कार मेड इन रशिया है, इसके पुर्ज़े भी रशिया में बनाए गए हैं और ये कार रशियन विशेषज्ञों के हाथों से बनी है.
     
    नई लिमोज़िन का आकार 6,000 mm से थोड़ा सा ज़्यादा है और रशियन टेलिविज़न की रिपोर्ट की मानें तो यह एक मल्टीपर्पस वाहन है जिसका नाम क्रेमलिन टावर से लिया गया है. इसे जल्द ही बाज़ार में बेचने के लिए भी उतारा जाएगा और इसकी कीमत और स्पेसिफिकेशन मर्सडीज़-मायबक बेंटले और रोल्स रॉयस जैसी कारों जैसे होंगे और इसका मुकाबला भी इन्ही कारों से होगा.
     
    बोलशेविक नेता वदिमिर लेनिन ने भूतपूर्व रॉयल फैमिली से कारें मिली जिसमें से उन्होंने रोल्स रॉयस घोस्ट चलाई, वहीं स्टेलिन की पसंदीदा कार पार्क्ड थी. ज़िल की बख्तरबंद लिमोज़िन 1950 के दशक में आईं और इनका इस्तेमाल 1990 के दशक के मध्य तक होता रहा जबतक लोगों ने पूरी तरह मर्सडीज़ की कारों को अपना नहीं लिया.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स