लॉगिन

भारत में दुनिया की सबसे बड़ी ईवी टू-व्हीलर फैक्ट्री बनाएगी सिंपल एनर्जी

सिंपल एनर्जी का पहला प्रोडक्शन प्लांट जो 1 मिलियन यूनिट की वार्षिक क्षमता के साथ काम करेगा. वहीं कंपनी दूसरा प्लांट बनाने के लिए रु 2,500 करोड़ का निवेश करेगी.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 8, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    बेंगलुरु स्थित इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्ट-अप सिंपल एनर्जी ने धर्मपुरी में सबसे बड़े इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर प्लांट के निर्माण के लिए ₹ 2,500 करोड़ के निवेश के लिए तमिलनाडु सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं. कंपनी के निर्माण कार्यों के फेज़ 1 में, पहला प्रोडक्शन प्लांट 2 लाख वर्ग फुट के क्षेत्र के साथ, शूलगिरी (होसुर) के पास बनाया जा रहा है और इसकी वार्षिक प्रोडक्शन क्षमता 1 मिलियन (10 लाख) यूनिट्स तैयार करने तक होगी. कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह पहला प्लांट है जिसे 2022 की शुरुआत तक चालू किया जाएगा. यह पहला प्लांट सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का प्रोडक्शन करेगा और डिलीवरी शुरू करेगा.

    0chkvql4
    पहले प्लांट की वार्षिक प्रोडक्शन क्षमता 1 मिलियन (10 लाख) यूनिट्स तक तैयार करने होगी. 
    

    तमिलनाडु सरकार के साथ अपने हस्ताक्षर समझौते को सफलतापूर्वक पूरा करने पर, सिंपल एनर्जी के संस्थापक और सीईओ सुहास राजकुमार ने कहा, "तमिलनाडु ने हमें ईवी ढांचा बनाने का विश्वास दिलाया है जो हमारे लंबे समय के लक्ष्यों को प्राप्त करने में टिकाऊ साबित हो सकता है. समझौता ज्ञापन के साथ , हम भारत में स्वदेशी इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार का नेतृत्व करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो तेजी से कार्बन फुटप्रिट्स को कम करने में मददगार साबित होगा. इस प्रकार भारत में सिंपल एनर्जी इलेक्ट्रिफिकेशन की गतिशीलता को फिर से परिभाषित करेगी."

    jkauoq68सिंपल वन को कंपनी के आगामी लूप चार्जिंग नेटवर्क का उपयोग करके चार्ज किया जा सकता है.

    तमिलनाडु राज्य सरकार के साथ हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन की शर्तों के अनुसार, कंपनी 600 एकड़ ज़मीन में अपना दूसरा प्लांट (चरण 2 के हिस्से के रूप में) बनाने के लिए ₹ 1,000 करोड़ का प्रारंभिक निवेश करेगी. दूसरा कारखाना 2023 तक खोला जाना है. सिंपल एनर्जी का इरादा विश्व स्तरीय टेस्टिंग सुविधा के साथ एक वेंडर पार्क तैयार करना भी होगा. 

    यह भी पढ़ें : सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर को मिली 30,000 से ज़्यादा बुकिंग, जानें क्या है रेन्ज

    कंपनी ने एक बयान में कहा कि प्लांट सिर्फ भारतीय बाजार के लिए ही नहीं, बल्कि निर्यात के लिए भी कंपनी के वाहनों को तैयार करेंगे. कंपनी के अनुसार, सिंपल एनर्जी का उद्देश्य आयात पर निर्भरता को कम करके देसी पुर्जों पर ध्यान बढ़ाना है. सिंपल एनर्जी के प्लांट्स 600 एकड़ से भी ज्यादा जगह में फैले होंगे, जोकि ओला इलेक्ट्रिक की फ्यूचरफैक्ट्री से के 500 एकड़ क्षेत्र से ज़्यादा होगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें