लॉगिन

सेमीकंडक्टर चिप की तंगी से प्रभावित हुआ महिंद्रा का उत्पादन, समय पर शुरू होगी XUV700 की बुकिंग

रेगुलेटरी फाइलिंग में भारतीय वाहन निर्माता ने बताया है कि कंपनी अपने प्लांट में करीब 7 दिन के लिए उत्पादन बंद रखने वाली है. जानें XUV700 की कीमतें...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 2, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    महिंद्रा एंड महिंद्रा ने सेमीकंडक्टर चिप की किल्लत के चलते सितंबर 2021 में वाहनों का उत्पादन 20-25 प्रतिशत गिराने का अनुमान लगाया है. एक रेगुलेटरी फाइलिंग में भारतीय वाहन निर्माता ने बताया है कि कंपनी अपने प्लांट में करीब 7 दिन के लिए उत्पादन बंद रखने वाली है. महिंद्रा का कहना है कि उत्पादन में कमी आने से कंपनी का रेवेन्यू और मुनाफा दोनों प्रभावित होंगे. कंपनी ने यह भी बताया है कि XUV700 के उत्पादन बढ़ाने और लॉन्च प्लान पर पूर्ज़े की तंगी का कोई असर नहीं होगा. महिंद्रा ने आगे बताया कि ट्रैक्टर ऑपरेशंस, निर्यात, ट्रक और बस व्यापार के अलावा तीन-पहिया उत्पादन पर इस तंगी का कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

    e9l34dngमहिंद्रा ने अबतक XUV700 के महंगे वेरिएंट की कीमतों का खुलासा नहीं किया है

    इससे पहले मारुति सुज़ुकी ने इस हफ्ते की शुरुआत में कहा था कि सेमीकंडक्टर चिप की कमी के चलते सितंबर में कंपनी अपने हरियाणा और गुजरात प्लांट में उत्पादन रोक सकती है. दुनियाभर के वाहन निर्माता सेमीकंडक्टर चिप की भारी कमी से जूझ रहे हैं और कन्ज़्यूमर इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्री में तगड़े मुकाबले के चलते आगे भी वाहन निर्माताओं को सेमीकंडक्टर चिप हासिल करने में समस्याओं का सामाना करना पड़ सकता है. महिंद्रा ने भारतीय बाज़ार में बिल्कुल नई XUV700 लॉन्च कर दी है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 11.99 लाख रुपए है.

    ये भी पढ़ें : टोक्यो पैरालिंपिक 2020: महिंद्रा स्वर्ण पदक विजेता अवनी लेखारा को देगी एक ख़ास एसयूवी

    pjpc09ioमहिंद्रा का कहना है कि उत्पादन में कमी आने से कंपनी का रेवेन्यू और मुनाफा दोनों प्रभावित होंगे

    फिलहाल कंपनी ने भारत में XUV700 के चुनिंदा वेरिएंट्स ही लॉन्च किए हैं. महिंद्रा की ओर से अब यह सबसे महंगी एसयूवी है जिसने बाज़ार में एक्सयूवी500 की जगह ली है. नई कार के साथ 2.0-लीटर एमस्टैलियन टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और 2.2-लीटर एमहॉक डीज़ल इंजन दिया गया है जो दो किस्म की ट्यूनिंग में आता है. कंपनी ने इस एसयूवी को 6-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन के विकल्प दिए हैं. XUV700 दो सीरीज़ - एमएक्स और ऐड्रीनोएक्स -एएक्स- में पेश की गई है जिसमें पहली सीरीज़ को 3 वेरिएंट्स - एएक्स3, एएक्स5 और एएक्स7 में लॉन्च किया गया है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय महिंद्रा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें